×

Famous Sai Baba Temples: साई बाबा में रखते हैं आस्था, जरूर करें दुनिया के इन मंदिरों के दर्शन

Sai Baba Temples In The World : साई बाबा के इस दुनिया में अनेकों भक्त है। अगर आप भी साई मंदिरों के दर्शन करना चाहते हैं तो हम आपको अलग-अलग जगह पर मौजूद मंदिरों की जानकारी देते हैं।

Richa Vishwadeepak Tiwari
Published on: 29 April 2024 9:40 AM GMT
Sai Baba Temples In The World
X

Sai Baba Temples In The World (Photos - Social Media)

Famous Sai Baba Temples: इस दुनिया में ऐसे अनेकों लोग हैं जिनकी साई बाबा पर गहरी श्रद्धा है। दुनिया के कोने-कोने में साई बाबा के भक्त निवास करते हैं। साइन बाबा एक ऐसे संत है जो किसी धर्म से नहीं जुड़े हुए हैं और उनका कहना था कि सबका मालिक एक होता है। यही वजह है कि एक नहीं बल्कि विभिन्न धर्म को मानने वाले लोगों उनकी पूजा करते हैं। साईं बाबा ना सिर्फ भारत बल्कि विदेशों में पूजे जाने वाले प्रसिद्ध संत हैं। लोगों की साइन बाबा में गहरी श्रद्धा है और देश भर में उनकी कई मंदिरों का निर्माण किया गया है। चलिए आज हम आपको दुनिया भर में मौजूद साई बाबा के कुछ प्रसिद्ध मंदिरों के बारे में बताते हैं।

साई मंदिर शिरडी

साइन बाबा का नाम याद आते ही लोगों को शिरडी की याद आ जाती है। यही ऐसा स्थान है जहां पर उन्होंने अपने जीवन का अधिकांश समय बिताया। यहां रहने वाले लोगों ने उनके चमत्कार अपनी आंखों से देखा है। यही कारण है कि इस मंदिर को सबसे महत्वपूर्ण माना जाता है। यह मंदिर उसी स्थान पर है जहां बाबा ने अपना जीवन बिताया।

शिरडी साई परिवार कैलिफोर्निया

कैलिफोर्निया के प्रमोंट में यह मंदिर मौजूद है। अमेरिका में मौजूद सबसे बड़े साई मंदिरों में से एक है। यहां पर बड़ी ही भक्ति के साथ साई बाबा की पूजन अर्चन की जाती है। यूएसए में रहने वाले भक्त इस मंदिर में दर्शन करने जरूर आते हैं।

Sai Baba Temples In The World

साई मंदिर चेन्नई

यह भारत का सबसे पुराने और प्रसिद्ध साईं मंदिरों में से एक है। मायलापुर में स्थित इस मंदिर का निर्माण 1952 में हुआ था। इस मंदिर का उद्देश्य बाबा के सिद्धांतों, शिक्षा और जीवन का प्रचार करना है। यहां पर सफेद संगमरमर का इस्तेमाल कर एक बड़ी मूर्ति बनाई गई है।

Sai Baba Temples In The World

शिरडी साई मंदिर सिडनी

ऑस्ट्रेलिया की सिडनी में मौजूद ये मंदिर साई बाबा को समर्पित किया गया है। यहां रहने वाले भारतीय प्रवासी बड़ी संख्या में इस मंदिर में दर्शन करने के लिए जाते हैं। बाबा की शिक्षा और सिद्धांतों को बढ़ावा देने के लिए इसका निर्माण किया गया है। यहां पर कई तरह के कल्चरल प्रोग्राम भी आयोजित होते हैं।

Richa Vishwadeepak Tiwari

Richa Vishwadeepak Tiwari

Content Writer

मैं रिचा विश्वदीपक तिवारी पिछले 12 सालों से मीडिया के क्षेत्र में सक्रिय हूं। 2011 से मैंने इस क्षेत्र में काम की शुरुआत की और विभिन्न न्यूज चैनल के साथ काम करने के अलावा मैंने पीआर और सेलिब्रिटी मैनेजमेंट का काम भी किया है। साल 2019 से मैंने जर्नलिस्ट के तौर पर अपने सफर को शुरू किया। इतने सालों में मैंने डायमंड पब्लिकेशंस/गृह लक्ष्मी, फर्स्ट इंडिया/भारत 24, UT रील्स, प्रातः काल, ई-खबरी जैसी संस्थाओं के साथ काम किया है। मुझे नई चीजों के बारे में जानना, लिखना बहुत पसंद हैं , साथ ही साथ मुझे गाना गाना, और नए भाषाओं को सीखना बहुत अच्छा लगता हैं, मैं अपने लोकल भाषा से बहुत प्रभावित हु जिसमे , अवधी, इंदौरी, और बुंदेलखंडी आती हैं ।

Next Story