×

Jhansi News: रेल ई-टिकटों की कालाबाजारी करते दो गिरफ्तार, फेक आइडी का प्रयोग कर बनाते थे अवैध टिकट

Jhansi News: आरोपी ने बताया कि वह पीताम्बरा मंदिर स्थित रेलवे आरक्षण विंडो से टिकटो को बनवाकर प्रति व्यक्ति 100 से 200 रुपए अधिक मुनाफा लेकर जरूरतमंद लोगों को बेच देता है।

Gaurav kushwaha
Published on: 5 May 2024 4:56 AM GMT
Jhansi News
X
पुलिस की गिरफ्त में आरोपी (Pic: Newstrack)

Jhansi News: सीआईबी व आरपीएफ की संयुक्त टीम ने दतिया के पास से ई-टिकट का अवैध कारोबार करने वाले एक शख्स को धर दबोच लिया। वहीं, आरक्षण कार्यालय के पास से एक ओर दलाल को गिरफ्तार किया है। इनके पास से टिकट आदि सामग्री बरामद की गई। इन पर अवैध आइडी का प्रयोग करते हुए अवैध टिकट बनाने का धंधा करने का आरोप है। रेलवे पुलिस ने उसके विरुद्ध रेलवे एक्ट की सुसंगत धाराओं में मुकदमा दर्ज करते हुए चालान कर दिया।

मुखबिर की सूचना पर क्राइम विंग (डी. एण्ड आई.), झाँसी व आरपीएफ पोस्ट वीजीएलजे ने दतिया बड़ा बाजार स्थित नीरज मोबाइल एण्ड ऑनलाइन नामक दुकान से एक आईआरसीटीसी ऐजेन्ट के यहां छापा मारा। छापे के दौरान ऐजेन्ट आईडी के अतिरिक्त पर्सनल यूजर आईडियों का प्रयोग करके तत्काल ई-टिकटों को अवैध कारोबार करने के आरोप में गिरफ्तार कर लिया। रेल सुरक्षा बल के मुताबिक दतिया के थाना कोतवाली के गोविन्दगंज में रहने वाले नीरज दलवानी को गिरफ्तार कर लिया। इनके पास से भविष्य यात्रा की दो टिकट व अतीत की यात्रा के तेरह ई-टिकट, लैपटॉप आदि सामग्री बरामद की गई। इनकी कीमत 18 हजार से अधिक आंकी गई है। आरोपी ने बताया कि वह जरूरतमंद लोगों के तत्काल ई-टिकट बनवाकर, टिकट मूल्य की दर से प्रति व्यक्ति 200 से 400 रूपये अधिक दाम लेकर अवैधरूप से कारोबार कर रहा था।

रेलवे आरक्षण काउंटर के पास से पकड़ा दलाल

रेसुब क्राइम विंग व रेसुब वीजीएलजे क टीम ने एक व्यक्ति को पीताम्बरा मंदिर/दतिया स्थित रेलवे आरक्षण काउंटर से टिकटों को बनवाकर अवैध रूप से कारोबार करने के आरोप में पकड़ा गया। आरोपी ने बताया कि वह पीताम्बरा मंदिर स्थित रेलवे आरक्षण विंडो से टिकटो को बनवाकर प्रति व्यक्ति 100 से 200 रुपए अधिक मुनाफा लेकर जरूरतमंद लोगों को बेच देता है। आरपीएफ के मुताबिक दतिया के थाना इंदरगढ़ के ग्वालियर रोड खेरापति मंदिर के सामने इंदरगढ़ में रहने वाले संजय सेन उर्फ संजू सिंह को गिरफ्तार कर लिया। इसके पास से आठ आरक्षण फार्म व 13 हजार के विंडो टिकट बरामद किए गए।

इस टीम को मिली है सफलता

क्राइम विंग के सहायक उपनिरीक्षक नवीन कुमार, प्रधान आरक्षी विजय बहादुर राम, आरक्षी अरुण सिंह राठौर, सुरेंद्र सिंह बिष्ट, आरपीएफ थाना के उपनिरीक्षक जितेंद्र सिंह यादव, आरक्षी विक्रम सिंह यादव, हेमंत कुमार, साहिल आदि लोग शामिल रहे है।

Jugul Kishor

Jugul Kishor

Content Writer

मीडिया में पांच साल से ज्यादा काम करने का अनुभव। डाइनामाइट न्यूज पोर्टल से शुरुवात, पंजाब केसरी ग्रुप (नवोदय टाइम्स) अखबार में उप संपादक की ज़िम्मेदारी निभाने के बाद, लखनऊ में Newstrack.Com में कंटेंट राइटर के पद पर कार्यरत हूं। भारतीय विद्या भवन दिल्ली से मास कम्युनिकेशन (हिंदी) डिप्लोमा और एमजेएमसी किया है। B.A, Mass communication (Hindi), MJMC.

Next Story