×

Delhi Air Taxi: सिर्फ 7 मिनट में तय होगा दिल्ली से गुरुग्राम का रास्ता

Delhi Air Taxi: एयर टैक्सी एक छोटा हवाई जहाज है जिसका उपयोग छोटे हवाई अड्डों के बीच यात्रियों को ले जाने के लिए किया जाता है ।

Richa Vishwadeepak Tiwari
Published on: 8 May 2024 10:00 AM GMT (Updated on: 8 May 2024 10:00 AM GMT)
Delhi Air Taxi
X

Delhi Air Taxi (Photos - Social Media) 

Delhi Air Taxi : अगर किसी व्यक्ति को दिल्ली से गुरुग्राम जाना है तो वह वहां से ट्रैफिक के बारे में सोचकर ही परेशान हो जाता है। यह रास्ता तो केवल 1 घंटे का है लेकिन इसे पार करने में दो से ढाई घंटे लग जाते हैं। इस तरह की ट्रैफिक को देखकर कभी ना कभी किसी ने किसी इंसान के मन में यह बात जरूर आई होगी कि काश ऐसा होता कि उड़कर चले जाते। अब तक कई लोगों के मन में आ चुकी यह बात अब सच होने जा रही है। आने वाले 2 सालों में राजधानी दिल्ली का ट्रैफिक पूरी तरह से बदल जाने वाला है।

आसमान में उड़ेगी टैक्सी

आने वाले कुछ समय में लोग आसमान में एयर टैक्सी उड़ते हुए देख सकेंगे। लो कोस्ट कंपनी इंडिगो की पैरंट कंपनी ने आने वाले 2 सालों में भारत में ऑल इलेक्ट्रिक एयर टैक्सी सर्विस बनाने की प्लानिंग की है। ये एयर टैक्सियां दिल्ली के कनॉट प्लेस से हरियाणा के गुरुग्राम तक जाएगी। सबसे खास बात यह है कि यह सफर सिर्फ 7 मिनट का होने वाला है।

Delhi Air Taxi

कब होगी शुरुआत

2026 तक की सर्विस को भारत में शुरू किया जा सकता है और केवल 7 मिनट में कोई भी व्यक्ति दिल्ली से गुरुग्राम तक की दूरी तय कर पाएगा। इस इलेक्ट्रिक वर्टिकल टेकऑफ एंड लैंडिंग एयरक्राफ्ट में पायलट के साथ 4 यात्री यात्रा कर सकेंगे। ये विमान हेलीकॉप्टर जैसे ही होते हैं, लेकिन ये उतनी आवाज नहीं करते और ज्यादा सुरक्षित माने जाते हैं। दिल्ली के अलावा ये सुविधा मुंबई और बेंगलुरु से भी शुरू करने का अनुमान है।

Delhi Air Taxi

कितना लगेगा किराया

कनॉट प्लेस से गुरुग्राम के बीच 27 किलोमीटर का रास्ता तय करने के लिए गाड़ी से ₹1500 खर्च होते हैं। यह रास्ता लगभग डेढ़ घंटे में होता है और ट्रैफिक हो जाने की वजह से समय बढ़ भी जाता है। एयर टैक्सी यह दूरी 7 मिनट में तय करेगी और इसका किराया दो से ₹3000 लग सकता है।

Richa Vishwadeepak Tiwari

Richa Vishwadeepak Tiwari

Content Writer

मैं रिचा विश्वदीपक तिवारी पिछले 12 सालों से मीडिया के क्षेत्र में सक्रिय हूं। 2011 से मैंने इस क्षेत्र में काम की शुरुआत की और विभिन्न न्यूज चैनल के साथ काम करने के अलावा मैंने पीआर और सेलिब्रिटी मैनेजमेंट का काम भी किया है। साल 2019 से मैंने जर्नलिस्ट के तौर पर अपने सफर को शुरू किया। इतने सालों में मैंने डायमंड पब्लिकेशंस/गृह लक्ष्मी, फर्स्ट इंडिया/भारत 24, UT रील्स, प्रातः काल, ई-खबरी जैसी संस्थाओं के साथ काम किया है। मुझे नई चीजों के बारे में जानना, लिखना बहुत पसंद हैं , साथ ही साथ मुझे गाना गाना, और नए भाषाओं को सीखना बहुत अच्छा लगता हैं, मैं अपने लोकल भाषा से बहुत प्रभावित हु जिसमे , अवधी, इंदौरी, और बुंदेलखंडी आती हैं ।

Next Story