×

Unnao News: 'मतदान के दिन बुजुर्ग, दिव्यांग, गर्भवती महिलाओं को दी जाए वरीयता, न हो लापरवाही'

Unnao News: बैठक में कमिश्नर ने कहा कि पोलिंग पार्टियों के रवानगी स्थल पर बिजली, पानी, वाहन पार्किग, सचल शौचालय, हेल्प डेस्क, छाया, लाउडस्पीकर आदि से सम्बन्धित बुनियादी जरूरतों पर विस्तार से चर्चा की गयी।

Shaban Malik
Published on: 3 May 2024 7:09 AM GMT
Unnao News
X

लोकसभा चुनाव को लेकर बैठक करतीं कमिश्नर रौशन जैकब (Pic: Social Media)

Unnao News: लोकसभा चुनाव को पारदर्शी, निष्पक्ष, निर्भीक एवं सुचितापूर्ण, सकुशल संपन्न कराने को लेकर कलेक्ट्रेट स्थित पन्नालाल सभागार में कमिश्नर रोशन जैकब की अध्यक्षता में बैठक की गई है। कमिश्नर और आईजी रेंज लखनऊ तरूण गाबा ने लोकसभा चुनाव मतदान एवं मतगणना की पूर्व तैयारियों के सम्बन्ध में नोडल अधिकारियों से तैयारियों की जानकारी हासिल की।

बैठक में कमिश्नर ने कहा कि पोलिंग पार्टियों के रवानगी स्थल पर बिजली, पानी, वाहन पार्किग, सचल शौचालय, हेल्प डेस्क, छाया, लाउडस्पीकर आदि से सम्बन्धित बुनियादी जरूरतों पर विस्तार से चर्चा की गयी। इसी प्रकार स्ट्राॅगरूम, सी एण्ड डी कैटेगरी के ईवीएम भण्डारण के लिए स्ट्राॅगरूम, मतगणना व्यवस्था, बूथों पर रैम्प, शौचालय, लाईट, पंखा, पानी, छाया, बैरीकेटिंग एवं साफ सफाई व्यवस्था, सुरक्षा व्यवस्था, एसएसटी, वीएसटी, वीवीटी, एफएसटी टीमों से सम्बन्धित समीक्षा, वोटर गाईड, वोटर स्लीप व्यवस्था, पोस्टल बैलेट, सर्विस वोटर, कार्मिक प्रशिक्षण, सी-विजिल एप, कन्ट्रोलरूम सहित अन्य पहलुओं पर विस्तार से समीक्षा की गयी।

बुजुर्ग, गर्भवती मतदाताओं को दें वरीयता

मण्डलायुक्त ने लोक सभा सामान्य निर्वाचन में बनाये गये नोडल अधिकारियों के साथ समीक्षा करते हुए निर्देशित किया कि 85 वर्ष से अधिक बुजुर्ग व्यक्तियों, बीमार व्यक्तियों, गर्भवती महिलाओं, दिव्यांगजनों एवं छोटे बच्चों वाली महिलाओं को मतदान कराने में वरीयता दी जाए। बूथों पर बुनियादी सुविधाओं की उपलब्धता सुनिश्चित की जाए। बूथों पर लगाये गये मतदान कार्मिकों के प्रशिक्षण के समय मतदान से सम्बन्धित बहुत छोटी-छोटी बातों को अवश्य बताया जाए, जिससे निर्वाचन प्रक्रिया निर्बाधरूप से चलती रहे। समस्त उप जिलाधिकारी गण अपनी अपनी विधानसभा में बनाये लगाये गये बूथों के बीएलओं से समन्वय स्थापित करते हुए मतदान स्थल पर समस्त व्यवस्थाए सुनिश्चित की जाए।

आईजी बोले बॉर्डर सीमाओं पर चेकिंग में लापरवाही न हो

बैठक में पुलिस महानिरीक्षक द्वारा निर्देशित किया गया कि जनपद की सीमाओं से आने जाने वाले वाहनों पर कड़ी निगरानी रखी जाए। शराब, जहरीली शराब के मामलों पर संज्ञान लेते हुए तत्काल कड़ी कार्यवाही की जाए। जनपद में होने वाले वीवीआईपी कार्यक्रमों में पुलिस फोर्स के द्वारा कड़ी सुरक्षा प्रदान की जाए।

बैठक के बाद कमिश्नर द्वारा पोलिंग पार्टियों के रवानगी स्थल अग्निशमन प्रशिक्षण केन्द्र दोस्ती नगर का स्थलीय निरीक्षण करते हुए सम्बन्धित अधिकारियों को रवानगी स्थल की व्यवस्थाओं को चाक-चैबन्द रखने के निर्देश दिये गये। नगर क्षेत्र में स्थापित मतदान केन्द्र उच्च प्राथमिक विद्यालय जिला कम्पोजिट का निरीक्षण करते हुए व्यवस्थाए दुरूस्त पाये जाने पर प्रसन्नता व्यक्त की। इसके उपरान्त मतदान केन्द्र के आस पास के दुकानदारों से मतदान के सम्बन्ध में जानकारी प्राप्त करते हुए मतदान करने की अपील की।

स्ट्रांग रूम में सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम हो

लखनऊ मण्डलायुक्त और आईजी द्वारा उन्नाव मंडी में बने स्ट्रांग रूम का निरीक्षण भी किया गया। यहां पर उन्होंने पानी, बिजली, शौचालय व सुरक्षा व्यवस्था को देखा। सम्बन्धित अधिकारियों को निर्देशित किया कि पोलिंग पार्टियों की रवानगी समय से की जाए। सुरक्षा व्यवस्था का पूरा ख्याल रखा जाए। सीसीटीवी कैमरे 24 घंटे क्रियाशील रहे हैं।

बैठक में यह रहे मौजूद

बैठक में जिला निर्वाचन अधिकारी गौरांग राठी, पुलिस अधीक्षक सिद्वार्थ शंकर मीणा, मुख्य विकास अधिकारी, प्रभारी अधिकारी कार्मिक प्रेम प्रकाश मीणा, उप जिला निर्वाचन अधिकारी नरेन्द्र सिंह, अपर जिलाधिकारी (न्यायिक) विकास कुमार सिंह, अपर पुलिस अधीक्षक अखिलेश सिंह, नगर मजिस्ट्रेट/प्रभारी अधिकारी वाहन राजीव राज सहित समस्त प्रभारी अधिकारी, नोडल अधिकारी आदि उपस्थित रहे।

Jugul Kishor

Jugul Kishor

Content Writer

मीडिया में पांच साल से ज्यादा काम करने का अनुभव। डाइनामाइट न्यूज पोर्टल से शुरुवात, पंजाब केसरी ग्रुप (नवोदय टाइम्स) अखबार में उप संपादक की ज़िम्मेदारी निभाने के बाद, लखनऊ में Newstrack.Com में कंटेंट राइटर के पद पर कार्यरत हूं। भारतीय विद्या भवन दिल्ली से मास कम्युनिकेशन (हिंदी) डिप्लोमा और एमजेएमसी किया है। B.A, Mass communication (Hindi), MJMC.

Next Story