×

Lucknow University: गांव-वार्ड को गोद लेंगे संबद्ध कॉलेज, मतदान प्रतिशत बढ़ाने के लिए पहल

Lucknow University: कुलपति प्रो. आलोक कुमार राय के अनुसार ग्रामीण क्षेत्र में स्थित हर कॉलेज को एक गांव और नगरीय क्षेत्र के कॉलेजों को एक वार्ड गोद लेने होंगे। गोद लिए गए वार्डों व गांवों में शिक्षकों, छात्रों और राष्ट्रीय सेवा योजना (एनएसएस) के स्वयं सेवकों और समाज के गणमान्य नागरिकों की सक्रिय भागीदारी की मदद के जरिए कॉलेजों को मतदान जागरुकता अभियान चालाना होगा।

Abhishek Mishra
Published on: 4 May 2024 2:00 PM GMT
Lucknow University: गांव-वार्ड को गोद लेंगे संबद्ध कॉलेज, मतदान प्रतिशत बढ़ाने के लिए पहल
X

Lucknow University: लखनऊ विश्वविद्यालय की ओर से लोकसभा चुनाव-2024 में मतदान बढ़ाने के लिए एक अनूठी पहल की गई है। जिसके तहत पांच जिलों के संबद्ध कॉलेजों को आस-पास के गांव या वार्ड को गोद लेना होगा। इसके साथ वहां के लोगों में मतदान के प्रति जागरुकता फैलानी होगी। जिससे चुनाव में ज्यादा से ज्यादा लोग मतदान करें। इस संबंध में एलयू के कुलपति ने सभी कॉलेजों को दिशा निर्देश जारी किए हैं।

कॉलेजों को गोद लेने होंगे गांव

एलयू से लखनऊ, सीतापुर, हरदोई, लखीमपुर खीरी, और रायबरेली के कुल 556 कॉलेज संबद्ध हैं। निर्वाचन आयोग की अधिसूचना के अनुसार लखीमपुर, सीतापुर और हरदोई जिले में 13 मई और लखनऊ व रायबरेली जिले में 20 मई को मतदान होना है। विवि ने ग्रामीण और नगरीय क्षेत्र में मतदान के प्रतिशत को बढ़ाने के लिए संबद्ध कॉलेजों के लिए निर्देश जारी किए गए हैं।

कॉलेजों को किया जाएगा सम्मानित

कुलपति प्रो. आलोक कुमार राय के अनुसार ग्रामीण क्षेत्र में स्थित हर कॉलेज को एक गांव और नगरीय क्षेत्र के कॉलेजों को एक वार्ड गोद लेने होंगे। गोद लिए गए वार्डों व गांवों में शिक्षकों, छात्रों और राष्ट्रीय सेवा योजना (एनएसएस) के स्वयं सेवकों और समाज के गणमान्य नागरिकों की सक्रिय भागीदारी की मदद के जरिए कॉलेजों को मतदान जागरुकता अभियान चालाना होगा। कुलपति का कहना है कि उत्कृष्ट प्रदर्शन और योगदान करने वाले कॉलेजों को विश्वविद्यालय की ओर से पुरस्कार देकर सम्मानित किया जाएगा। लखनऊ विश्वविद्यालय के कुलपति प्रो. आलोक कुमार राय ने बताया कि भारतीय संसदीय प्रणाली व्यवस्था को सुदृढ़ व मजबूत बनाए जाने के उद्देश्य से मतदान करना और समाज के सभी मतदाताओं को जागरूक कर शत प्रतिशत मतदान कराना, हम सभी का नैतिक और राष्ट्रीय कर्तव्य है।

Abhishek Mishra

Abhishek Mishra

Correspondent

मेरा नाम अभिषेक मिश्रा है। मैं लखनऊ विश्वविद्यालय से पत्रकारिता में पोस्ट ग्रेजुएट हूं। मैंने हिंदुस्तान हिंदी अखबार में एक साल तक कंटेंट क्रिएशन के लिए इंटर्नशिप की है। इसके साथ मैं ब्लॉगर नेटवर्किंग साइट पर भी ब्लॉग्स लिखता हूं।

Next Story