×

IRCTC टूर पैकेज से करें ज्योतिर्लिंगों की यात्रा, कम पैसे में घूमें ये डेस्टिनेशन

IRCTC Tour Package : देश में मौजूद ज्योतिर्लिंगों की यात्रा हर कोई करना चाहता है। चलिए आज हम आपको आईआरसीटीसी के एक शानदार पैकेज के बारे में बताते हैं।

Richa Vishwadeepak Tiwari
Published on: 8 May 2024 11:00 AM GMT (Updated on: 8 May 2024 11:01 AM GMT)
IRCTC Tour Package
X

IRCTC Tour Package (Photos - Social Media)

IRCTC Tour Package : भारत में एक जगह से दूसरी जगह ट्रैवल करने का सबसे सुरक्षित और सुविधाजनक साधन ट्रेन को माना जाता है। भारतीय रेलवे द्वारा अपनी यात्रियों के लिए कहीं ट्रेन चलाई जाती है जो एक जगह से दूसरी जगह तक पहुंचाने का काम करती है। आईआरसीटीसी द्वारा समय पर यात्रियों के लिए कोई भी कोई टूर पैकेज भी निकाला जाता रहता है। इंदौर पैकेज की खासियत यह होती है कि एक बार उनकी बुकिंग करने के बाद आपको केवल अपने गंतव्य से रवाना होना पड़ता है उसके बाद आप जहां जा रहे हैं वहां रुकने खान आपको घूमने और अन्य जरूरी चीजों की व्यवस्था रेलवे की तरफ से की जाती है। अगर आप ज्योतिर्लिंग दर्शन का प्लान बना रहे हैं और आपको समझ नहीं आ रहा कि आपको कैसे जाना चाहिए। तो आईआरसीटीसी एक शानदार टूर पैकेज लेकर आया है। इस टूर पैकेज के माध्यम से भारत गौरव पर्यटन ट्रेन से दक्षिण भारत के ज्योतिर्लिंग देखे जा सकते हैं। यह यात्रा 25 मई से शुरू होने वाली है चलिए आपको इस बारे में बताते हैं।

ऐसा है पैकेज

यह पैकेज आठ रात नौ दिनों का है। इसमें यात्रियों को ट्रेन से यात्रा करवाई जाएगी। अरुणाचलम, कन्याकुमारी, मदुरै, रामेश्वरम, तंजावूर, त्रिची, त्रिवेंद्रम जैसी जगह इस पैकेज के माध्यम से घूमी जा सकती है।

IRCTC Tour Package


मिलेगी ये सुविधा

इस पैकेज में यात्रियों को होटल में रुकने की सुविधा उपलब्ध करवाई जाएगी।

सुबह की चाय से लेकर ब्रेकफास्ट, लंच, डिनर सब कुछ उपलब्ध कराया जाएगा।

यात्रियों को ट्रैवल इंश्योरेंस की सुविधा दी जाएगी।

पूरी यात्रा के दौरान यात्रियों के साथ टूर गाइड भी मौजूद रहेगा।

IRCTC Tour Package


कितना है किराया

इस टूर पैकेज के जरिए अगर आप स्लीपर क्लास में यात्रा करते हैं तो तीन लोगों को एक साथ यात्रा करने पर एक व्यक्ति का 14250 किराया लगेगा। अगर कोई बच्चा आपके साथ यात्रा कर रहा है तो उसके लिए 13250 लगेंगे।

थर्ड एसी में अगर तीन लोग यात्रा करते हैं तो एक व्यक्ति का किराया 21900 लगेगा। इसमें बच्चों का किराया 20700 रहेगा।

सेकंड एसी में यात्रा करने पर तीन लोगों में प्रति व्यक्ति किराया 28450 लगने वाला है। इसमें बच्चों का किराया 2710 लगेगा।

IRCTC Tour Package


ऐसे करें बुकिंग

आईआरसीटीसी की ऑफिशियल वेबसाइट से आप इस टूर पैकेज की बुकिंग कर सकते हैं। आईआरसीटीसी पर्यटक सुविधा केंद्र, अंचल कार्यालयों और क्षेत्रीय कार्यालयों के जरिए भी आसानी से बुकिंग की जा सकती है। किसी भी जानकारी के लिए आईआरसीटीसी की ऑफिशल वेबसाइट देखी जा सकती है।

Richa Vishwadeepak Tiwari

Richa Vishwadeepak Tiwari

Content Writer

मैं रिचा विश्वदीपक तिवारी पिछले 12 सालों से मीडिया के क्षेत्र में सक्रिय हूं। 2011 से मैंने इस क्षेत्र में काम की शुरुआत की और विभिन्न न्यूज चैनल के साथ काम करने के अलावा मैंने पीआर और सेलिब्रिटी मैनेजमेंट का काम भी किया है। साल 2019 से मैंने जर्नलिस्ट के तौर पर अपने सफर को शुरू किया। इतने सालों में मैंने डायमंड पब्लिकेशंस/गृह लक्ष्मी, फर्स्ट इंडिया/भारत 24, UT रील्स, प्रातः काल, ई-खबरी जैसी संस्थाओं के साथ काम किया है। मुझे नई चीजों के बारे में जानना, लिखना बहुत पसंद हैं , साथ ही साथ मुझे गाना गाना, और नए भाषाओं को सीखना बहुत अच्छा लगता हैं, मैं अपने लोकल भाषा से बहुत प्रभावित हु जिसमे , अवधी, इंदौरी, और बुंदेलखंडी आती हैं ।

Next Story