×

Election 2024 : अमेठी के रण में 13 उम्मीदवार मैदान में, डीएम ने कहा - मतदान सकुशल सम्पन्न कराना प्राथमिकता

Election 2024 : अमेठी के चुनावी रण में बीजेपी कांग्रेस सहित तेरह उम्मीदवार मैदान में है। कुल 31 उम्मीदवारों ने नामांकन किया था। जिसमे 18 उम्मीदवारों का नामांकन खामियों के चलते जिला निर्वाचन अधिकारी द्वारा निरस्त कर दिया गया था।

Surya Bhan Dwivedi
Published on: 6 May 2024 2:38 PM GMT
Election 2024 : अमेठी के रण में 13 उम्मीदवार मैदान में, डीएम ने कहा - मतदान सकुशल सम्पन्न कराना प्राथमिकता
X

Election 2024 : अमेठी के चुनावी रण में बीजेपी कांग्रेस सहित तेरह उम्मीदवार मैदान में है। कुल 31 उम्मीदवारों ने नामांकन किया था। जिसमे 18 उम्मीदवारों का नामांकन खामियों के चलते जिला निर्वाचन अधिकारी द्वारा निरस्त कर दिया गया था। जिला अधिकारी अमेठी निशा अनंत ने बताया कि आगामी 20 मई को मतदान सकुशल कराने के लिए तैयारी की जा रही है। लोक तंत्र में अधिक अधिक मतदाताओं को अपने मताधिकार का प्रयोग किए जाने हेतु इंतजाम किए जा रहे है।

जिला अधिकारी अमेठी निशा अनंत ने सोमवार को मीडिया से बात करते हुए बताया कि आगामी 20 मई को पांचवे चरण की वोटिंग अमेठी में भी होगी। उन्होंने बताया कि मेरे द्वारा प्रयास किया जा रहा है कि हमारे यहां मतदान प्रतिशत तेजी से बढे। पिछले इलेक्शन में हमने देखा कि 2019 में हमारा मतदान प्रतिशत 54 प्रतिशत था। वर्ष 2022 में 56 % मतदान रहा था। इस बार प्रयास है कि मतदान स्थल पर टेन्ट की व्यवस्था की जाए, ओआरएस की घोल की व्यवस्था किया जाए, जिससे लोगों को लू से बचाया जा सके। लोगों के लिए बैठने के लिए कुर्सियों की व्यवस्था की जाए, हमारे यहां दिव्यांगजन 18 हजार मतदाता हैं। इन दिव्यांगों के लिए कुर्सी और व्हीलचेयर की व्यवस्था की जाए।

मतदान प्रतिशत बढ़ाने के लिए बुलावा टोली गठित

अमेठी में कुल 898 मतदान केंद्र है। 1492 बूथ है। सभी बूथों पर पीने का पानी, छांव के लिए शेड, प्रकाश, रैम्प फर्नीचर आदि मूलभूत सुविधाएं सुनिश्चित कराई गई हैं। गर्मी को दृष्टिगत रखते हुए सभी बीएलओ को ओआरएस के पैकेट दिए जाएंगे । मतदान केंद्रों पर लगने वाली लाइन को लेकर हर पांच व्यक्ति पर एक कुर्सी की व्यवस्था की जाएगी। जनपद में मतदान प्रतिशत बढ़ाने के लिए बुलावा टोली का गठन किया जा चुका है। जिसके माध्यम से लोगों को मतदान करने हेतु जागरूक करने के साथ ही मतदान के दिन उनके घर से बुलाने का कार्य भी किया जाएगा। पिछले चुनाव में जिन बूथों पर कम वोटिंग हुई थी वहां के बीएलओ के साथ बैठक कर वोट प्रतिशत बढ़ाने के निर्देश दिए गए हैं।

उन्होंने बताया कि 15 मई तक वोटर पर्ची का वितरण बीएलओ के माध्यम से किया जाएगा। जो लोग बाहर रह रहे हैं उनको फोन या मैसेज के माध्यम से बुलाने का प्रयास किया जा रहा है। जनपद में लगभग ढाई लाख युवा मतदाता है। जो पहली बार मतदान करेंगे, 20 से 22 वर्ष के एक लाख मतदाता हैं। सभी विद्यालयों के प्रधानाचार्य के साथ बैठक कर आवश्यक निर्देश दिए जा चुके हैं।

हर बूथ पर एक व्हीलचेयर की व्यवस्था

जनपद में दिव्यांग मतदाताओं की संख्या लगभग 18 हजार है। उनके लिए हर बूथ पर एक व्हीलचेयर की व्यवस्था उपलब्ध रहेगी। 85 वर्ष तथा दिव्यांग मतदाताओं का घर से भी मतदान कराने की व्यवस्था है। जिसके लिए फॉर्म 12डी के माध्यम से उनसे सूचना प्राप्त की जा चुकी है। 10 मई से घर-घर जाकर मतदान कराने की कार्यवाही की जाएगी। उन्होंने बताया कि मतदान कार्मिकों का आज द्वितीय रेंडमाइजेशन किया गया है। उनको 10 से 15 मई तक द्वितीय प्रशिक्षण दिया जाएगा। पोस्टल बैलेट के लिए वोटर फैसिलिटेशन सेंटर प्रशिक्षण स्थल पर बनाया जाएगा। इसके साथ ही 07 मई को ईवीएम मशीनों का द्वितीय रेंडमाइजेशन किया जाएगा। उसके उपरांत ईवीएम मशीनें कमिश्निंग के लिए जवाहर नवोदय विद्यालय भेजी जाएंगी।

Rajnish Verma

Rajnish Verma

Content Writer

वर्तमान में न्यूज ट्रैक के साथ सफर जारी है। बाबा साहेब भीमराव अम्बेडकर विश्वविद्यालय से पत्रकारिता की पढ़ाई पूरी की। मैने अपने पत्रकारिता सफर की शुरुआत इंडिया एलाइव मैगजीन के साथ की। इसके बाद अमृत प्रभात, कैनविज टाइम्स, श्री टाइम्स अखबार में कई साल अपनी सेवाएं दी। इसके बाद न्यूज टाइम्स वेब पोर्टल, पाक्षिक मैगजीन के साथ सफर जारी रहा। विद्या भारती प्रचार विभाग के लिए मीडिया कोआर्डीनेटर के रूप में लगभग तीन साल सेवाएं दीं। पत्रकारिता में लगभग 12 साल का अनुभव है। राजनीति, क्राइम, हेल्थ और समाज से जुड़े मुद्दों पर खास दिलचस्पी है।

Next Story