×

Sonbhadra: रजिस्ट्री दफ्तर में फर्जी व्यक्ति को खड़ा कर बैनामा करा ली कई बीघा जमीन, सगे भाइयों सहित सात पर केस

Sonbhadra News: जिले में फर्जी तरीके से जमीने बैनामा कराने का मामला सामने आया है। पीड़ितों की तरफ से दी गई तहरीर पर पुलिस ने सगे भाइयों सहित सात के खिलाफ धोखाधड़ी का केस दर्ज किया है।

Kaushlendra Pandey
Published on: 26 April 2024 3:06 PM GMT
Sonbhadra News
X

Sonbhadra News (Pic:Newstrack)

Sonbhadra News: रजिस्ट्री दफ्तर में फर्जी व्यक्ति को खड़ा करा कर, कई बीघा जमीन बैनामा कराने का मामला सामने आया है। प्रकरण म्योरपुर और घोरावल थाना क्षेत्र से जुड़ा हुआ है। पीड़ितों की तरफ से दी गई तहरीर पर मामले में पुलिस सगे भाइयों सहित सात के खिलाफ धोखाधड़ी सहित आईपीसी की अन्य धाराओं में केस दर्ज कर, मामले की छानबीन शुरू कर दी है। पहला मामला घोरावल थाना क्षेत्र से जुड़ा हुआ है।

महिला का फर्जी अंगूठा, दूसरे की फोटो लगा जमीन कराया गया बैनामा

राजकुमारी पुत्री शिव प्रसाद पत्नी छोटेलाल निवासी सिरसाई, थाना-घोरावल पुलिस को दी तारीख में बताया है कि 19 अक्टूबर 2022 को उसकी भूमि फर्जी ढंग से, सुनियोजित तरीके से बैनामा करा ली गई। इसकी जानकारी उसे तब हुई जब उसने तहसील घोरावल से बैनामा हुए जमीन के कागजात की नकल निकलवाई। पता चला कि बैनामा से जुड़े दस्तावेज पर फर्जी तरीके से उसके अंगूठे का किसान व उसकी जगह किसी अन्य महिला का फोटो लगाया गया है। गवाह के रूप में बबुन्दर पुत्र रामधनी निवासी शिल्पी, घोरावल और पुरुषोत्तम साकेत पुत्र छत्रधारी नीवासी नौडिहवा, पोस्ट खैड़ार, सिंगरौली, मप्र दर्ज मिला। जबकि वह, उपरोक्त लोगों को जानती पहचानती तक नहीं और न तो उसका कोई बयान ही हुआ।

आरोप लगाया गया है कि इस धोखाधड़ी में गोविंद पुत्र जमुना प्रसाद बिंद निवासी केवटा, घोरावल की अहम भूमिका है। मुख्य साजिशकर्ता गोविंद ही है। इसी तरह से कई अन्य जमीन हड़पने और जान माल की धमकी देने का भी आरोप लगाया गया है। पुलिस की तरफ से धारा 419, 420, 506 आईपीसी और एससी-एसटी एक्ट के तहत केस दर्ज किया गया है। पुलिस के मुताबिक मामले की छानबीन शुरू कर दी गई है।

फर्जी आधार कार्ड के जरिए बैनामा करवा ली 10 बीघा जमीन

दूसरा मामला म्योरपुर थाना क्षेत्र का है। चरण सिंह पुत्र स्व. रामलखन सिंह निवासी काचन थाना म्योरपुर की तरफ से पुलिस को दी तहरीर में बताया गया है कि उसके कब्जे वाली भूमि को फर्जी तरीके से, मनबस पत्नी विश्वनाथ सिंह निवासी वार्ड 7 ग्राम तोरफा जिला बलरामपुर, छत्तीसगढ़ को खड़ा करके बैनामा करवा लिया गया। बैनामा कराने के लिए फुलबसिया पत्नी सत्य प्रकाश के नाम से फर्जी आधार कार्ड तैयार कराया गया। इसके जरिए राजेश कुमार और कृपाल सिंह पुत्र रामबरन, रामबरन पुत्र वीरशाह निवासी काचन थाना म्योरपुर जनपद सोनभद्र ने काचन की 10 बीघा जमीन का फर्जी रजिस्ट्री अपने नाम करवा कर कागजात माल में भी जमीन पर अपना नाम चढ़वा लिया। जानकारी होने पर उसने मामले की शिकायत की तो राजस्व अधिकारियों ने भी जांच में धोखाधड़ी की पुष्टि की। इसको दृष्टिगत रखते हुए पुलिस की तरफ से, धारा 419, 420, 465, 467, 468, 471 आईपीसी के तहत मामला दर्ज कर लिया गया है। पुलिस के मुताबिक प्रकरण की छानबीन जारी है।

Durgesh Sharma

Durgesh Sharma

Next Story