×

Balrampur: तपिश और गर्म हवाओं से बढ़ रहीं बीमारियां, अस्पतालों में बढ़ी भीड़

Balrampur: बीते दिनों की तरह बुधवार को भी सुबह से ही झुलसा देने वाली धूप का सिलसिला शुरु हो गया। साथ चल रही गर्म हवाओं ने खूब परेशान किया तो धूप की तपिश भी पूरे दिन बनी रही।

Radheshyam Mishra
Published on: 1 May 2024 12:46 PM GMT
balrampur news
X

बलरामपुर में तपिश और गर्म हवाओं से बढ़ रहीं बीमारियां (न्यूजट्रैक)

Balrampur News: तराई में मौसम की मार लोगों को बीमार बना रही है। खानपान पर नियंत्रण न होने व चिलचिलाती धूप, लू व गर्म हवा के बीच सफर से लोग अपच सहित अन्य बीमारियों की चपेट में आ रहे हें। दिन में लगातार चल रही धूल भरी गर्म हवा लोगों में डिहाइड्रेशन, अपच, अतिसार, डायरिया, पेचिश, बुखार व लू लगने का खतरा बढ़ा रही है। अस्पताल आने वाले ज्यादातर मरीज इन्हीं बीमारियों से ग्रसित हैं। इससे बचने के लिए आयुर्वेद चिकित्सक एहतियात बरतने के साथ घरेलू उपचार की सलाह दे रहे हैं।

बता दें कि मौसम का तेवर लगातार सख्त हो रहा है। बीते दिनों की तरह बुधवार को भी सुबह से ही झुलसा देने वाली धूप का सिलसिला शुरु हो गया। साथ चल रही गर्म हवाओं ने खूब परेशान किया तो धूप की तपिश भी पूरे दिन बनी रही। लगातार चल रहे लू के प्रकोप का सीधा असर लोगों की सेहत पर पड़ रहा है। इससे बुधवार को जिला के अस्पतालो में मरीजों की भारी भीड़ दिखी।

इनका करें सेवन, तो कम होगा खतरा

शरीर में पानी की कमी न होने दें, सुपाच्य भोजन करें। लघु आहार के साथ ही संभव हो तो उपवास रखें। नींबू, पानी व चीनी का घोल बनाकर उसका सेवन करें। जहां तक संभव हो धूप में घर से निकलने से परहेज करें। खाली पेट कदापि न जाएं। कुछ न कुछ खाते-पीते रहें। यदि धूप व लू में कहीं जाना पड़े तो दो से तीन बार संतरा, तरबूज, खीरा अथवा नारियल पानी का सेवन करें। डिहाइड्रेशन होने पर उपवास रखें। इलेक्ट्रॉल अथवा ओआरएस का सेवन करें।

अपनाएं घरेलू उपचार

राजकीय आयुर्वेदिक चिकित्सालय डा हरिकांत तिवारी कटरा श्रावस्ती ने लोगों को सलाह दिया है कि यदि डिहाइड्रेशन हो तो उपवास रखें। वायरल इंफेक्शन 12 से 24 दिन में सही हो जाता है। लेकिन पानी की कमी का असर किडनी पर पड़ता है। इसलिए गरिष्ठ भोजन से बचें। यदि पेट दर्द, ऐंठन या पेट फूलने या फिर पेचिश, ज्वर हो तो अजवाइन, हींग व काला नमक का चूर्ण बनाकर गुनगुने पानी से सेवन करें। यदि फायदा न हो तो तत्काल चिकित्सक की सलाह लें। बता दें कि बुधवार को तराई में अधिकतम तापमान 42 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया जबकि न्यूनतम तापमान 22 डिग्री सेल्सियस दर्ज रहा है।

Shishumanjali kharwar

Shishumanjali kharwar

कंटेंट राइटर

मीडिया क्षेत्र में 12 साल से ज्यादा कार्य करने का अनुभव। इस दौरान विभिन्न अखबारों में उप संपादक और एक न्यूज पोर्टल में कंटेंट राइटर के पद पर कार्य किया। वर्तमान में प्रतिष्ठित न्यूज पोर्टल ‘न्यूजट्रैक’ में कंटेंट राइटर के पद पर कार्यरत हूं।

Next Story