×

UP Lok Sabha Election: वाराणसी में PM मोदी के नामांकन की जोरदार तैयारियां, कई राज्यों के CM और दिग्गज नेताओं का लगेगा जमावड़ा

UP Lok Sabha Election 2024: पीएम मोदी का नामांकन की तारीख तय होने के साथ ही इसके लिए जोरदार तैयारियां शुरू कर दी गई हैं।

Anshuman Tiwari
Written By Anshuman Tiwari
Published on: 4 May 2024 9:46 AM GMT
PM Modi nomination
X

PM Modi nomination  (photo: social media )

UP Lok Sabha Election 2024: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी इस बार हैट्रिक लगाने के लिए वाराणसी संसदीय सीट पर जल्द ही नामांकन दाखिल करने वाले हैं। पीएम मोदी की उम्मीदवारी के कारण वाराणसी देश की सबसे हॉट सीट बन गई है। सातवें चरण वाली इस लोकसभा सीट पर नामांकन की आखिरी तारीख 14 मई है और इस सीट पर एक जून को मतदान होने वाला है। भाजपा सूत्रों का कहना है कि प्रधानमंत्री मोदी 13 मई को वाराणसी पहुंचकर एक बड़ा रोड शो करेंगे। इसके बाद 14 मई को बाबा विश्वनाथ और काशी के कोतवाल कालभैरव का दर्शन करने के बाद पीएम मोदी वाराणसी सीट पर तीसरी बार नामांकन दाखिल करेंगे।

पीएम मोदी का नामांकन की तारीख तय होने के साथ ही इसके लिए जोरदार तैयारियां शुरू कर दी गई हैं। जानकार सूत्रों के मुताबिक पीएम मोदी के नामांकन के समय भाजपा के सभी वरिष्ठ नेताओं के साथ ही कई राज्यों के मुख्यमंत्री वाराणसी में मौजूद रहेंगे। इसके साथ ही एनडीए में शामिल दलों के नेताओं में नीतीश कुमार और चिराग पासवान समेत कई अन्य दिग्गजों के मौजूद रहने की संभावना है।

नामांकन के लिए सज रहा कलेक्ट्रेट सभागार

वाराणसी लोकसभा सीट पर सातवें और आखिरी चरण में एक जून को मतदान होने वाला है। इसके लिए निर्वाचन की अधिसूचना 7 मई को जारी होगी और इसके साथ ही नामांकन दाखिले का काम शुरू हो जाएगा। नामांकन की प्रक्रिया 7 से 14 मई तक निर्धारित है,लेकिन उम्मीदवारों को नामांकन के लिए सिर्फ 6 दिन ही मिलेंगे क्योंकि सेकंड सैटरडे और रविवार को अवकाश होने के कारण नामांकन दाखिल नहीं किया जा सकेगा।

नामांकन के लिए वाराणसी के कलेक्ट्रेट सभागार को सजाने और संवारने का काम अंतिम दौर में पहुंच गया है। कलेक्ट्रेट सभागार के सामने एक शीट पर गंगा व काशी के घाटों को चित्रों के जरिए दर्शाया गया है। पूरे परिसर को स्वच्छ सुंदर बनाने की दिशा में भी काम किया जा रहा है।

13 को शक्ति प्रदर्शन के बाद 14 को नामांकन

वाराणसी संसदीय सीट पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी इस बार हैट्रिक लगाने के लिए चुनाव मैदान में उतर रहे हैं। भाजपा की ओर से जारी पहली सूची में पहले नंबर पर वाराणसी सीट से प्रधानमंत्री मोदी की उम्मीदवारी का ऐलान किया गया था। भाजपा सूत्रों के मुताबिक नामांकन दाखिल करने के लिए पीएम मोदी 13 मई को ही वाराणसी पहुंच जाएंगे।

13 मई को प्रधानमंत्री एक बड़े रोड शो के जरिए काशी में अपना शक्ति प्रदर्शन करेंगे। प्रधानमंत्री मोदी के नामांकन और रोड शो को लेकर पार्टी की ओर से स्थानीय स्तर पर तैयारियां शुरू कर दी गई हैं। भाजपा के राष्ट्रीय महामंत्री सुनील बंसल सारी तैयारियों पर नजदीकी नजर रखे हुए हैं।

शुक्रवार को पार्टी की कोर कमेटी की बैठक के दौरान भी इस मुद्दे पर गहराई से मंथन किया गया है। जानकारों के मुताबिक प्रधानमंत्री का यह रोड शो लंका से गोदौलिया तक निकालने की तैयारी है।

भाजपा के सभी दिग्गज नेता और सीएम मौजूद रहेंगे

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नामांकन को भव्य रूप देने की तैयारी हैं। जानकार सूत्रों के मुताबिक प्रधानमंत्री के नामांकन के मौके पर पिछली बार की तरह इस बार भी केंद्रीय रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह, गृह मंत्री अमित शाह, परिवहन मंत्री नितिन गडकरी, भारी उद्योग मंत्री डॉ महेंद्र नाथ पांडेय, कृषि मंत्री अर्जुन मुंडा समेत कई अन्य केंद्रीय मंत्री मौजूद रहेंगे। भाजपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष जगत प्रकाश नड्डा भी इस मौके पर मौजूद रहेंगे।

प्रधानमंत्री के नामांकन के दिन भाजपा शासित राज्यों के मुख्यमंत्री का भी काशी में जमावड़ा लगेगा। जानकारों के मुताबिक उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के अलावा मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री डॉ मोहन यादव, छत्तीसगढ़ के कम विष्णुदेव साईं, राजस्थान के मुख्यमंत्री भजनलाल शर्मा, गुजरात के मुख्यमंत्री भूपेंद्र भाई पटेल, उत्तराखंड के मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी और असम के मुख्यमंत्री हिमंत बिस्वा सरमा भी काशी में मौजूद रहेंगे।

सहयोगी दलों के नेताओं का भी लगेगा जमावड़ा

एनडीए की एकजुटता दिखाने के लिए एनडीए में शामिल सहयोगी दलों के नेता भी इस मौके पर काशी में मौजूद रहेंगे। इन नेताओं में महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे, बिहार के मुख्यमंत्री और जदयू के अध्यक्ष नीतीश कुमार, लोक जनशक्ति पार्टी (रामविलास) के मुखिया चिराग पासवान और केंद्रीय मंत्री व अपना दल की नेता अनुप्रिया पटेल भी पीएम मोदी के नामांकन के समय काशी में मौजूद रहकर एनडीए की एकजुटता दिखाएंगे। उत्तर प्रदेश में भाजपा के सहयोगी दलों के नेताओं के भी इस दौरान काशी में मौजूद रहने की संभावना है।

2014 और 2019 में पीएम मोदी की बड़ी जीत

प्रधानमंत्री मोदी वाराणसी लोकसभा सीट पर तीसरी बार चुनाव लड़ने जा रहे हैं। 2014 के लोकसभा चुनाव में प्रधानमंत्री मोदी के खिलाफ आम आदमी पार्टी के नेता और दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने भी ताल ठोकी थी। 2014 के लोकसभा चुनाव में प्रधानमंत्री मोदी को 5,81,022 वोट मिले थे जबकि उनके प्रतिद्वंद्वी आप नेता अरविंद केजरीवाल को 2,09,238 वोट मिले थे। पीएम मोदी ने इस चुनाव में 3,71,784 मतों के अंतर से बड़ी जीत दर्ज की थी। कांग्रेस प्रत्याशी अजय राय तीसरे नंबर पर रहे थे।

2019 के लोकसभा चुनाव में प्रधानमंत्री मोदी के जीत का मार्जिन काफी बढ़ गया था। इस चुनाव में समाजवादी पार्टी ने शालिनी यादव को अपना प्रत्याशी बनाया था जो अब भाजपा में शामिल हो चुकी हैं। कांग्रेस की ओर से अजय राय चुनौती दे रहे थे जिन्हें पार्टी ने 2024 में भी अपना प्रत्याशी बनाया है।

पीएम नरेंद्र मोदी को इस चुनाव में 6,74,664 वोट मिले थे जबकि शालिनी यादव को 1,95,159 वोट और अजय राय को 1,52,548 वोट मिले थे। पीएम मोदी ने इस चुनाव में 4,79,505 मतों के अंतर से बड़ी जीत हासिल की थी।

इस बार जीत का मार्जिन बढ़ाने की कोशिश

2024 के लोकसभा चुनाव में प्रधानमंत्री मोदी के जीत का मार्जिन बढ़ाने के लिए भाजपा नेताओं की ओर से जोरदार मेहनत की जा रही है। पूरे देश के चुनाव प्रचार में व्यस्त होने के कारण प्रधानमंत्री मोदी व्यक्तिगत रूप से ज्यादा समय नहीं दे पा रहे हैं मगर भाजपा नेताओं की मजबूत टीम प्रधानमंत्री के जीत का मार्जिन बढ़ाने के लिए जोरदार तरीके से जुटी हुई है।

वाराणसी संसदीय सीट के अंतर्गत आने वाले सभी विधानसभा क्षेत्रों में भाजपा नेताओं को जिम्मेदारी सौंपी गई है। बीच-बीच में सुनील बंसल भाजपा के चुनाव अभियान की समीक्षा भी कर रहे हैं। प्रधानमंत्री मोदी के खिलाफ इस बार कांग्रेस ने अपने प्रदेश अध्यक्ष अजय राय को चुनाव मैदान में उतारा है जबकि बसपा की ओर से अतहर जमाल लारी पीएम मोदी को चुनौती देंगे।

Monika

Monika

Content Writer

पत्रकारिता के क्षेत्र में मुझे 4 सालों का अनुभव हैं. जिसमें मैंने मनोरंजन, लाइफस्टाइल से लेकर नेशनल और इंटरनेशनल ख़बरें लिखी. साथ ही साथ वायस ओवर का भी काम किया. मैंने बीए जर्नलिज्म के बाद MJMC किया है

Next Story