×

Mumbai Famous Masala Papad: एक बार जरूर चखें मुंबई की इस मसाला पापड़ी का स्वाद, जिंदगी भर याद रहेगा स्वाद

Mumbai Famous Masala Papad : माया नगरी मुंबई के झमेली बाजार में स्वादिष्ट मसाला पापड़ी मिलती है इसके स्वाद के लोग दीवाने हैं। यह पापड़ लोगों को बहुत पसंद आते हैं।

Richa Vishwadeepak Tiwari
Published on: 2 May 2024 7:56 AM GMT
Mumbai Famous Masala Papad
X

Mumbai Famous Masala Papad (Photos - Social Media)

Mumbai Famous Masala Papad : माया नगरी मुंबई अपने प्रसिद्ध पर्यटक स्थलों के साथ-साथ खाने पीने के स्थान के लिए भी बहुत प्रसिद्ध है। यहां के हर गली मोहल्ले चौराहा पर आपको स्ट्रीट फूड की दुकान दिख जाएंगे जहां वडा पाव, पाव भाजी और अन्य आइटम्स की दुकान मिल जाती हैं। यहां के कुछ फूड आइटम्स और कुछ जगह इतनी फेमस है की मौसम कोई सा भी हो लेकिन यहां पर स्वाद के शौकीनों की भीड़ उमड़ती रहती है। आपको जानकर हैरानी होगी लेकिन मुंबई में पापड़ के दीवाने भी बहुत है और यहां पर पापड़ को मसाले और सलाद के साथ सजा कर खाया जाता है जो लोगों को बहुत पसंद आता है। इस फूड का नाम पापड़ है. इस पापड़ को मसाले और सलाद से सजा कर लोगों को खिलाया जाता है.

15 साल से चल रही दुकान

यहां जो दुकानदार मसाला पापड़ी बेचने का काम करते हैं उनका कहना है कि 15 साल पहले उनके पिताजी यहां पर आए थे। पहले को यहां पर पापड़ बेचने का काम करते थे इसके बाद उन्होंने यह चीज सीखी और तब से आज तक यहां मसाला पापड़ी बिक रही है।

Mumbai Famous Masala Papad


मिलेगी ये वैरायटी

यहां पर गोल्डन मसाला पापड़, फ्रूट मसाला पापड़, चीज मसाला पापड़ जैसी वैरायटी शामिल हैं। इस दुकान पर आए ग्राहकों का कहना है कि बारिश के समय यहां का बना मसाला पापड़ और फ्रूट मसाला पापड़ खाने में मजा ही कुछ और आता है।

पिज़्ज़ा जैसा मसाला पापड़

इसे बनाने के लिए सबसे पहले पापड़ को कोयले की आंच पर भूनते हैं। इसके बाद इस पर बटर लगाकर मसाला मिला हुआ प्याज, टमाटर, अनार, पाइनएप्पल, धनिया, सेव, खीरा, मीठी चटनी और तीखी चटनी लगाकर ग्राहकों को सर्व करते हैं।

Mumbai Famous Masala Papad


कितनी है कीमत

यहां पर जो मसाला पापड़ मिलते हैं उनकी कीमत ₹20 से ₹70 तक है। 1 दिन में लगभग डेढ़ सौ पापड़ आराम से बिक जाते हैं। सुबह 9:00 बजे से लेकर रात में 11:00 बजे तक यह स्टाल लगा रहता है।

Richa Vishwadeepak Tiwari

Richa Vishwadeepak Tiwari

Content Writer

मैं रिचा विश्वदीपक तिवारी पिछले 12 सालों से मीडिया के क्षेत्र में सक्रिय हूं। 2011 से मैंने इस क्षेत्र में काम की शुरुआत की और विभिन्न न्यूज चैनल के साथ काम करने के अलावा मैंने पीआर और सेलिब्रिटी मैनेजमेंट का काम भी किया है। साल 2019 से मैंने जर्नलिस्ट के तौर पर अपने सफर को शुरू किया। इतने सालों में मैंने डायमंड पब्लिकेशंस/गृह लक्ष्मी, फर्स्ट इंडिया/भारत 24, UT रील्स, प्रातः काल, ई-खबरी जैसी संस्थाओं के साथ काम किया है। मुझे नई चीजों के बारे में जानना, लिखना बहुत पसंद हैं , साथ ही साथ मुझे गाना गाना, और नए भाषाओं को सीखना बहुत अच्छा लगता हैं, मैं अपने लोकल भाषा से बहुत प्रभावित हु जिसमे , अवधी, इंदौरी, और बुंदेलखंडी आती हैं ।

Next Story