×

Bareilly News: लोकसभा चुनाव को लेकर स्वास्थ्य विभाग की तैयारियां पूरी

Bareilly News: बढ़ती गर्मी में मतदाता को स्वास्थ्य से सम्बंधित समस्याएं ना हो उसके लिए हर बूथ पर स्वास्थ्य विभाग की टीम तैनात रहेगी। ब्लॉक मीरगंज के अंतर्गत 148 मतदान बूथ बनाए गए हैं।

Sunny Goswami
Published on: 6 May 2024 4:07 PM GMT
Bareilly News
X

Bareilly News (Pic:Newstrack)

Bareilly News: लोकसभा चुनाव 2024 को लेकर स्वास्थ्य विभाग ने कमर कस ली है। सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र मीरगंज के चिकित्सा अधीक्षक ने कल होने वाले मतदान के लिए अपनी पूरी तैयारियां कर लीं है। बढ़ती गर्मी में मतदाता को स्वास्थ्य से सम्बंधित समस्याएं ना हो उसके लिए हर बूथ पर स्वास्थ्य विभाग की टीम होंगी। ब्लॉक मीरगंज के अंतर्गत 148 मतदान बूथ बनाए गए हैं जिसमें हेल्प डेस्क स्थापित कर संबंधित ग्राम की आशाओं की ड्यूटी लगाई गई है। सभी आशाओं को आवश्यक दवाएं एवं गर्मी में लू से बचाव के लिए 50-50 ओ आर एस के पैकेट दिए गए हैं।

आशाएं देंगी दवाएं

उप मुख्य चिकित्सा अधिकारी/नोडल अधिकारी डॉ.अमित कुमार ने बताया कि समस्त आशाएं ड्रेस में मतदान बूथ पर सूबह 06:30 बजे से सायं 06:30 बजे तक उपस्थित रहेंगी। आशाओं के पर्यवेक्षण के लिए संबंधित संगिनी, ए एन एम एवं सी एच ओ को लगाया गया है यदि किसी आशा के पास दवाइयां कम पड़ती है तो संबंधित ए एन एम एवं सी एच ओ द्वारा तत्काल उपलब्ध कराई जाएंगी। इसके अतिरिक्त सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र मीरगंज एवं समस्त नवीन प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र के प्रभारी चिकित्सा अधिकारियों को भी सेक्टर विभाजित कर पर्यवेक्षण हेतु टीम बनाई गई है।

आपात स्थिति के लिए तैयार रहेगी रैपिड रिस्पांस टीम

सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र मीरगंज के चिकित्सा अधीक्षक डॉ.वागीश कुमार शर्मा ने बताया कि ब्लॉक में कार्यरत आर बी एस के की दोनों टीमों को रैपिड रिस्पांस टीम में लगाया गया है। यदि किसी भी क्षेत्र से किसी प्रकार की चिकित्सा सहायता के लिए सूचना प्राप्त होती है तब तत्काल रैपिड रिस्पांस टीम को वहां भेजा जाएगा। स्वास्थ्य विभाग की टीम मतदान पूर्ण होने तक उपस्थित रहेगी। गर्मी के चलते मतदाता या किसी कर्मचारी को कोई स्वास्थ्य सम्बंधित परेशानी होती है तो रैपिड रिस्पांस टीम पूरी तरह तैयार रहेगी। चुनाव की पूर्ण तैयारियों में बी पी एम पुनीत सक्सेना, बीसीपीएम प्रेमपाल, विनय पाल सिंह फार्मासिस्ट एवं अन्य स्टाफ का पूर्ण सहयोग रहा।

Durgesh Sharma

Durgesh Sharma

Next Story