×

Fire Fighting Robot: अब फायर फाइटिंग रोबोट आग पर करेगा काबू, जानिए क्या है इसकी खासियत

Fire Fighting Robot: यह रोबोट कैमरे से लैस होकर रिमोट कंट्रोलिंग से धुआं के बीच आग पर काबू पाने में भी सफल होगा।

Ashish Kumar Pandey
Published on: 29 April 2024 10:04 AM GMT
X

अब फायर फाइटिंग रोबोट आग पर करेगा काबू, जानिए क्या है इसकी खासियत: Video- Newstrack

Fire Fighting Robot:अब आग बुझाना आसान हो जाएगा वह भी बिना किसी खतरे के। यह संभव होगा फायर फाइटिंग रोबोट की मदद से। अक्सर देखा गया है कि आग बुझाने के दौरान कई बार फायर कर्मी हादसे का शिकार हो जाते हैं लेकिन इस रोबोट के आने के बाद कर्मियों को ऐसे हादसों से आसानी से बचाया जा सकता है।

फायर फाइटिंग रोबोट का सोमवार को राजधानी के हजरतगंज फायर स्टेशन पर डेमो दिखाया गया। इस डेमो में देखा गया कि यह रोबोट स्पीड के साथ पानी को काफी दूर तक पहुंचाने में सफल है। इस रोबोट की मदद से आसानी से आग पर काबू पाया जा सकेगा। फायर विभाग के अधिकारियों और कर्मचारियों ने इस डेमो देखा और उसकी बारिकियों के बारे में जानकारी ली।

फायर फाइटिंग रोबोट क्या है?

अब तक अक्सर यह देखा गया है कि किसी गली या सकरी रोड के आसपास के मकान या प्रतिष्ठानों में आग लग जाने पर उसे बुझाने के लिए दमकल की गाड़ियां मौके पर नहीं पहुंच पाती हैं। लेकिन अब यह समस्या नहीं आएगी क्यों कि फायर फाइटिंग रोबोट आसानी से सकरी गलियों और बेसमेंट में भी पहुंच जाएगा और आग पर काबू पाने में सफल होगा।

इस फाइटिंग रोबोट को फायर विभाग की गाड़ियों के बीच जल्द ही शामिल किया जाएगा। बेसमेंट में धुआं और बहुमंजिला इमारत की आग बुझाने में यह काफी उपयोगी होगा। यही नहीं यह रोबोट कैमरे से लैस होकर रिमोट कंट्रोलिंग से धुआं के बीच आग पर काबू पाने में भी सफल होगा। फायर कर्मियों की सुरक्षा को देखते हुए जल्द ही इस फाइटिंग रोबोट को फील्ड में उतारा जाएगा।

Shashi kant gautam

Shashi kant gautam

Next Story