×

कन्नौज: कल चुनावी जनसभा को संबोधित करेंगी मायावती, भतीजे को हटाने के बाद खुद संभाली कमान

Mayawati Rally in Kannauj: बसपा प्रमुख मायावती कल यानी गुरुवार को कन्नौज में जनसभा को संबोधित करेंगी। इस सीट से बसपा ने इमरान बिन जफर को अपना उम्मीदवार बनाया है।

Aniket Gupta
Published on: 8 May 2024 11:58 AM GMT (Updated on: 8 May 2024 12:12 PM GMT)
कन्नौज: कल चुनावी जनसभा को संबोधित करेंगी मायावती, भतीजे को हटाने के बाद खुद संभाली कमान
X

Mayawati Rally in Kannauj: लोकसभा चुनाव को लेकर तमाम राजनीतिक पार्टियां तैयारियों में जुटी हुई हैं। तीन चरणों के मतदान समाप्त हो चुके हैं। दलों के स्टार प्रचारक अलग-अलग राज्यों में जा कर चुनावी जनसभाओं को संबोधित कर रहे हैं। इसी क्रम में कल यानी गुरुवार को बहुजन समाज पार्टी की राष्ट्रीय अध्यक्ष मायावती कन्नौज में जनसभा करेंगी। जनसभा के जरीए मायावती कन्नौज से बसपा प्रत्याशी इमरान बिन जफर के लिए जनता से वोट की अपील करेंगी।

आकाश को नेशनल को-ऑर्डिनेटर पद से हटाया

जानकारी के अनुसार, मायावती की यह जनसभा कन्नौज के स्वामी एक्सानन्द इंटर कॉलेज व कस्तुरबा आवासीय विद्यालय मैदन में आयोजित की जाएगी। बसपा ने आज सुबह आकाश आनंद को नेशनल को-ऑर्डिनेटर के पद से हटा दिया। बता दें, आकाश आनंद के खिलाफ विवादित बयान देने व आचार संहिता उल्लंघन के मामले में केस दर्ज है।

कन्नौज सीट पर त्रिकोणिय मुकाबला

कन्नौज सीट इस बार के लोकसभा चुनाव में एक बार फिर चर्चा में है। दरअसल, इस सीट से समाजवादी पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष अखिलेश यादव चुनावी मैदान में हैं। लंबे समय तक इस सीट पर सपा ने सस्पेंस बरकरार रखा था। बाद में अखिलेश यादव ने इस सीट से पहले तेज प्रताप यादव को टिकट दिया। अंत में अखिलेश ने कन्नौज से खुद लड़ने का ऐलान किया। वहीं कन्नौज से बीजेपी ने सुब्रत पाठक को चुनावी मैदान में उतारा है। बसपा ने भी इस सीट से अपना प्रत्याशी उतार कर यहां के मुकाबले को त्रिकोणिय रूप दे दिया है।

कन्नौज का समीकरण

यदि कन्नौज लोकसभा सीट की बात करें तो यहां कुल 18 लाख वोटर्स हैं। इस सीट पर मुस्लिम और यादव जाति के वोटर्स डिसाइडिंग फैक्टर माने जाते हैं। जीत में अहम भूमिका इन दोनों वर्ग के मतदाता निभाते हैं। 18 लाख में 2.5 लाख मुस्लिम और लगभग इतनी ही संख्या यादव मतदाता की है। इसके अलावा 2.5 फिसदी दलित, दस फीसदी राजपूत और 15 फीसदी ब्राह्मण वोटर्स हैं।

Aniket Gupta

Aniket Gupta

Senior Content Writer

Aniket has been associated with the journalism field for the last two years. Graduated from University of Allahabad. Currently working as Senior Content Writer in Newstrack. Aniket has also worked with Rajasthan Patrika. He Has Special interest in politics, education and local crime.

Next Story