×

Chennai Tour Plan: 3 दिनों तक पार्टनर संग चेन्नई में करें एंजॉय, यहां जानें कितना आएगा खर्च

Chennai Tour Plan: चेन्नई अपने खूबसूरत समुद्र तटों के लिए पहचाना जाता है। चलिए आज हम आपको बताते हैं कि यहां घूमने में आपको कितना खर्चा आएगा।

Richa Vishwadeepak Tiwari
Published on: 7 May 2024 4:30 AM GMT (Updated on: 7 May 2024 4:30 AM GMT)
Chennai Tour Plan
X

Chennai Tour Plan (Photos - Social Media)

Chennai Tour Plan : चेन्नई भारत की एक बहुत ही खूबसूरत जगह है जो अपनी आधुनिकता के साथ-साथ दूर-दूर तक पहले समुद्र तट पर खूबसूरत पर्यटक स्थलों की वजह से पहचानी जाती है । आजकल की रोजमर्रा जिंदगी की भाग दौड़ से सभी परेशान हो जाते हैं और कभी ना कभी कहीं ना कहीं घूमने जाना चाहते हैं। अगर आप भी काम करके परेशान हो गए हैं और मन लगाने के लिए कहीं घूमने जाने का प्लान बना रहे हैं तो आप चने की वीकेंड पर प्लान कर सकते हैं। अब चेन्नई के बारे में सोच कर आपको ऐसा लगेगा कि भला यहां पर वीकेंड ट्रिप प्लान कैसे हो सकती है। आपको टेंशन लेने की जरूरत नहीं है आराम से तीन दिनों में चेन्नई घूम सकते हैं और वह भी बिल्कुल बजट के साथ। चलिए कैसे जानते हैं।

घूमने का खर्चा

ट्रिप प्लान करते समय सबसे पहले हैव व्यक्ति अपना बजट देखता है। अगर आपका बजट अच्छा है तो आप आराम से फ्लाइट से ट्रेवल कर सकते हैं।

फ्लाइट से ट्रैवल करेंगे तो आपको देश के किसी भी एयरपोर्ट से चेन्नई के लिए आसानी से फ्लाइट मिल जाएगी जिसमें प्रति व्यक्ति का किराया 7000 से ₹9000 के बीच लगने वाला है। इस तरह से अगर दो लोग आना-जाना करते हैं तो उन्हें ₹28000 खर्च करना होंगे।

अगर आपका बजट कम है तो आप ट्रेन से भी चेन्नई पहुंच सकते हैं। इसके लिए आपको 30 से 35 घंटे सफर करना होगा लेकिन टिकट आपको काफी सस्ता पड़ जाएगा। अगर आप स्लीपर कोच में सफर करते हैं तो एक व्यक्ति का किराया ₹900 लगेगा। इस तरह से अगर दो लोग आना-जाना करते हैं तो 3600 रुपए में यह पूरा हो जाएगा। भाई अगर थर्ड एसी कोच में सफर करना है तो दो लोगों के आने-जाने में 8800 खर्च होंगे।

Chennai Tour Plan


ठहरने का किराया

चेन्नई पहुंचने के बाद जाहिर सी बात है आपको वहां पर कहीं रुकना होगा। आपके यहां पर 1500 से 2000 के बीच में आराम से होटल मिल जाएंगे। अगर आप यहां तीन दिन रुकते हैं तो उसके लिए 4500 खर्च करने होंगे। आप चाहे तो ऑनलाइन होटल बुक कर सकते हैं ऐसा करने से आपको ऑफर भी मिल सकता है। खाने के खर्चे की बात करें तो होटल में खाना खाने की जगह आप बाहर ढाबे या स्टॉल से खाना खा सकते हैं दो लोगों में तीन दिन का खाने का खर्चा ₹2000 तक पड़ जाएगा।

Chennai Tour Plan


घूमने का खर्चा

चेन्नई में घूमने के खर्चे की बात करें तो कब करने की जगह आपको स्कूटी या बाइक रेंट पर ले लेनी चाहिए। 400 से ₹500 की शुरुआत में आपके यहां आराम से रेंट पर स्कूटी मिल जाएगी। 3 दिन के लिए आपको इसके ₹1500 देने होंगे और पेट्रोल आपको अलग से भरवाना होगा। 1000 से ₹1500 तक का पेट्रोल भरवा लेते हैं तो चेन्नई में आपको घूमने का कुल खर्च ₹3000 तक पड़ेगा। कुछ इस तरह से अगर दो लोग तीन दिन के लिए चेन्नई घूमने जाते हैं तो उन्हें 18000 से 20000 रुपए खर्च करने होंगे।

Richa Vishwadeepak Tiwari

Richa Vishwadeepak Tiwari

Content Writer

मैं रिचा विश्वदीपक तिवारी पिछले 12 सालों से मीडिया के क्षेत्र में सक्रिय हूं। 2011 से मैंने इस क्षेत्र में काम की शुरुआत की और विभिन्न न्यूज चैनल के साथ काम करने के अलावा मैंने पीआर और सेलिब्रिटी मैनेजमेंट का काम भी किया है। साल 2019 से मैंने जर्नलिस्ट के तौर पर अपने सफर को शुरू किया। इतने सालों में मैंने डायमंड पब्लिकेशंस/गृह लक्ष्मी, फर्स्ट इंडिया/भारत 24, UT रील्स, प्रातः काल, ई-खबरी जैसी संस्थाओं के साथ काम किया है। मुझे नई चीजों के बारे में जानना, लिखना बहुत पसंद हैं , साथ ही साथ मुझे गाना गाना, और नए भाषाओं को सीखना बहुत अच्छा लगता हैं, मैं अपने लोकल भाषा से बहुत प्रभावित हु जिसमे , अवधी, इंदौरी, और बुंदेलखंडी आती हैं ।

Next Story