×

Lucknow News: पुनर्वास विवि में बायोमेट्रिक मशीन से होगी अटेंडेंस, कुलसचिव ने जारी किए आदेश

Rehabilitation University: पीआरओ प्रो. यशवंत वीरोदय के अनुसार विश्वविद्यालय के सभी छात्रावासों में मशीन लगाई जाएंगी। इसमें पुरुष और महिला छात्रावास शामिल हैं। छात्रावासों के मेस के बाहर इस मशीन को लगाया जाएगा। मेस में खाना खाने के लिए जाने से पूर्व छात्रों को मशीन में अपनी उपस्थिति दर्ज करानी होगी।

Abhishek Mishra
Published on: 29 April 2024 11:30 AM GMT
Lucknow News: पुनर्वास विवि में बायोमेट्रिक मशीन से होगी अटेंडेंस, कुलसचिव ने जारी किए आदेश
X

Lucknow News: शकुंतला मिश्रा राष्ट्रीय पुनर्वास विश्वविद्यालय (Shakuntala Mishra Rehabilitation University) के छात्रावासों में बायोमेट्रिक अटेंडेंस मशीन (Biometric Attendence Machine) लगाने की तैयारी है। छात्रावासों में विद्यार्थियों की ऑनलाइन उपस्थिति (Online Attendence) दर्ज करने के लिए यह सुविधा शुरु की जा रही है। इसके माध्यम से छात्रों की उपस्थिति रिकॉर्ड में रहेगी। विद्यार्थियों को मशीन में अपनी नियमित एटेंडेंस लगानी जरुरी होगी।

बायोमेट्रिक अटेंडेंस मशीन लगाने की तैयारी

पुनर्वास विवि के छात्रावासों में उपस्थिति दर्ज कराने के लिए बायोमेट्रिक अटेंडेंस मशीन लगेंगी। इसके मद्देनजर विश्वविद्यालय के कुलसचिव रोहित सिंह ने बायोमेट्रिक अटेंडेंस मशीन खरीदने के लिए निर्देश दिए हैं। अब छात्रों को ऑनलाइन उपस्थिति दर्ज करानी होगी। बायोमेट्रिक अटेंडेंस मशीन में लॉन्ग रेंज फेस अटेंडेंस की सुविधा होगी। जिससे छात्रों को दूर से ही फेस रिकॉग्निशन के जरिए उपस्थिति दर्ज करने में आसानी होगी। मशीन की टच स्क्रीन करीब दस इंच की होगी। दो से पांच मेगा पिक्सेल कैमरे के साथ मशीन में थम्ब इंप्रेशन की व्यवस्था होगी।

मेस के बाहर लगेंगी मशीनें

पुनर्वास विवि के पीआरओ प्रो. यशवंत वीरोदय के अनुसार विश्वविद्यालय के सभी छात्रावासों में मशीन लगाई जाएंगी। इसमें पुरुष और महिला छात्रावास शामिल हैं। छात्रावासों के मेस के बाहर इस मशीन को लगाया जाएगा। मेस में खाना खाने के लिए जाने से पूर्व छात्रों को मशीन में अपनी उपस्थिति दर्ज करानी होगी। उन्होंने बताया कि जल्द से जल्द विश्वविद्यालय के छात्रावासों में बायोमेट्रिक मशीनें लगा दी जाएंगी।

छात्र 29 तक जमा करें लघु शोध

पुनर्वास विवि विशेष शिक्षा संकाय के बौद्धिक अक्षमता विभाग के छात्रों को एमएड (आईडी) चौथे सेमेस्टर को लघु शोध सारांश 29 अप्रैल तक जमा करनी है। विशेष शिक्षा संकाय के अधिष्ठाता डॉ. कौशल शर्मा ने बताया कि 30 अप्रैल को 10 बजे से लघु शोध सारांश या संक्षिप्तिका का प्रेजेंटेशन होगा।

Abhishek Mishra

Abhishek Mishra

Correspondent

मेरा नाम अभिषेक मिश्रा है। मैं लखनऊ विश्वविद्यालय से पत्रकारिता में पोस्ट ग्रेजुएट हूं। मैंने हिंदुस्तान हिंदी अखबार में एक साल तक कंटेंट क्रिएशन के लिए इंटर्नशिप की है। इसके साथ मैं ब्लॉगर नेटवर्किंग साइट पर भी ब्लॉग्स लिखता हूं।

Next Story