×

Traffic Challan: सिर्फ चालान से बचने के लिए पहनते हैं हेलमेट, तो जान का जुर्माना देना पड़ सकता है जनाब!

Traffic Challan: हापुड़ नगर के सीओ (ट्रैफिक) वरुण मिश्रा ने दावा किया कि इस साल जनवरी से अप्रैल तक हापुड़ ट्रैफिक पुलिस ने टोटल 17,328 चालान जारी किए हैं, जिनमें से 5097 बिना हेलमेट के दोपहिया वाहन चलान किये गए।

Avnish Pal
Report Avnish Pal
Published on: 6 May 2024 6:29 AM GMT
Traffic Challan
X

सड़क किनारे बिक रहे हेलमेट (Pic: Newstrack)

Traffic Challan: यूपी के जनपद हापुड़ में यातायात नियमों का पाठ जिन लोगों को समझ में नहीं आया, उन्हें मोटर व्हीकल एक्ट में संशोधन के बाद भारी भरकम जुर्माना ने नियमों की बारीकियां तक सिखा दी। यातायात नियमों की खुलेआम धज्जियां उड़ाने वाले दोपहिया वाहन चालक अब यातायात नियमों को अपनी आदत धीरे-धीरे बनाने लगे हैं। बिना हेलमेट के दोपहिया वाहन दौड़ाने वाले लोग मौजूदा समय में अब भारी भरकम जुर्माने से बचने के लिए सिर पर हेलमेट पहनकर ही घर से बाहर निकल रहे हैं। पुलिस की सख्ती की वजह से हेलमेट की बिक्री में भी इजाफा हो रहा है। अगर देखा जाए तो पिछले कुछ हफ्तो में ही हेलमेट की बिक्री में बढ़ोतरी हुई हैं।

बिना आईएसआई मार्क वाला हेलमेट है सस्ता

बाजार में हर किस्म के हेलमेट उपलब्ध हैं। जिसमें से अन ब्रैंडेड कंपनी के सस्ते हेलमेट 250 रुपये से 500 रुपये तक में बिक रहे हैं। मगर यह बिना आईएसआई मार्क वाले हेलमेट हैं। वहीं स्टड्स, स्टीलबर्ड और वेगा कंपनी के हेलमेट की रेंज 800 रुपये लेकर ढाई से तीन हजार रुपये तक है। बाजार में इससे भी ज्यादा कीमत के हेलमेट बिक्री के लिए उपलब्ध हैं, जिनकी कीमत पांच हजार रुपये तक है। मगर इनके खरीदार न के बराबर है। ज्यादातर लोग हेलमेट की खरीद पुलिस की कार्रवाई से बचने के लिए कर रहे हैं। इसलिए वह बाजार में सस्ते हेलमेट ज्यादा खरीद रहे हैं। दुकानदारों के मुताबिक ज्यादातर 500 रुपये से लेकर हजार रुपये के आसपास की हेलमेट की खरीदारी हो रही है। इसके बाद 11 सौ रुपये से लेकर दो हजार रुपये की कीमत के हेलमेटों की बिक्री हो रही है।

क्या बोले पुलिस के जिम्मेदार?

हापुड़ नगर के सीओ (ट्रैफिक) वरुण मिश्रा ने दावा किया कि इस साल जनवरी से अप्रैल तक हापुड़ ट्रैफिक पुलिस ने टोटल 17,328 चालान जारी किए हैं, जिनमें से 5097 बिना हेलमेट के दोपहिया वाहन चलान किये गए। हालांकि, उन्होंने स्वीकार किया कि पुलिस ने अभी तक बिना ISI मार्क वाले हेलमेट बेचने वालों के खिलाफ कार्रवाई नहीं की है। उन्होंने बताया कि दुपहिया सवार वाहन स्वामियों को खुद सावधान रहना चाहिए और केवल हॉलमार्क वाले हेलमेट ही खरीदने चाहिए। ट्रैफिक पुलिस अब दुपहिया वाहन चालकों को ISI मार्क वाले हेलमेट खरीदने के लिए जागरूक करेगी।

सस्ते दामों में हेलमेट बेचकर जिंदगी से खिलवाड़

सड़क किनारे हेलमेट बेचने वाले दुकानदार ने बताया कि 'हम इन्हें दिल्ली की एक फैक्ट्री से थोक भाव में मंगवाते हैं। अब तक किसी ने भी मेरे इन प्रॉडक्ट्स बेचने पर आपत्ति नहीं जताई है।

Jugul Kishor

Jugul Kishor

Content Writer

मीडिया में पांच साल से ज्यादा काम करने का अनुभव। डाइनामाइट न्यूज पोर्टल से शुरुवात, पंजाब केसरी ग्रुप (नवोदय टाइम्स) अखबार में उप संपादक की ज़िम्मेदारी निभाने के बाद, लखनऊ में Newstrack.Com में कंटेंट राइटर के पद पर कार्यरत हूं। भारतीय विद्या भवन दिल्ली से मास कम्युनिकेशन (हिंदी) डिप्लोमा और एमजेएमसी किया है। B.A, Mass communication (Hindi), MJMC.

Next Story