×

Chambal River Front: राजस्थान के बीहड़ों के 22 घाट पर लें अलग नजारों का आनंद

Chambal River Front: राजस्थान जो अब तक अपने रेगिस्तान और ऐतिहासिक खेलों के लिए पहचाना जाता था। वह अब चंबल रिवर फ्रंट की वजह से प्रसिद्ध हो रहा है।

Richa Vishwadeepak Tiwari
Published on: 7 May 2024 5:30 AM GMT (Updated on: 7 May 2024 5:30 AM GMT)
Chambal River Front
X

Chambal River Front (Photos - Social Media)

Chambal River Front : राजस्थान भारत का एक बहुत ही खूबसूरत राज्य जो अपने दूर-दूर तक फैले रेगिस्तान, ऐतिहासिक स्थलों और खूबसूरत पर्यटक स्थान के लिए पहचाना जाता है। चंबल और बीहड़ यहां के ऐसे स्थान है जो कभी कुख्यात डकैतों की वजह से प्रसिद्ध थे। लेकिन अब यह कुख्यात स्थान टूरिज्म के लिए प्रसिद्ध हो रहे हैं और यहां जमकर पर्यटक शहर से पता करने के लिए पहुंचते हैं। मध्य प्रदेश और राजस्थान की सीमा पर नजर आने वाले नजारे लोगों का दिल जीत रहे हैं। यहां दुनिया की सबसे बड़ी नदी मूर्ति और चंबल नदी की 225 फीट ऊंची प्रतिमा आकर्षण का केंद्र बनी हुई है।

जयपुर, जोधपुर, उदयपुर, जैसलमेर, माधोपुर, सवाई, रणथंबोर जैसे टूरिस्ट प्लेस के बारे में तो हम सभी ने सुना है और बहुत से लोग यहां पर घूमने भी गए होंगे। यहां पर राजमहल शानू शौकत और रेगिस्तान देखने को मिले हैं लेकिन अब एक नई टूरिस्ट डेस्टिनेशन तैयार हो गई है और वह है कोटा में चंबल रिवर फ्रंट। कोटा राजस्थान का एक शानदार टूरिस्ट डेस्टिनेशन बनकर उभरा है और यहां जमकर सैलानी पहुंच रहे हैं।

चंबल के खूबसूरत नजारे

राजस्थान के कोटा में पर्यटन को नई दिशा दी है। रिवर फ्रंट पर रोजाना हजारों लोग पहुंच रहे हैं। इस रिवर फ्रंट को चंबल नदी के दोनों और विकसित किया गया है और यहां देश हो दुनिया की खूबसूरत संस्कृति राजधानी का हेरिटेज देखने को मिल रहा है।

Chambal River Front


सबसे बड़ी टूरिस्ट डेस्टिनेशन

चंबल रिवर फ्रंट राजस्थान का सबसे बड़ा टूरिस्ट डेस्टिनेशन है। इसे 1445 करोड रुपए की लागत से तैयार किया गया है और लाखों सैलानी यहां पर पहुंच चुके हैं। रात की झील मिलती रोशनी के बीच यह जगह वंडर वर्ल्ड की तरह नजर आती है। राजस्थान जहां रेगिस्तान जिलो के लिए और हवेलियों के रूप में पहचाना जाता था तो अब चंबल रिवर फ्रंट इसे नहीं पहचान देने का काम कर रहा है।

Chambal River Front


यहां के आकर्षण

औद्योगिक नगरी कोटा एजुकेशन सिटी के नाम से पहचानी जाती थी लेकिन अब इसे टूरिस्ट सिटी के रूप में भी पहचाना जाएगा। यहां चंबल रिवर फ्रंट पर माता चंबल की दोस्त 25 फीट ऊंची संगमरमर की मूर्ति लगाई गई है। इसी के साथ जवाहर घाट पर पंडित जवाहरलाल नेहरू का फेस मस्क है जिससे अंदर से खड़े होकर देख सकते हैं।

Chambal River Front


22 घाट 22 नजारे

चंबल रिवर फ्रंट पर 22 घाट बनाए गए हैं जिनकी अपनी विशेषता है। इन घाटों से खूबसूरत नजारे देखने को मिलते हैं। यहां पर दुनिया की सबसे बड़ी नदी मूर्ति भी बनी हुई है इसके अलावा गार्डन में वृंदावन के 10 अवतारों की मूर्तियां भी देखने को मिलती है। बुलंद दरवाजे से ऊंचा दरवाजा भी यहां पर देखने को मिलेगा। यहां पर राजपूताना घाट है जो राजस्थान की अलग संस्कृति और वास्तुकला को दर्शाने का काम करता है।

Richa Vishwadeepak Tiwari

Richa Vishwadeepak Tiwari

Content Writer

मैं रिचा विश्वदीपक तिवारी पिछले 12 सालों से मीडिया के क्षेत्र में सक्रिय हूं। 2011 से मैंने इस क्षेत्र में काम की शुरुआत की और विभिन्न न्यूज चैनल के साथ काम करने के अलावा मैंने पीआर और सेलिब्रिटी मैनेजमेंट का काम भी किया है। साल 2019 से मैंने जर्नलिस्ट के तौर पर अपने सफर को शुरू किया। इतने सालों में मैंने डायमंड पब्लिकेशंस/गृह लक्ष्मी, फर्स्ट इंडिया/भारत 24, UT रील्स, प्रातः काल, ई-खबरी जैसी संस्थाओं के साथ काम किया है। मुझे नई चीजों के बारे में जानना, लिखना बहुत पसंद हैं , साथ ही साथ मुझे गाना गाना, और नए भाषाओं को सीखना बहुत अच्छा लगता हैं, मैं अपने लोकल भाषा से बहुत प्रभावित हु जिसमे , अवधी, इंदौरी, और बुंदेलखंडी आती हैं ।

Next Story