×

Indore Vaishno Devi Mandir: इंदौर में करें वैष्णो देवी धाम के दर्शन, हुबहू कटरा के मंदिर का होगा एहसास

Indore Vaishno Devi Mandir: कटरा के वैष्णो देवी धाम के बारे में तो हम सभी ने सुना है, चलिए आज हम आपको इंदौर में मौजूद वैष्णो देवी धाम के बारे में बताते हैं।

Richa Vishwadeepak Tiwari
Published on: 7 May 2024 3:59 PM GMT
Indore Vaishno Devi mandir
X

Indore Vaishno Devi mandir (Photos - Social Media)

Indore Vaishno Devi mandir : कटरा का वैष्णो देवी धाम दुनिया भर में प्रसिद्ध है। हर बात एक न एक बार कटरा जाकर वैष्णो देवी के दर्शन जरूर करना चाहता है। अगर आप भी यहां जाना चाहते हैं लेकिन किसी कारण की वजह से यहां नहीं जा पा रहे तो आज हम आपको इंदौर में बने एक ऐसे मंदिर के बारे में बताते हैं जो बिल्कुल वैष्णो देवी मंदिर की तरह बनाया गया है। यहां पर मुख्यमंत्री की तरह माता के तीनों स्वरूपों की पिंडी भी विराजमान है। इंदौर के लालबाग में मौजूद इस वैष्णो देवी मंदिर में दर्शन करने के लिए जो भी भक्त पहुंचता है यहां की भव्यता और सुंदरता देखकर हैरान रह जाता है। इंदौर केस रिहैशी इलाके में जम्मू के वैष्णो देवी मंदिर की तरह ही गुफा नुमा वैष्णो मां का दरबार सजा हुआ है जो किसी को भी आश्चर्य में डाल सकता है। इस गुफा के साथ-साथ मंदिर के रास्ते में जलप्रपात भी हैं जो देखने में बहुत ही खूबसूरत लगते हैं।

गुफानुमा है रास्ता

इंदौर के गुरु नानक कॉलोनी लालबाग में यह मंदिर बना हुआ है जो गुफा नुमा है। यहां पहुंचने वाले भक्त बड़ी संख्या में सेल्फी और तस्वीरें क्लिक करवाते हुए दिखाई देते हैं। इस मंदिर के सुंदरता देखने लायक है और बड़ी संख्या में भक्त यहां पर पहुंचते हैं। यहां मंदिर के गर्भ ग्रह में दो अखंड ज्योति भी जलता है जो यहां वर्षों से जल रही है। इस मंदिर का निर्माण ममतामई सुरेंद्र कौल ग्रोवर ने करवाया था।

Indore Vaishno Devi mandir


सपने में मिली मंदिर की प्रेरणा

बता दे की मंदिर निर्माण करने के लिए स्वप्न के जरिए प्रेरणा मिली थी जिसके बाद 2009 में यह मंदिर बनवाया गया। मंदिर को बने चालू हो चुके हैं और भक्त बड़ी संख्या में यहां पर दर्शन करने के लिए पहुंचते हैं। इस मंदिर में महाकाली, महालक्ष्मी और मां सरस्वती पिंडी के रूप में विराजमान है। मंदिर में माता के तीनों स्वरूपों के साथ अखंड ज्योति जल रही है, जिनसे मांगी गई मुराद पूरी होती है।

Richa Vishwadeepak Tiwari

Richa Vishwadeepak Tiwari

Content Writer

मैं रिचा विश्वदीपक तिवारी पिछले 12 सालों से मीडिया के क्षेत्र में सक्रिय हूं। 2011 से मैंने इस क्षेत्र में काम की शुरुआत की और विभिन्न न्यूज चैनल के साथ काम करने के अलावा मैंने पीआर और सेलिब्रिटी मैनेजमेंट का काम भी किया है। साल 2019 से मैंने जर्नलिस्ट के तौर पर अपने सफर को शुरू किया। इतने सालों में मैंने डायमंड पब्लिकेशंस/गृह लक्ष्मी, फर्स्ट इंडिया/भारत 24, UT रील्स, प्रातः काल, ई-खबरी जैसी संस्थाओं के साथ काम किया है। मुझे नई चीजों के बारे में जानना, लिखना बहुत पसंद हैं , साथ ही साथ मुझे गाना गाना, और नए भाषाओं को सीखना बहुत अच्छा लगता हैं, मैं अपने लोकल भाषा से बहुत प्रभावित हु जिसमे , अवधी, इंदौरी, और बुंदेलखंडी आती हैं ।

Next Story