×

Sonbhadra News: पर्चा दाखिला सात से, प्रत्याशी सहित पांच को प्रवेश की अनुमति

Sonbhadra News: लोकसभा चुनाव के लिए सात तारीख से नामांकन प्रारंभ होगा। इस दौरान नामांकन कक्ष में प्रत्याशी सहित सिर्फ पांचो लोगों को प्रवेश की अनुमति होगी।

Kaushlendra Pandey
Published on: 4 May 2024 1:58 PM GMT
Sonbhadra News
X

Sonbhadra News (Pic: Newstrack)

Sonbhadra News: सातवें चरण में सोनभद्र में भी चुनाव की दुंदुभी बजनी शुरू हो गई है। नामांकन प्रक्रिया जहां सात मई से शुरू कर दी जाएगी। वहीं, नामांकन कक्ष में प्रत्याशी के अलावा सिर्फ चार लोगों को प्रवेश की अनुमति दी जाएगी। वाहन-काफिले को नामांकन एरिया से 100 मीटर पहले ही रोक देना होगा। इसको लेकर जिला निर्वाचन अधिकारी चंद्रविजय सिंह की अध्यक्षता में राजनैतिक दलों के प्रतिनिधियों की बैठक हुई। नामांकन प्रक्रिया, पोस्टल बैलेट से मतदान प्रक्रिया के संबंध में चर्चा, जरूरी जानकारी देने के साथ ही, निर्वाचन आयोग की तरफ से निर्धारित प्रावधानों/निर्देशों का पालन करने के लिए कहा गया।

सीसी टीवी कैमरे से होगी नामांकन प्रक्रिया की निगरानी

निर्वाचन अधिकारी चंद्रविजय सिंह ने बताया कि नामांकन प्रक्रिया सात मई से शुरू हो जाएगी। नामांकन का कार्य पूर्वान्ह 11 बजे से अपरान्ह तीन बजे के मध्य किया जाएगा। 14 मई तक नामांकन होगा। 15 मई को नापमांकन पत्रों की जांच और 17 मई को पर्चा वापसी की समय सीमा बीतने के बाद, प्रतीक चिन्ह आवंटित कर चुनावी प्रक्रिया आगे बढ़ा दी जाएगी। नामांकन प्रक्रिया के दौरान सुरक्षा व्यवस्था बेहतर हो इसके लिए मजिस्ट्रेट/पुलिस अधिकारियों की तैनाती बनी रही। नामांकन की प्रक्रिया में कहीं कोई दिक्कत/खामी न आने पाए, इसके लिए सीसीटीवी के माध्यम से नामांगन प्रक्रिया की निगरानी की जाएगी।


आवश्यक सेवा में कार्यरत कार्मिक कर सकेंगे पोस्टल बैलेट मतदान

निर्वाचन ड्यूटी में लगे ऐसे कर्मचारी जो पुलिस कार्मिक हैं, आवश्यक सेवा में कार्यरत कार्मिक हैं और उनका नाम उनके निवास वाले जनपद की मतदाता सूची में शामिल है, वह 21 से 25 मई तक सुबह नौ बजे से शाम छह बजे तक राजकीय इंजीनियरिंग कालेज चुर्क के फैसिलिटेशन सेंटर पर पहुंच कर अपना मतदान पोस्टल-बैलेट के माध्यम से कर सकते हैं। इसके लिए सम्बन्धित कार्मिक को निर्वाचन ड्यूटी प्रमाण-पत्र, निर्वाचन आयोग द्वारा निर्धारित अनुमन्य पहचान पत्र प्रस्तुत करना होगा। जिला निर्वाचन अधिकारी ने बत4ाया कि पोस्टल बैलेट से मतदान प्रक्रिया को सम्पन्न कराने के लिए खंड शिक्षा अधिकारियों की तैनाती की गई है।

85 वर्ष से अधिक उम्र वाले मतदाता घर से कर सकेंगे मतदान

जिला निर्वाचन अधिकारी ने कहा कि 85 वर्ष से अधिक उम्र के मतदाताओं को घर से ही मतदान करने की सुविधा उपलब्ध कराई जाएगी। इसके लिए संबंधित बीएलओ 85 वर्ष से अधिक मतदाताओं का फार्म-12डी भरवाने में जुटे हुए हैं। जिले के सभी 85 वर्ष आयुवर्ग से ऊपर के मतदाता अपनी स्वेच्छा से निर्धारित फार्म-12डी के जरिए आवेदन कर, अपने निवास स्थान पर पोस्टल बैलेट के जरिए मताधिकार का प्रयोग कर सकते हैं। अपर जिलााधिकारी (वित्त/राजस्व) सहदेव कुमार मिश्र, अपर पुलिस अधीक्षक त्रिभुवन नाथ त्रिपाठी, उप जिलाधिकारी सदर निखिल यादव, उप जिलाधिकारी घोरावल राजेश सिंह, उप जिलाधिकारी ओबरा अजय सिंह, उप जिलाधिकारी दुद्धी सुरेश राय, सहायक जिला निर्वाचन अधिकारी जगरूप सिंह पटेल, अपर जिला सूचना अधिकारी विनय कुमार सिंह सहित अन्य की मौजूदगी बनी रही।

Sidheshwar Nath Pandey

Sidheshwar Nath Pandey

Content Writer

मेरा नाम सिद्धेश्वर नाथ पांडे है। मैंने इलाहाबाद विश्विद्यालय से मीडिया स्टडीज से स्नातक की पढ़ाई की है। फ्रीलांस राइटिंग में करीब एक साल के अनुभव के साथ अभी मैं NewsTrack में हिंदी कंटेंट राइटर के रूप में काम करता हूं। पत्रकारिता के अलावा किताबें पढ़ना और घूमना मेरी हॉबी हैं।

Next Story