×

Bareilly To Lucknow: खबर का असर: बरेली से लखनऊ के बीच चल सकती है मेमों, अनारक्षित टिकट के यात्रियों को मिलेगी बड़ी राहत

Hardoi News: रेल प्रशासन जल्द ही बरेली से लखनऊ के बीच मेमो ट्रेन के संचालक को हरी झंडी दिखा सकता है। रेल प्रशासन ने एक बार फिर न्यूजट्रैक की खबर का संज्ञान लिया है

Pulkit Sharma
Published on: 29 April 2024 11:24 AM GMT
Memos can run between Bareilly and Lucknow, passengers on unreserved tickets will get big relief
X

बरेली से लखनऊ के बीच चल सकती है मेमों, अनारक्षित टिकट के यात्रियों को मिलेगी बड़ी राहत: Photo- Social Media

Hardoi News: रेल प्रशासन ने एक बार फिर न्यूजट्रैक की खबर का संज्ञान लिया है। मिली जानकारी के मुताबिक रेल प्रशासन जल्द ही बरेली से लखनऊ के बीच मेमो ट्रेन के संचालक को हरी झंडी दिखा सकता है। न्यूजट्रैक ने ट्रेनों से जनरल कोच हटाए जाने से यात्रियों को हो रही असुविधा की खबर को प्रमुखता से प्रकाशित किया था जिसका संज्ञान मंडल रेल कार्यालय ने लिया है। रेल से जुड़े सूत्र बताते हैं कि जल्द ही बरेली-लखनऊ के बीच ट्रेन का संचालन शुरू कर दिया जाएगा जिससे जनरल टिकट लेकर यात्रा करने वाले यात्रियों को बड़ी राहत मिलेगी।

शाहजहांपुर से लखनऊ के बीच एक मेमो संचालित होती थी जिसे बदलकर अब पैसेंजर का रूप दे दिया गया है। यह ट्रेन शाहजहांपुर से चलकर हरदोई सुबह लगभग 6:21 बजे आती है वहीं लखनऊ से चलकर सुजानपुर जाने वाली पैसेंजर ट्रेन रात लगभग 9:03 बजे हरदोई पहुंचती है। ट्रेन के एक बार अप व डाउन में फेरे लेने से यात्रियों की संख्या इस ट्रेन में कम रहती है। रेल यात्री लगातार इस रूट पर पैसेंजर ट्रेनों के बढ़ाये जाने की मांग भी रेल प्रशासन से कर रहे हैं। उम्मीद है जल्द ही रेल प्रशासन यात्रियों की मांग को पूरा करेगा।

एक्सप्रेस ट्रेनों में घट गए अनारक्षित कोच

रेल प्रशासन बरेली मुरादाबाद गाजियाबाद के मध्य कई मेमो और पैसेंजर ट्रेन का संचालन कर रहा है। बरेली से मुरादाबाद, बरेली रोजा, बरेली काशीपुर के साथ मुरादाबाद से भी कई पैसेंजर ट्रेन और मेमो संचालित हो रही हैं। हरदोई के रेल यात्री लगातार हरदोई से होकर लखनऊ और बरेली जाने के लिए मेमो और पैसेंजर ट्रेन के संचालन की मांग कर रहे थे। रेल यात्रियों ने मांग हैं कि अन्य एक्सप्रेस ट्रेन में जनरल कोच की संख्या घट गई है जनरल कोच की संख्या एक्सप्रेस ट्रेनों में घटकर एक या दो तक सीमित हो गई है ऐसे में अनारक्षित टिकट लेकर यात्रा करना काफी असुविधाजनक हो गया है। रेल प्रशासन से मांग हैं कि कम दूरी के लिए रेल प्रशासन पैसेंजर और मेमू ट्रेनों को बढ़ाएं। हरदोई की रेल यात्रियों की मांगा अब पूरी होते हुए नजर आ रही है।

बरेली से लखनऊ के बीच मेमो ट्रेन का संचालन

रेल प्रशासन बरेली से लखनऊ के बीच मेमो ट्रेन के संचालन शुरू करने पर विचार कर रहा है। मेमो ट्रेन की स्पीड 110 किलोमीटर प्रति घंटा की होती है। मेमो 250 किलोमीटर की दूरी तक चलाई जाती है। बरेली से लखनऊ तक की दूरी भी लगभग इतनी ही है। इसलिए इस रूट पर रेल प्रशासन मेमो का संचालन शुरू कर सकता है। इसके साथ ही मेमो में अनारक्षित टिकट के यात्रियों के लिए काफी सीट होती हैं जिससे अनारक्षित टिकट लेकर यात्री शाहजहांपुर, रोजा, शाहाबाद, संडीला, बालामऊ, बघौली, मलिहाबाद, हरदोई समेत छोटे रेलवे स्टेशनों पर आने में जाने वाले रेल यात्रियों को इसका लाभ मिलेगा।

Shashi kant gautam

Shashi kant gautam

Next Story