×

Delhi Famous Sweet: क्या आपको खाना है 24 कैरेट गोल्ड की मिठाई, स्वाद आई कीमत कर देगी हैरान

Delhi Gold Plated Sweet Shop: मिठाइयों की शौकीन अक्सर नई नई तरह की मिठाई खाना पसंद करते हैं। आज हम आपको ₹16000 किलो की एक मिठाई के बारे में बताते हैं।

Richa Vishwadeepak Tiwari
Published on: 29 April 2024 12:33 PM GMT
24 Carat Gold Sweet In Dehli
X

24 Carat Gold Sweet In Dehli (Photos - Social Media)

Delhi Gold Plated Sweet Shop: भारतीय खाने पीने के शौकीन हैं और मीठा तो यहां के लोगों को बहुत पसंद आता है। खाने के बाद कुछ लोगों को तो रोजाना मीठा चाहिए होता है उसके बिना उनका खाना कंप्लीट ही नहीं होता। अगर घर में कोई मेहमान आता है या फिर कोई त्योहार होते हैं तब भी मिठाई का इस्तेमाल बहुत ज्यादा किया जाता है। आप में से सभी लोगों ने कभी ना कभी कोई ना कोई मिठाई जरूर खाई होगी कुछ लोगों ने तो महंगी से महंगी मिठाइयां भी खाई होगी। 1000 से ₹2000 किलो की मिठाइयां तो कभी ना कभी किसी ने किसने खाई होगी लेकिन अगर आप दिल्ली में रहते हैं या फिर यहां पर जा रहे हैं और यहां की सबसे महंगी मिठाई खाना चाहते हैं तो आज हम आपके यहां की एक प्रसिद्ध मिठाई के बारे में बताते हैं। आपको जानकर हैरानी होगी लेकिन अगर आप इस मिठाई को खाना चाहते हैं तो इसके लिए ₹16000 खर्च करने होंगे। चलिए आपको इस मिठाई की खासियत के बारे में बताते हैं।

इतने का आएगा एक पीस

अगर आप इस मिठाई का एक पीस खाना चाहते हैं तो आपको ₹800 देने होंगे इसी तरह से दो पीस के ₹1600 और तीन पीस के लिए ₹2400 चुकाने होंगे। इस मिठाई के 1 किलो में 20 पीस आते हैं।

24 Carat Gold Sweet In Dehli


24 कैरेट गोल्ड की मिठाई

दिल्ली की शगुन स्वीट पर मिलने वाली इस मिठाई की खासियत यह है कि यह 24 कैरेट गोल्ड से तैयार हुई है। इसमें कई तरह की ड्राई फ्रूट्स डाले गए हैं। सोने की तरह महंगी इस मिठाई के पीछे दिलचस्प कहानी भी है।

ऐसे बनी मिठाई

एक ग्राहक ने इस तरह की मिठाई की डिमांड की थी। पहले तो सुनकर सिर चकरा गया, लेकिन फिर सोचा कि चांदी के वर्क वाली मिठाई के बारे में तो सुना है, लेकिन गोल्‍ड प्‍लेटेड मिठाई के बारे में कोई नहीं जानता। हमने सोचा कि क्‍यों न इस तरह की मिठाई बनाकर देखी जाए। हमने पता किया तो जयपुर से पता चला कि प्‍योर गोल्‍ड का वर्क भी बनता है। यहीं से गोल्‍ड की मिठाई बनाने का आइडिया आया। हालांकि, मिठाई बनाना इतना आसान नहीं था। सबसे बड़ा सवाल था कि इतनी महंगी मिठाई खरीदेगा कौन और इसमें कौन से इंग्रीडिएंट का उपयोग होगा।

24 Carat Gold Sweet In Dehli


इन चीजों का होता है उपयोग

इस मिठाई को बनाने में काजू, बादाम, पिस्ता, केसर और चिलगोजा का इस्तेमाल किया जाता है। इस पर 24 कैरेट गोल्ड का वर्क किया जाता है। यह मिठाई दिखती तो अन्य मिठाइयों की तरह ही है लेकिन इसका स्वाद लाजवाब होता है। इस मिठाई की सफलता के बाद दुकानदार नई-नई मिठाई बनाने का प्रयास कर रहे हैं जो और महंगी हो सकती है।

Richa Vishwadeepak Tiwari

Richa Vishwadeepak Tiwari

Content Writer

मैं रिचा विश्वदीपक तिवारी पिछले 12 सालों से मीडिया के क्षेत्र में सक्रिय हूं। 2011 से मैंने इस क्षेत्र में काम की शुरुआत की और विभिन्न न्यूज चैनल के साथ काम करने के अलावा मैंने पीआर और सेलिब्रिटी मैनेजमेंट का काम भी किया है। साल 2019 से मैंने जर्नलिस्ट के तौर पर अपने सफर को शुरू किया। इतने सालों में मैंने डायमंड पब्लिकेशंस/गृह लक्ष्मी, फर्स्ट इंडिया/भारत 24, UT रील्स, प्रातः काल, ई-खबरी जैसी संस्थाओं के साथ काम किया है। मुझे नई चीजों के बारे में जानना, लिखना बहुत पसंद हैं , साथ ही साथ मुझे गाना गाना, और नए भाषाओं को सीखना बहुत अच्छा लगता हैं, मैं अपने लोकल भाषा से बहुत प्रभावित हु जिसमे , अवधी, इंदौरी, और बुंदेलखंडी आती हैं ।

Next Story