×

Jaipur Shopping Markets: जयपुर के इन बाजारों में जमकर करें शॉपिंग, जानें यहां मिलेंगी कौन सी चीजें

Jaipur Shopping Markets: जयपुर गए और वहां के होलसेल मार्केट में शॉपिंग नहीं की, तो आपकी यात्रा अधूरी है। क्योंकि यहां की वस्तुएं पूरे विश्व में प्रसिद्ध हैं।

Richa Vishwadeepak Tiwari
Published on: 2 May 2024 9:32 AM GMT
Jaipur Shopping Markets
X

Jaipur Shopping Markets (Photos - Social Media)

Jaipur Shopping Markets : भारत में गुलाबी शहर के नाम से मशहूर जयपुर की पहचान उसके ऐतिहासिक आर्किटेक्चर को इस्तेमाल करके बनी इमारतें और पारंपरिक कल्चर से की जाती है। इन सभी खूबियों के अलावा जयपुर अपने फैशन के तड़के के लिए भी जाना जाता है। जयपुर में शॉपिंग करने के लिए तमाम विकल्प हैं। आप शॉपिंग मॉल और लोकल बाजारों दोनों से से चीजें खरीद सकते है। हालांकि गाड़ी आप लोकल बाजारों से चीजें खरीदने के बारे में सोच रहे हैं तो बता दें जयपुर में खरीदारी करने के लिए आपके अंदर मोल भाव की पक्की समझ हों चाहिए। ये हैं वो कुछ चीजें जो आप जयपुर में खरीद सकते हैं : म्यूज़ियम कलेक्शन, टेक्सटाइल, आर्ट, हैंडीक्राफ्ट और नेचुरल तरीके से बनी चीजें। पिंक सिटी के नाम से मशहूर राजस्‍थान का जयपुर शहर न केवल घूमने के लिए प्रसिद्ध हॉलीडे डेस्टीनेशन है बल्कि यहां शॉपिंग करने के लिए भी बहुत कुछ है।

जौहरी बाजार

जयपुर का जौहरी बाजार शॉपिंग के लिए काफी प्रसिद्ध है। जैसा कि नाम से पता चलता है कि यहां रत्न और आभूषण मिलते हैं। यहां खासतौर से आपको कुंदन की ज्वेलरी मिलेगी। यहां कई पत्थरों में विभिन्न प्रकार के डिजाइन आसानी से मिल सकते हैं। यह दुकान कीमती और अर्ध-कीमती रत्नों और सस्ती कीमत पर हस्तनिर्मित हार के साथ कुछ चमकदार गहने प्रदान करती है। इतना ही नहीं यहां आपको राजस्थान के पारंपरिक लहंगे और साड़ियां भी खरीदने को मिलेंगी। यहां तक की अगर आप शादी की शॉपिंग करना चाहते हैं तो जयपुर के जौहरी बाजार से शादी की शॉपिंग कर सकते हैं। क्योंकि यहां आपको एक ही जगह ज्वेलरी से लेकर दुल्हन के लहंगे और साड़ियों का अच्छा खासा कलेक्शन मिल जाएगा।

जौहरी बाजार खुलने का समय : जौहरी बाजार सुबह 10 बजे से रात 11 बजे तक है। यह सप्ताह के सभी दिनों में खुला रहता है।

जौहरी बाजार कैसे पहुंचे : शहर के किसी भी हिस्से से कैब लेकर आसानी से जौहरी बाजार पहुंचा जा सकता है।

जौहरी बाजार


त्रिपोलिया बाजार

त्रिपोलिया भी जयपुर का एक अच्छा और सस्ता स्ट्रीट मार्केट है। त्रिपोलिया बाज़ार अपनी लाख की ज्वेलरी और कई तरह की चूड़ियों के लिए मशहूर है। यहां से आप बंदिनी और अन्य डाई के कपड़ों सहित अन्य कपड़े भी आप खरीद सकते हैं। यहां कुछ सौदेबाजी के साथ उचित मूल्य पर एक अच्छी चीज मिल सकती है।

त्रिपोलिया बाजार जयपुर राजस्थान खुलने का समय : सुबह 10 बजे से शाम 7 बजे तक है। यह केवल रविवार को बंद रहता है।

त्रिपोलिया बाजार जयपुर राजस्थान कैसे पहुंचें : यह शहर के केंद्र में स्थित है और स्थानीय परिवहन सुविधाओं द्वारा बहुत सुलभ है।

त्रिपोलिया बाजार


चांदपोल बाजार

चांदपोल जयपुर के सबसे पारंपरिक खरीदारी स्थलों में से एक है। चांदपोल बाजार में सभी के लिए कुछ न कुछ है। बाजार में माल, एक तरह से, गुलाबी शहर की रंगीन संस्कृति में एक झलक प्रदान करता है। जब आप यहाँ खरीदारी करते हैं तो सौदेबाजी करना न भूलें! यहां पर एक खजाने वालों का रास्ता नाम की एक जगह है जहां से आप पगड़ी, कालीन, हस्तशिल्प, जूते, लकड़ी की मूर्तियां और बहुत कुछ खरीद सकते हैं। इस बाजार में संगमरमर की मूर्तियां बहुत फेमस हैं। कीमत भी बहुत हाई-फाई नहीं है और काफी सस्ती हैं।चांदपोल बाजार पुराने जयपुर के निकट स्थित है।

चांदपोल बाजार जयपुर खुलने समय : सुबह 10 बजे से रात तक खुला रहता है।

चांदपोल बाजार जयपुर कैसे पहुंचें : चांदपोल मेट्रो स्टेशन जब यह चांदपोल बाजार तक पहुंचने के लिए आप स्थानीय परिवहन से एक टैक्सी बुक कर सकते हैं।

चांदपोल बाजार


किशनपोल बाजार

सबसे अच्छे दाम पर कपड़ा जयपुर के किशनपोल बाजार में मिलता है। जयपुर में स्ट्रीट शॉपिंग के लिए जाने के लिए इसका नाम सबसे अच्छे स्थानों में से एक है। यह स्थान अपनी लकड़ी की नक्काशी के लिए प्रसिद्ध है और कोई भी परिवार और दोस्तों के लिए उपहार के रूप में किशनपोल मार्केट से अद्भुत लकड़ी की मूर्तियां और स्मृति चिन्ह खरीद सकता है।

किशनपोल बाजार खुलने समय : सुबह 10 बजे से रात के 9 बजे तक है। यह केवल रविवार को बंद रहता है

किशनपोल बाजार कैसे पहुंचें : 2 किमी की दूरी पर चांदपोल मेट्रो स्टेशन बाजार के लिए निकटतम मेट्रो स्टेशन है।

किशनपोल बाजार


बापू बाजार

बापू बाजार जयपुर का फैशन स्ट्रीट मार्केट है। यह बाजार अपने चमड़े के उत्पादों और मोजरी जूते (ऊंट के चमड़े से बने प्रसिद्ध राजस्थानी जूते) के लिए प्रसिद्ध है। यहाँ अन्य दुकानों पर कपड़ा, हस्तशिल्प, इत्र, लहंगा, साड़ी, बलुआ पत्थर, आदि मिलता है। जयपुर का फेमस मार्केट बापू बाजार एक ऑल-इन-वन मार्केट की तरह है जिसमें कई तरह के आइटम उपलब्ध हैं। यहां आपको शॉपिंग करने के लिए सस्ते से लेकर महंगे सारे ऑप्शन मिल जायेंगे।

बापू बाज़ार का सही समय : सुबह 10:30 बजे से शाम 7:30 बजे तक, यह सप्ताह के सभी दिनों में खुला रहता है।

बापू बाज़ार कैसे पहुंचें : यह जयपुर के मध्य में स्थित है और सार्वजनिक परिवहन के सभी साधनों द्वारा सुलभ है।

बापू बाजार


Richa Vishwadeepak Tiwari

Richa Vishwadeepak Tiwari

Content Writer

मैं रिचा विश्वदीपक तिवारी पिछले 12 सालों से मीडिया के क्षेत्र में सक्रिय हूं। 2011 से मैंने इस क्षेत्र में काम की शुरुआत की और विभिन्न न्यूज चैनल के साथ काम करने के अलावा मैंने पीआर और सेलिब्रिटी मैनेजमेंट का काम भी किया है। साल 2019 से मैंने जर्नलिस्ट के तौर पर अपने सफर को शुरू किया। इतने सालों में मैंने डायमंड पब्लिकेशंस/गृह लक्ष्मी, फर्स्ट इंडिया/भारत 24, UT रील्स, प्रातः काल, ई-खबरी जैसी संस्थाओं के साथ काम किया है। मुझे नई चीजों के बारे में जानना, लिखना बहुत पसंद हैं , साथ ही साथ मुझे गाना गाना, और नए भाषाओं को सीखना बहुत अच्छा लगता हैं, मैं अपने लोकल भाषा से बहुत प्रभावित हु जिसमे , अवधी, इंदौरी, और बुंदेलखंडी आती हैं ।

Next Story