×

Aaj ka Mausam : यूपी में पश्चिमी विक्षोभ सक्रिय, इन 20 जिलों में बारिश का अनुमान

Aaj ka Mausam : उत्तर प्रदेश में पश्चिमी विक्षोभ के सक्रिय होने से मौसम में बदलाव देखने को मिलेगा, जिससे गर्मी से राहत मिल सकती है। पश्चिमी विक्षोभ के कारण यूपी के अलग-अलग हिस्सों में तेज हवा के साथ बारिश होने की भी संभावना है।

Rajnish Verma
Written By Rajnish Verma
Published on: 4 May 2024 1:31 AM GMT
Weather Update
X
सांकेतिक फोटो (Photo - Social Media)

Aaj ka Mausam 04 May 2024 : उत्तर प्रदेश में पश्चिमी विक्षोभ के सक्रिय होने से मौसम में बदलाव देखने को मिलेगा, जिससे गर्मी से राहत मिल सकती है। पश्चिमी विक्षोभ के कारण यूपी के अलग-अलग हिस्सों में तेज हवा के साथ बारिश होने की भी संभावना है। सूबे में 4 मई को अलग-अलग जगहों पर हल्के बादल छाये रहने की संभावना है। इसके साथ ही 30 से 40 किलोमीटर प्रतिघंटे की रफ्तार से तेज हवाएं चलने की संभावना है।

मौसम विभाग लखनऊ के वैज्ञानिक मोहम्मद दानिश के मुताबिक, आज राजधानी लखनऊ सहित कई आस-पास के क्षेत्रों में मौसम साफ रहने का अनुमान है, यहां अधिकतम तापमान 40 डिग्री सेल्सियस और न्यूनतम तापमान 23 डिग्री सेल्सियस रह सकता है। वहीं, सूबे के कई हिस्सों में पश्चिमी विक्षोभ के कारण मौसम में बदलाव देखने को मिलेगा, जिससे अलग-अलग क्षेत्रों में बारिश होने की संभावना है। 4 मई को हल्के-फुल्के बादल छाये रहेंगे। शाम को कई जगहों पर बारिश देखने को मिल सकती है।

मौसम विभाग लेगा करवट

मौसम विभाग के मुताबिक, सूबे में चार मई को मौसम में बदलाव देखने को मिलेगा। पश्चिमी विक्षोभ के चलते पश्चिमी यूपी में एक या दो स्थानों पर बारिश और गरज के साथ बौछारें पड़ने की संभावना है। चार मई को मथुरा, अलीगढ़, आगरा, हाथरस, एटा और फिरोजाबाद में बारिश हो सकती है। इसके साथ ही अलग-अलग स्थानों पर 30 से 40 किलोमीटर प्रति घंटा की रफ्तार से हवाएं भी चल सकती हैं।

इन हिस्सों में बारिश का अनुमान

वहीं, 6 मई से 9 मई के बीच उत्तर प्रदेश के पूर्वी और पश्चिमी हिस्सों में बादलों की गरज- चमक के साथ बारिश होने की संभावना है। सूबे के सहारनपुर, बिजनौर, मुजफ्फरनगर, बरेली, रामपुर, जालौन, पीलीभीत, झांसी, हमीरपुर, फतेहपुर, ललितपुर, फतेहपुर, चित्रकूट, बांदा, सोनभद्र, वाराणसी, कौशांबी, प्रतापगढ़ और चंदौली में बारिश हो सकती है। हालांकि, मौसम विभाग ने कोई खास चेतावनी जारी नहीं की है।

Rajnish Verma

Rajnish Verma

Content Writer

वर्तमान में न्यूज ट्रैक के साथ सफर जारी है। बाबा साहेब भीमराव अम्बेडकर विश्वविद्यालय से पत्रकारिता की पढ़ाई पूरी की। मैने अपने पत्रकारिता सफर की शुरुआत इंडिया एलाइव मैगजीन के साथ की। इसके बाद अमृत प्रभात, कैनविज टाइम्स, श्री टाइम्स अखबार में कई साल अपनी सेवाएं दी। इसके बाद न्यूज टाइम्स वेब पोर्टल, पाक्षिक मैगजीन के साथ सफर जारी रहा। विद्या भारती प्रचार विभाग के लिए मीडिया कोआर्डीनेटर के रूप में लगभग तीन साल सेवाएं दीं। पत्रकारिता में लगभग 12 साल का अनुभव है। राजनीति, क्राइम, हेल्थ और समाज से जुड़े मुद्दों पर खास दिलचस्पी है।

Next Story