×

Lucknow News: आईटी कॉलेज में बीएड के लिए आवेदन शुरु, अवध गर्ल्स में बीए की 400 सीटों पर प्रवेश

IT College: कॉलेज प्राचार्या प्रो. पैंजी सिंह ने बताया कि छात्राएं सुबह दस बजे से दोपहर एक बजे तक कॉलेज परिसर में आवेदन फार्म प्राप्त कर सकती हैं। इसके लिए आवेदन शुल्क 900 रुपये तय किया गया है।

Abhishek Mishra
Published on: 2 May 2024 1:45 PM GMT
Lucknow News: आईटी कॉलेज में बीएड के लिए आवेदन शुरु, अवध गर्ल्स में बीए की 400 सीटों पर प्रवेश
X

Lucknow News: आईटी कॉलेज में क्रिश्चियन अल्पसंख्यक छात्राओं के लिए बीएड कार्यक्रम में ऑफलाइन आवेदन की प्रक्रिया शुरु हो गई है। नए शैक्षिक सत्र में प्रवेश के लिए इच्छुक छात्राएं कॉलेज से आवेदन फार्म प्राप्त कर सकती हैं। प्राचार्या ने इस संबंध में कॉलेज की आधिकारिक वेबसाइट पर जरुरी दिशा निर्देश जारी किए हैं।

आईटी कॉलेज में प्रवेश शुरु

इसाबेला थोबर्न कॉलेज की प्राचार्या प्रो. पैंजी सिंह की ओर से जारी पत्र के मुताबिक क्रिश्चियन अल्पसंख्यकों के लिए बीएड पाठ्यक्रम में आवेदन की शुरूआत हो गई है। कॉलेज में बीएड की 50 सीट हैं। इनमें एनसीटीई के गाइडलाइंस के तहत कॉलेज 50 फीसदी सीटों पर अल्पसंख्यक क्रिश्चियन छात्राओं के दाखिले ले सकता है।

कॉलेज से ले सकेंगे आवेदन फॉर्म

कॉलेज प्राचार्या प्रो. पैंजी सिंह ने बताया कि छात्राएं सुबह दस बजे से दोपहर एक बजे तक कॉलेज परिसर में आवेदन फार्म प्राप्त कर सकती हैं। इसके लिए आवेदन शुल्क 900 रुपये तय किया गया है। प्राचार्या का कहना है कि जिन छात्राओं ने पात्रता परीक्षा में सफलता हासिल की है वह आवेदन करने के लिए पात्र होंगी। जिन छात्राओं के पास यूजीसी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से ह्यूमैनिटीज, सोशल साइंसेज, साइंस या कॉमर्स में न्यूनतम 50 प्रतिशत के साथ स्नातक या परास्नातक की डिग्री है वह आवेदन कर सकती हैं। आवेदन करने के लिए अंतिम तारीख 27 मई तय की गई है। एक मई को छात्राओँ के प्रवेश पत्र जारी होंगे। दो मई को प्रवेश परीक्षा का आयोजन किया जाएगा

आवेदन शुल्क 900 रुपए निर्धारित

अवध गर्ल्स डिग्री कॉलेज में बीए पाठ्यक्रम कार्यक्रम के लिए आवेदन प्रक्रिया शुरु हो गई है। अभ्यर्थी कॉलेज में 400 सीटों के लिए आवेदन कर सकते हैं। आवेदन शुल्क 900 रुपए निर्धारित किया गया है। कॉलेज प्राचार्या प्रो. बीना राय ने बताया कि बीए के प्रवेश से संबंधित सभी दिशा निर्देश कॉलेज की वेबसाइट पर जारी कर दिए गए हैं।

फीस विवरण वेबसाइट पर जारी

पाठ्यक्रम का फीस विवरण भी वेबसाइट पर अपलोड कर दिया गया है। बीए में नॉन प्रैक्टिकल विषयों के लिए 5286 रूपये, एक प्रैक्टिकल विषय होने पर 5526 और दो प्रैक्टिकल विषय आने पर 5766न रूपये फीस तय की गई है। जानकारी के मुताबिक छात्राएं एनईएफटी या आरटीजीएस के माध्यम से फीस जमा कर सकेंगी। प्राचार्या ने बताया कि बीए में मानवशास्त्र, भूगोल, शारीरिक शिक्षा और मनोविज्ञान विषय प्रैक्टिकल के हैं।

Abhishek Mishra

Abhishek Mishra

Correspondent

मेरा नाम अभिषेक मिश्रा है। मैं लखनऊ विश्वविद्यालय से पत्रकारिता में पोस्ट ग्रेजुएट हूं। मैंने हिंदुस्तान हिंदी अखबार में एक साल तक कंटेंट क्रिएशन के लिए इंटर्नशिप की है। इसके साथ मैं ब्लॉगर नेटवर्किंग साइट पर भी ब्लॉग्स लिखता हूं।

Next Story