×

Rameshwaram Itinerary: 2 दिनों में करें रामेश्वरम दर्शन, यहां जानें ट्रिप प्लानिंग

Rameshwaram Itinerary: रामेश्वरम भारत का एक बहुत ही खूबसूरत स्थान है जहां आप घूमने जा सकते हैं। सबसे खास बात यह है कि यहां आप सिर्फ दो दिनों की यात्रा में घूम सकते हैं।

Richa Vishwadeepak Tiwari
Published on: 6 May 2024 10:25 AM GMT
Rameshwaram Itinerary
X

Rameshwaram Itinerary (Photos - Social Media)

Rameshwaram Itinerary : अपने परिवार या दोस्तों के साथ छोटी यात्रा की योजना बनाने के लिए भारत में कई जगहें हैं। जब छुट्टियों की बात आती है, तो कई लोग राजस्थान या हिमाचल प्रदेश जाने का सुझाव देते हैं क्योंकि वे प्राकृतिक प्राकृतिक सुंदरता और पर्यटकों के आकर्षण के लिए शानदार स्थानों के मामले में सुंदरता से भरे हुए हैं। लेकिन आपकी 2 दिन की छोटी यात्रा में रामेश्वरम में घूमने लायक जगहें हैं।

तमिलनाडु का यह मनमोहक रत्न साफ़ समुद्र तटों, पुराने मंदिरों और समृद्ध सांस्कृतिक विरासत का खजाना है। यह न केवल उन लोगों के लिए एक स्वर्ग है जो शहर के शोर-शराबे से बचकर शांति की तलाश में हैं, बल्कि रोमांच चाहने वालों के लिए भी एक स्वर्ग है। इसलिए, यदि आप अपने 2-दिवसीय यात्रा कार्यक्रम पैकेज में छुट्टियों के लिए दक्षिण भारत में जाने का विकल्प चुनते हैं, तो चलिए हम आपको बताते हैं कि आप यहां कैसे घूम सकते हैं।

रामेश्वरम में कहां रूके (Where to stay in Rameshwaram)

सबसे पहले तो रामेश्वर पहुंचकर आपको कोई होटल लेना होगा मंदिर के आसपास ₹600 से ₹2000 तक में आपको आराम से होटल मिल जाएंगे, जहां सारी सुविधा उपलब्ध होगी।

रामेश्वरम में दर्शन की सुविधा (Darshan facility in Rameshwaram)

सुबह 6:00 यहां पर मणि दर्शन होते हैं उसके लिए आपको ₹50 अपना मोबाइल पर्स आदि रखने के लिए वहां पर लाकर भी मिलते हैं तो कुछ पैसे अपने पास जरूर रख लेना। 7:00 यहां पर ज्योतिर्लिंग दर्शन होता है लेकिन उसके पहले आपको 22 कुंड में स्नान करना होगा। इसके लिए अपने साथ एक्स्ट्रा कपड़े वगैरह लेकर जाए ताकि नहाने के बाद आपको गीला ना रहना पड़े। अपने साथ ₹25 रखना ना भूले क्योंकि यह यहां पर लगने वाले हैं। दर्शन करने के बाद आप यहां आस-पास ही अफॉर्डेबल प्राइस में नाश्ता कर सकते हो। अब यहां से आप अग्नि तीर्थम जा सकते हो और वहां के लिए आपको बस या ऑटो धनुषकोडी तक पहुंचा देगा। आपको यहां लक्ष्मण टेंपल, विभीषण टेंपल, पंचमुखी हनुमान मंदिर में देखना चाहिए।

Rameshwaram


रामेश्वरम में देखें ये जगह (Visit This Place In Rameshwaram)

एडम ब्रिज या राम सेतु (Adam's Bridge or Ram Setu)

इसे एडम ब्रिज कहें या राम सेतु; यह अनोखा तैरता हुआ पत्थर का पुल भगवान राम के नेतृत्व में बंदरों की एक सेना द्वारा दस सिर वाले राक्षस राजा रावण की स्वर्ण किले की राजधानी लंका तक पहुंचने के लिए, उसके खिलाफ युद्ध छेड़ने के लिए बनाया गया था। यह पुल धनुषकोडी से शुरू होने वाले चूना पत्थर के ढेरों के नेटवर्क से बना है और यह हमेशा इतिहासकारों और पुरातत्वविदों के बीच एक गर्म बहस का विषय रहा है। रामेश्वरम पर्यटन के अनुसार, इस आश्चर्य ने हमेशा अपनी भौगोलिक और धार्मिक आस्था के कारण पर्यटकों के बीच रुचि जगाई है। तो अपने परिवार के साथ रामेश्वरम में एडम ब्रिज या राम सेतु जाएँ।

Adam's Bridge or Ram Setu


रामेश्वरम ज्योतिर्लिंग (Rameshwaram Jyotirlinga)

चूंकि रामेश्वरम एक महत्वपूर्ण धार्मिक स्पर्श वाला एक पवित्र स्थान है, इसलिए यहां घूमने लायक एक पर्यटन स्थल है रामेश्वरम ज्योतिर्लिंग। इसका फिर से पौराणिक संदर्भ रामायण से है। ऐसा कहा जाता है कि अत्याचारी राक्षस राजा रावण पर विजय पाने के लिए राम ने शिवलिंग की पूजा की थी। यदि आप रामेश्वरम नाम का उच्चारण करते हैं, तो इसका अर्थ है राम - ईश्वरम , जो शिव हैं। यह उन 4 चार धाम तीर्थ स्थलों में से एक माना जाता है जहां लोग मोक्ष पाने के लिए जाते हैं।

Rameshwaram Jyotirlinga


पंचमुखी हनुमान मंदिर (Panchmukhi Hanuman Temple)

आज जीवित 8 अमर लोगों में से एक हैं भगवान हनुमान। वह भारत और दक्षिण पूर्व एशिया में जाने जाने वाले सबसे प्रतिष्ठित हिंदू देवताओं में से एक हैं और उन्हें मारुति, संकटमोचन आदि सहित कई नामों से बुलाया जाता है। वानर देवता को भगवान राम का प्रबल भक्त माना जाता है, जिनकी उन्होंने सीता को खोजने और रावण के खिलाफ युद्ध छेड़ने में मदद की थी। रामेश्वरम में एक मंदिर है जहां उनके 5 सिरों वाले रूप या पंचमुखी रूप में पूजा की जाती है। पांच रूप गरुड़, हयग्रीव, वराह, नरसिंह और केंद्र में उनका अपना चेहरा हैं। रामेश्वरम मंदिर से 2 किमी की दूरी पर स्थित, लाल धोती पहने वानर देवता की काली मूर्ति सेंथूरम पत्थर से बनाई गई है, जो प्राचीन काल में एक कीमती पत्थर था।

Panchmukhi Hanuman Temple


विलुंडी तीर्थम (Vilundi Theertham)

रामेश्वरम की अपनी दो दिवसीय यात्रा के दौरान, आपको विलुंडी तीर्थम या दफ़न धनुष में अवश्य जाना चाहिए। इसका रामायण से जुड़ा पौराणिक महत्व भी है। कहानी कहती है कि भगवान राम ने एक बार पानी निकालने और अपनी प्यारी पत्नी सीता की प्यास बुझाने के लिए इस क्षेत्रीय भूमि में धनुष डुबोया था। यदि आप आगे बढ़ेंगे तो आपको रामेश्वरम के प्रसिद्ध मंदिरों में से एक एकांत रामर दिखाई देगा।

Vilundi Theertham


लक्ष्मण तीर्थम(Lakshmana Theertham)

लक्ष्मण तीर्थम भगवान राम के छोटे भाई लक्ष्मण को समर्पित एक मंदिर है। यह स्थान अपनी उत्कृष्ट वास्तुकला के कारण पर्यटकों का ध्यान अपनी ओर आकर्षित करता है। आनंदमय वातावरण का आनंद लेने के लिए शांत वातावरण सर्वोत्तम है। यह मंदिर प्रसिद्ध रामनाथस्वामी मंदिर के नजदीक है। इस लक्ष्मण मंदिर में जाते समय इसके तालाब में डुबकी अवश्य लगाएं।

Rameshwaram Itinerary


Richa Vishwadeepak Tiwari

Richa Vishwadeepak Tiwari

Content Writer

मैं रिचा विश्वदीपक तिवारी पिछले 12 सालों से मीडिया के क्षेत्र में सक्रिय हूं। 2011 से मैंने इस क्षेत्र में काम की शुरुआत की और विभिन्न न्यूज चैनल के साथ काम करने के अलावा मैंने पीआर और सेलिब्रिटी मैनेजमेंट का काम भी किया है। साल 2019 से मैंने जर्नलिस्ट के तौर पर अपने सफर को शुरू किया। इतने सालों में मैंने डायमंड पब्लिकेशंस/गृह लक्ष्मी, फर्स्ट इंडिया/भारत 24, UT रील्स, प्रातः काल, ई-खबरी जैसी संस्थाओं के साथ काम किया है। मुझे नई चीजों के बारे में जानना, लिखना बहुत पसंद हैं , साथ ही साथ मुझे गाना गाना, और नए भाषाओं को सीखना बहुत अच्छा लगता हैं, मैं अपने लोकल भाषा से बहुत प्रभावित हु जिसमे , अवधी, इंदौरी, और बुंदेलखंडी आती हैं ।

Next Story