×

Meerut News: 10 मई को मनाया जाएगा ‘शहीद दिवस’, जिलाधिकारी ने की बैठक

Meerut News: मेरठ के क्रांति स्थल और अन्य धरोहर आज भी अंग्रेजों के खिलाफ क्रांतिधरा से शुरू हुई आजादी की क्रांति की याद ताजा करती हैं।

Sushil Kumar
Published on: 4 May 2024 5:26 PM GMT
Martyrs Day will be celebrated on May 10, District Magistrate held a meeting
X

10 मई को मनाया जाएगा ‘शहीद दिवस’, जिलाधिकारी ने की बैठक: Photo- Newstrack

Meerut News: मेरठ जिला प्रशासन ने शहीद दिवस मनाने की तैयारी शुरु कर दी है। बता दें कि 10 मई 1857 को मेरठ से आजादी की पहली चिंगारी उठी थी जो पूरे देश में फैली थी। यह मेरठ के साथ-साथ पूरे देश के लिए गौरव की बात है। मेरठ के क्रांति स्थल और अन्य धरोहर आज भी अंग्रेजों के खिलाफ क्रांतिधरा से शुरू हुई आजादी की क्रांति की याद ताजा करती हैं। शहर में 1857 में प्रथम स्वतंत्रता संग्राम की क्रांति की चिंगारी उस वक्त फूटी थी, जब देशभर में अंग्रेजों के खिलाफ जनता में गुस्सा भरा हुआ था।

आज आज कलेक्ट्रेट सभागार में जिलाधिकारी दीपक मीणा की अध्यक्षता में 10 मई को शहीद दिवस (क्रांति दिवस) मनाये जाने के संबंध में बैठक आहूत की गई। बैठक में जिलाधिकारी द्वारा प्रभात फेरी के मार्ग में पडने वाली सडको की मरम्मत तथा मूर्तियो की साफ-सफाई के निर्देश दिये गये। अवगत कराया गया कि प्रभात फेरी गांधी आश्रम गढ रोड से प्रारंभ होकर इंदिरा चौक बुढाना गेट होते हुये शहीद स्मारक पर संपन्न होगी। शहीद स्मारक पर ध्वजारोहण कार्यक्रम का आयोजन किया जायेगा।

क्रांति दिवस पर अमर शहीदों को पुष्प अर्पित कर नमन किया जायेगा

क्रांति दिवस के अवसर पर औघडनाथ मंदिर में अमर शहीदों को पुष्प अर्पित कर नमन किया जायेगा। उन्होंने निर्देशित किया कि इस अवसर पर विभिन्न स्कूलों के बच्चों की सहभागिता सुनिश्चित करते हुये दौड का आयोजन किया जायेगा। चौ0 चरण सिंह विश्वविद्यालय में विभिन्न देशभक्ति एवं सांस्कृतिक कार्यक्रमो का आयोजन किया जायेगा। उन्होने कहा कि क्रांति दिवस पर दिनभर आयोजित होने वाले राष्ट्रीय गीतो का प्रसारण किया जाये। उन्होंने निर्देशित किया कि विभिन्न कार्यक्रमों में शामिल होने वाले प्रतिभागियों एवं स्वतंत्रता सेनानियों के परिवारजनों को सम्मानित किया जाये।

इस अवसर पर सीडीओ नूपुर गोयल, अपर जिलाधिकारी प्रशासन बलराम सिंह, एमडीए सचिव, एसपी ट्रैफिक राघवेन्द्र मिश्रा, सीएमओ डा0 अखिलेश मोहन, जिला सूचना अधिकारी सुमित कुमार सहित अन्य संबंधित अधिकारी व कमेटी के सदस्य उपस्थित रहे।

Shashi kant gautam

Shashi kant gautam

Next Story