×

Nainital Famous Waterfall: नैनीताल का यह खूबसूरत झरना, जो छिपा है जंगलों के बीच

Nainital Famous Waterfall: अंतरात्मा की आवाज सुनने में प्रकृति की भूमिका बहुत अहम होती है। इसलिए यह जरूरी है कि हम प्रकृति के नजदीक रहे। इसके लिए उत्तराखंड में एक बहुत ही खूबसूरत जगह है।

Yachana Jaiswal
Written By Yachana Jaiswal
Published on: 6 May 2024 12:30 PM GMT (Updated on: 6 May 2024 12:30 PM GMT)
Nainital Famous Waterfall
X

Nainital Famous Waterfall (Pic Credit-Social Media)

Nainital Famous Waterfall: उत्तराखंड की भूमि प्रकृति के कई प्रमुख और अद्भुत घटनाओं से लोगों को मंत्रमुग्ध कर देती है। यहां पर आकर पर्यटक एक शांति और एकांत की अनुभूति को अपने अंदर महसूस कर पाते है। जिससे मन और दिमाग सभी परेशानियों को भूलकर नया सा अनुभव करता है। अंतरात्मा की आवाज सुनने में प्रकृति की भूमिका बहुत अहम होती है। इसलिए यह जरूरी है कि हम प्रकृति के नजदीक रहे। इसके लिए उत्तराखंड में एक बहुत ही खूबसूरत जगह है। यह नैनिताल रोड पर शहर से कुछ दूर है।

फतेहपुर रेंज में बाराती राव झरना क्षेत्र की प्राकृतिक सुंदरता की सराहना करने और जंगल में शांतिपूर्ण और सुंदर सैर का आनंद लेने के इच्छुक किसी भी व्यक्ति के लिए एक शानदार गंतव्य प्रतीत होता है।

नाम: बाराती रौ वाटरफॉल

लोकेशन: फतेहपुर रेंज, हलद्वानी रामनगर , नैनीताल रोड उत्तराखंड

समय: सुबह 9 बजे से शाम 4: 30 बजे तक


झरने के लोकेशन पर ऐसे पहुंचे

हल्द्वानी रामनगर रोड पर है खूबसूरत जंगल इस खूबसूरत जंगल में है बाराती रो वाटरफॉल। यह वाटरफॉल एकदम जंगलों के बीच है। यह झील की दूरी हल्द्वानी से 30 किलोमीटर है और रामनगर से 20 किलोमीटर है। और नैनीताल के खूबसूरत वादियों से 45 किलोमीटर पहले पड़ता है। यह वाटरफॉल हल्द्वानी और रामनगर के बीचों बीच पड़ता हैं। हल्द्वानी से जाते हुए आप कॉर्बेट फॉल पार करते हुए जायेंगे। यहां से कुछ दूरी की यात्रा के बाद इस जंगल वाले वाटरफॉल का रास्ता दृष्टिगत होता है।


घूमने का उचित समय

घूमने का सबसे अच्छा समय मानसून के मौसम के दौरान जून से सितंबर तक है, जब झरना अपने पूरे शबाब पर होता है। झरने का पानी को ऊंची धारा कल कल के आवाज से आपको मंत्रमुग्ध कर देगी।

छिपा हुआ रत्न है यह वाटरफॉल

चारों ओर हरे भरे जंगलों से घिरा यह वाटरफॉल घूमने के शौकीन लोगों के लिए आकर्षण का मुख्य केंद्र है। ऑफ बीट प्लेस में ये जगह अहम है। इस खूबसूरत लोकेशन पर पहुंचने के लिए आपको हरे भरे और कुछ समय डरावने जंगल में एक किलोमीटर पैदल चलना होगा। सामान्य दिनों पर यहां का पानी एकदम साफ और स्वच्छ होता है लेकिन मानसून के समय पानी पहाड़ों से कटकर आने से मटमैला हो जाता है।


घने जंगल में है बाराती वाटरफॉल

बाराती राऊ फ़ॉल भारत के उत्तराखंड में रामनगर वन प्रभाग, रामनगर में स्थित एक शानदार झरना है। झरना एक लोकप्रिय पर्यटक आकर्षण है और आगंतुकों को क्षेत्र की अविश्वसनीय प्राकृतिक सुंदरता का अनुभव करने का मौका प्रदान करता है। बाराती राऊ फ़ॉल घने जंगल से घिरे एकांत क्षेत्र में स्थित है, जो पर्यटकों को शांति और सुकून का एहसास कराता है। झरना 30 फीट की ऊंचाई से नीचे गिरता है, जिससे एक लुभावनी दृश्य बनता है जो आगंतुकों को मंत्रमुग्ध कर देता है।


यहां कैसे कर सकते है एंजॉय

बाराती राऊ फ़ॉल में आने वाले पर्यटक कई प्रकार की गतिविधियों में शामिल हो सकते हैं, जैसे कि प्रकृति की सैर, पक्षी देखना आदि। यह क्षेत्र विभिन्न प्रकार की वनस्पतियों और जीवों का घर है, जिसमें विभिन्न प्रकार की पक्षी प्रजातियाँ भी शामिल हैं, जो इसे पक्षियों के लिए एक आदर्श स्थान बनाती हैं। यहां प्राकृतिक ट्रैक हैं, जो आपको प्रकृति की बेहतरीन झलक देंगे। इन रास्तों पर चलते हुए आप वास्तव में प्रकृति को महसूस कर सकते हैं।

Yachana Jaiswal

Yachana Jaiswal

Content Writer

I'm a dedicated content writer with a passion for crafting engaging and informative content. With 3 years of experience in the field, I specialize in creating compelling articles, blog posts, website content, and more. I can write on anything with my research skills. I have a keen eye for detail, a knack for research, and a commitment to delivering high-quality content that resonates with the audience. Author Education - I pursued my Bachelor's Degree in Journalism and Mass communication from Sri Ramswaroop Memorial University Lucknow. Presently I am pursuing master's degree in Master of science; Electronic Media from Makhanlal Chaturvedi National University of Journalism and Communication Bhopal.

Next Story