×

Rajasthan Tourist Place: राजस्थान में भी है वृंदावन जो है 400 साल पुराना

Tourist Place in Rajasthan: मथुरा और वृन्दावन के अलावा राजस्थान में भी भगवान कृष्ण का वास है। यहां श्री कृष्ण को गोविंद नाम से पूजा जाता है।

Yachana Jaiswal
Written By Yachana Jaiswal
Published on: 8 May 2024 8:30 AM GMT (Updated on: 8 May 2024 8:30 AM GMT)
Govind ji Mandir in Rajasthan
X

Govind ji Mandir in Rajasthan (Pic Credit-Social Media)

Vrindavan in Rajasthan: आपको जानकर हैरानी हो सकती है कि द्वारका और मथुरा वृन्दावन के अलावा भगवान कृष्ण को समर्पित है और जगह है। जिसे मिनी वृंदावन भी स्थानीय लोग कहते है। हम बात कर रहे है, गुलाबी शहर जयपुर की। यहां पर गोविंद देव जी का एक भव्य मंदिर है। जयपुर में गोविंद देवजी मंदिर भगवान कृष्ण को समर्पित एक प्रसिद्ध हिंदू मंदिर है। अपनी स्थापत्य सुंदरता और आध्यात्मिक महत्व के लिए जाना जाने वाला यह मंदिर भक्तों और पर्यटकों को समान रूप से आकर्षित करता है।

जटिल नक्काशी, जीवंत पेंटिंग और शांतिपूर्ण वातावरण इसे अवश्य देखने लायक बनाते हैं। दैनिक 'आरती' समारोह एक आकर्षण है, जो आगंतुकों के लिए एक दिव्य अनुभव पैदा करता है। हालाँकि, आध्यात्मिक माहौल में पूरी तरह से डूबने के लिए मंदिर के समय की जांच करने और उसके अनुसार यात्रा की योजना बनाने की सलाह दी जाती है। कुल मिलाकर, गोविंद देवजी मंदिर जयपुर के हलचल भरे शहर में एक शांत वातावरण प्रदान करता है।



नाम: श्री गोविंद देव जी जयपुर

समय: सुबह 4:30 बजे से रात के 8 बजे तक

लोकेशन: जलेबी चौक, जय निवास गार्डन, जयपुर, राजस्थान

जयपुर के मध्य में स्थित, गोविंद देव जी मंदिर रहस्यमय और आध्यात्मिक उत्साह का वातावरण प्रदान करता है, जो इसके पवित्र हॉल में प्रवेश करने वाले सभी लोगों को मंत्रमुग्ध कर देता है। इतिहास और पौराणिक कथाओं में डूबे इस मंदिर की उत्पत्ति सदियों पुरानी है, जिसके ताने-बाने में भक्ति और दैवीय हस्तक्षेप की किंवदंतियाँ बुनी हुई हैं। इसके मूल में भगवान कृष्ण की एक अति सुंदर मूर्ति है, जिसका भक्त आशीर्वाद और सांत्वना पाने के लिए आते हैं।



मन्दिर निर्माण का इतिहास

गोविंद देवजी मंदिर, वृन्दावन का निर्माण 1590 में आमेर, राजस्थान के राजा मान सिंह द्वारा दस मिलियन रुपये की लागत से किया गया था और यह शुरू में 7 मंजिला मंदिर था। औरंगजेब के शासनकाल के दौरान 1670 में इसे लूट लिया गया और अब केवल तीन मंजिला इमारत बची है। हमले के बाद कोई भी मंदिर नहीं गया और लोग इसके बारे में भूल गए। तब यह कहा गया था कि इस मंदिर को भूत-प्रेत अपने निवास के रूप में चाहते थे।



ऐसे विराजे गोविंद सिटी पैलेस में

इस मंदिर में जो असली श्री गोविंद देवजी की मूर्ति थी, वह 5000 साल पुरानी मानी जाती है और अब जयपुर में पूजा की जाती है। वर्तमान मूर्ति बाद में स्थापित की गई है। पांच हजार साल पहले भगवान श्री कृष्ण के प्रपोत्र व मथुरा नरेश ब्रजनाभ की बनवाई गई गोविंद देवजी की मूर्ति ने जयपुर को भी वृंदावन बना दिया। राधारानी और दो सखियों के संग विराजे गोविंददेव जी को कनक वृंदावन से सिटी पैलेस परिसर के सूरज महल में विराजमान किया गया था।



राजस्थान के शाही अतीत में गोविंद की उपस्थिति

यह एक बहुत प्राचीन मंदिर है, जहां सदियों से देवताओं की पूजा की जा रही है। स्थानीय लोग मिलकर भजन-कीर्तन करते हैं। अद्भुत समृद्ध आध्यात्मिक वातावरण का अनुभव किया जा सकता है। मंदिर के पास एक बड़ा हॉल है। यह भारत का या शायद पूरी दुनिया का सबसे बड़ा हॉल है। जिसके बीच में कोई विरासत स्तंभ नहीं है। मंदिर का वातावरण भजनों की मधुर धुन और धूप की खुशबू से सराबोर है, जो आगंतुकों को शांति और भक्ति के दायरे में ले जाता है। अपने पवित्र दायरे के अतिरिक्त, जयपुर पर्यटकों को घूमने के लिए आकर्षणों से भरपूर है। भव्य आमेर किला, अपनी जटिल वास्तुकला और मनोरम दृश्यों के साथ, शहर के शाही अतीत की झलक पेश करता है।



विरासत और भव्यता का अद्भुत मिश्रण

प्रतिष्ठित हवा महल जयपुर की स्थापत्य प्रतिभा के प्रमाण के रूप में खड़ा है, इसका अलंकृत अग्रभाग देखने लायक है। शानदार सिटी पैलेस में जयपुर की विरासत की गहराई में उतरें, यह एक विशाल परिसर है जो भव्य आंगनों, संग्रहालयों और बगीचों से सुसज्जित है। गहरे आध्यात्मिक संबंध की तलाश करने वालों के लिए, गोविंद देव जी मंदिर हलचल भरे शहर के बीच एक अभयारण्य के रूप में कार्य करता है। एक ऐसा स्थान जहां आस्था और भक्ति एक दूसरे से जुड़े हुए हैं। चाहे जयपुर के ऐतिहासिक स्थलों की खोज करना हो या आंतरिक शांति की तलाश करना हो, गोविंद देव जी मंदिर की यात्रा आत्मा के लिए एक समृद्ध और अविस्मरणीय अनुभव का वादा करती है।



आरती में शामिल होना बिल्कुल ना भूले

जयपुर के आराध्य देव के रूप में पूजे जाते है "श्री गोविंद देव जी"। गोविंद देवजी के मंदिर में दिन में सात बार आरती की जाती है। उस समय भक्त राधा गोविंद जी के दर्शन कर सकते हैं।

मंगला आरती

धूप आरती

श्रृंगार आरती

राजभोग आरती

ग्वाल आरती

संध्या आरती

शयन आरती



यहां पर भक्तों द्वारा भजन कीर्तन किये जाते है, जिसमे कोई भी भक्त शामिल हो सकते है। इस मंदिर के शोर मे जो शांति है वो बहुत ही अद्भुत है।

Yachana Jaiswal

Yachana Jaiswal

Content Writer

I'm a dedicated content writer with a passion for crafting engaging and informative content. With 3 years of experience in the field, I specialize in creating compelling articles, blog posts, website content, and more. I can write on anything with my research skills. I have a keen eye for detail, a knack for research, and a commitment to delivering high-quality content that resonates with the audience. Author Education - I pursued my Bachelor's Degree in Journalism and Mass communication from Sri Ramswaroop Memorial University Lucknow. Presently I am pursuing master's degree in Master of science; Electronic Media from Makhanlal Chaturvedi National University of Journalism and Communication Bhopal.

Next Story