×

MP Traditional Dishes: बहुत प्रसिद्ध है मध्य प्रदेश के ये पारंपरिक व्यंजन, एक बार जरूर चखें इनका स्वाद

MP Traditional Dishes: यहां के पर्यटक स्थलों के बारे में तो आपने सुना होगा लेकिन आज हम आपको मध्य प्रदेश के कुछ प्रसिद्ध व्यंजनों के बारे में बताते हैं।

Richa Vishwadeepak Tiwari
Published on: 6 May 2024 10:24 AM GMT
MP Traditional Dishes
X

MP Traditional Dishes (Photos - Social Media)

MP Traditional Dishes : मध्य प्रदेश भारत का एक बहुत ही खूबसूरत राज्य है। यह जगह अपनी संस्कृति, परंपरा, रहन-सहन और खानपान के लिए पहचानी जाती है। अगर आप कहीं घूमने फिरने का प्लान बना रहे हैं, तो उसके लिए हिंदुस्तान का दिल मध्य प्रदेश एक बेस्ट जगह है, जहां आपको जरूर जाना चाहिए। जब आप मध्य प्रदेश जाएंगे तो आपको यहां एक से बढ़कर एक ऐतिहासिक स्थलों का दौरा करने को मिल जाएगा। इसके अलावा यहां पर कई सारे धार्मिक स्थान भी मौजूद है और प्रकृति की खूबसूरती के मामले में भी ये राज्य पीछे नहीं है। यहां के पर्यटक स्थलों के बारे में तो आपने सुना होगा लेकिन आज हम आपको मध्य प्रदेश के कुछ प्रसिद्ध व्यंजनों के बारे में बताते हैं।

ये है मध्य प्रदेश के कुछ प्रसिद्ध व्यंजनों (Famous Dishes of Madhya Pradesh)

पोहा (Poha)

बेहद हल्का और बेहद स्वास्थ्यप्रद व्यंजन जो हमारे देश के सभी हिस्सों में शौक से खाया जाता है, भारत को मध्य प्रदेश द्वारा दिया गया है। पोहा को चपटे चावल के साथ अच्छी तरह से पकाए गए प्याज के साथ बनाया जाता है और हरी मिर्च, करी पत्ते और थोड़े से नींबू के साथ इसका स्वाद सबसे अच्छा होता है।

Poha


दाल बाफला (Daal Bafla)

दाल बाफला जिसे मध्य प्रदेश के कई हिस्सों में प्यार से परोसा जाता है, उस पर राजस्थानी व्यंजनों का प्रभाव पड़ा है। दाल बाफला एक स्वादिष्ट व्यंजन है जो राजस्थान की प्रसिद्ध दाल बाटी के समान है। बाफला घी में अच्छी तरह से पकाए गए गेहूं के गोले का एक स्वादिष्ट व्यंजन है। यह व्यंजन एक कटोरी दाल और धनिये की चटनी (हरि चटनी) के साथ अच्छी तरह से परोसा जाता है। दाल बाफला न केवल स्वाद में लाजवाब है बल्कि सही मात्रा में कई विटामिन, प्रोटीन, कार्बोहाइड्रेट और वसा की अच्छी खुराक भी प्रदान करता है।

Daal Bafla


भुट्टे का कीस (Butte Ka Kiss)

मध्य प्रदेश का एक और स्वास्थ्यवर्धक और स्वादिष्ट व्यंजन है भुट्टे का कीस। जैसा कि नाम से स्पष्ट है, इस व्यंजन में मुख्य रूप से मकई शामिल हैं। कद्दूकस किए हुए मक्के को मसालों और मलाई रहित दूध के साथ अच्छी तरह पकाया जाता है, जिससे डिश में थोड़ा मीठा स्वाद जुड़ जाता है। मध्य प्रदेश के इस प्रामाणिक व्यंजन का स्वाद बढ़ाने के लिए इसमें सरसों के बीज और हरी मिर्च भी मिलाई जाती है।

Butte Ka Kiss


पालक पूरी (Palak Puri)

जब स्वस्थ भोजन की बात आती है, तो मध्य प्रदेश में व्यंजनों से भरी थाली होती है जो न केवल स्वाद में स्वादिष्ट होती है बल्कि पोषक तत्वों का एक बड़ा स्रोत भी प्रदान करती है। पलक पुरी को नाश्ते के भोजन के रूप में बहुत पसंद किया जाता है और दोपहर के भोजन के लिए इसे आलू की सब्जी और रायता के साथ परोसा जाता है। पालक पुरी बेहतरीन स्वाद के लिए गेहूं के आटे में पिसी हुई पालक की पत्तियां और कुछ मसाले मिलाकर तैयार की जाती है।

Palak Puri


चक्की की शाक (Chakki Ki Shaak)

चक्की की शाक एक ऐसा व्यंजन है जिस पर राजस्थानी व्यंजनों का प्रभाव पड़ा है। यह व्यंजन उबले हुए आटे से तैयार किया जाता है जिसे बाद में ग्रेवी में मिलाया जाता है जिसे विभिन्न प्रकार के भारतीय मसालों के साथ तैयार किया जाता है। यह व्यंजन एक कटोरी दही के साथ सबसे अच्छा लगता है और पूरे मध्य प्रदेश में इसे शौक से खाया जाता है।

Chakki Ki Shaak


Richa Vishwadeepak Tiwari

Richa Vishwadeepak Tiwari

Content Writer

मैं रिचा विश्वदीपक तिवारी पिछले 12 सालों से मीडिया के क्षेत्र में सक्रिय हूं। 2011 से मैंने इस क्षेत्र में काम की शुरुआत की और विभिन्न न्यूज चैनल के साथ काम करने के अलावा मैंने पीआर और सेलिब्रिटी मैनेजमेंट का काम भी किया है। साल 2019 से मैंने जर्नलिस्ट के तौर पर अपने सफर को शुरू किया। इतने सालों में मैंने डायमंड पब्लिकेशंस/गृह लक्ष्मी, फर्स्ट इंडिया/भारत 24, UT रील्स, प्रातः काल, ई-खबरी जैसी संस्थाओं के साथ काम किया है। मुझे नई चीजों के बारे में जानना, लिखना बहुत पसंद हैं , साथ ही साथ मुझे गाना गाना, और नए भाषाओं को सीखना बहुत अच्छा लगता हैं, मैं अपने लोकल भाषा से बहुत प्रभावित हु जिसमे , अवधी, इंदौरी, और बुंदेलखंडी आती हैं ।

Next Story