×

Memorable Train Route: छुट्टियों में घूमने का बना रहे हैं प्लान, इन ट्रेन रूट्स की सैर में मिलेगा अद्भुत आनंद

Memorable Train Route: भारत अपने खूबसूरत स्थानों के लिए बहुत प्रसिद्ध है। यहां के ट्रेन रूट भी बहुत ही खूबसूरत हैं।

Richa Vishwadeepak Tiwari
Published on: 1 May 2024 6:53 AM GMT
Memorable Train Route
X

Memorable Train Route (Photos - Social Media)

Memorable Train Route : भारत को अपने समृद्ध इतिहास, परंपरा, संस्कृति, पर्यटक स्थल, रहन-सहन, बोली और खान-पान की वजह से पहचाना जाता है। इस देश की अनूठी चीजें हमेशा से ही लोगों को आकर्षित करती आई है। हमारे देश में कहीं सारे पर्यटक स्थल मौजूद है जिन तक पहुंचाने के लिए सबसे सुरक्षित और सुविधाजनक साधन ट्रेन है। आज हम आपको भारत के कुछ शानदार और प्रसिद्ध ट्रेन रूट के बारे में बताते हैं जिनकी यात्रा आपको जरूर करनी चाहिए।

गोल कोंडा एक्सप्रेस

यह ट्रेन भारत के दक्षिण पश्चिम रेलवे की है। यह हैदराबाद से गोवा तक की यात्रा करती है। इस यात्रा में आपको पश्चिमी घाटों की सुंदरता का आनंद लेने के लिए मिलेगा। यह ट्रेन रोजाना चलती है और आप इसके जरिए सुंदर दृश्य देख सकते हैं।

गोल कोंडा एक्सप्रेस


हिमालयन क्वीन

इस ट्रेन से दिल्ली से लेकर शिमला तक का सफर किया जा सकता हैं। यहां आपको पहाड़ों की खोज करने का मौका मिलेगा और आप हिमाचल की खूबसूरती का दीदार कर सकेंगे। यहां जो नजारे दिखाई देते हैं वह आपको प्रकृति से प्रेम करने पर मजबूर कर देंगे।

हिमालयन क्वीन


दक्षिण एक्सप्रेस

इस ट्रेन से मद्रास से हैदराबाद तक का सफर किया जा सकता है। इस रूट पर आपको भारतीय दक्षिण संस्कृति की हसीन वादियों का आनंद लेने को मिल सकेगा। आप यहां स्वादिष्ट खाने का आनंद भी ले सकते हैं।

दक्षिण एक्सप्रेस


राजधानी एक्सप्रेस

न्यू ट्रेन दिल्ली से लेकर मुंबई तक का सफर करती है और दिल्ली से मुंबई के बीच चलने वाली सबसे फास्ट ट्रेन है। इस रूट पर आपको भारत के दो बड़े शहरों की विविधता का आनंद लेने को मिलेगा।

राजधानी एक्सप्रेस


ताज एक्सप्रेस

यह ट्रेन यूपी से जयपुर तक चलती है। जो यात्री ताजमहल देखने जाना चाहते हैं यह उनके बीच काफी प्रसिद्ध है। इस रूट पर आपको भारतीय संस्कृति का दीदार करने को मिल सकेगा। जयपुर के कई महल इस ट्रेन के जरिए दिखाई देते हैं।

ताज एक्सप्रेस


Richa Vishwadeepak Tiwari

Richa Vishwadeepak Tiwari

Content Writer

मैं रिचा विश्वदीपक तिवारी पिछले 12 सालों से मीडिया के क्षेत्र में सक्रिय हूं। 2011 से मैंने इस क्षेत्र में काम की शुरुआत की और विभिन्न न्यूज चैनल के साथ काम करने के अलावा मैंने पीआर और सेलिब्रिटी मैनेजमेंट का काम भी किया है। साल 2019 से मैंने जर्नलिस्ट के तौर पर अपने सफर को शुरू किया। इतने सालों में मैंने डायमंड पब्लिकेशंस/गृह लक्ष्मी, फर्स्ट इंडिया/भारत 24, UT रील्स, प्रातः काल, ई-खबरी जैसी संस्थाओं के साथ काम किया है। मुझे नई चीजों के बारे में जानना, लिखना बहुत पसंद हैं , साथ ही साथ मुझे गाना गाना, और नए भाषाओं को सीखना बहुत अच्छा लगता हैं, मैं अपने लोकल भाषा से बहुत प्रभावित हु जिसमे , अवधी, इंदौरी, और बुंदेलखंडी आती हैं ।

Next Story