×

Election 2024: PM मोदी ने यूं ही नहीं किया मुलायम का जिक्र, 2019 में नेताजी ने संसद में सबको कर दिया था हैरान, कर डाली थी यह कामना

Lok Sabha Election 2024: प्रधानमंत्री मोदी ने 2019 में संसद में मुलायम सिंह यादव की ओर से खुद को दिए गए आशीर्वाद का जिक्र करते हुए नेताजी को याद किया।

Anshuman Tiwari
Written By Anshuman Tiwari
Published on: 6 May 2024 4:58 AM GMT
Prime Minister Modi and Mulayam Singh Yadav
X

धानमंत्री मोदी और मुलायम सिंह यादव  (photo: social media )

Lok Sabha Election 2024: लोकसभा चुनाव में भाजपा की जीत सुनिश्चित करने के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी इन दोनों पूरे देश में धुआंधार रैलियां करने में जुटे हुए हैं। इसी सिलसिले में प्रधानमंत्री मोदी रविवार को इटावा पहुंचे थे और यहां उन्होंने समाजवादी पार्टी के संस्थापक मुलायम सिंह यादव का भी अपने भाषण में प्रमुखता से जिक्र किया। प्रधानमंत्री मोदी ने 2019 में संसद में मुलायम सिंह यादव की ओर से खुद को दिए गए आशीर्वाद का जिक्र करते हुए नेताजी को याद किया।

इसके साथ ही उन्होंने शिवपाल सिंह यादव के हाल में भाजपा को जीत दिलाने के संबंध में दिए गए भाषण का भी जिक्र किया। हालांकि शिवपाल जुबान फिसलने के कारण इस तरह की अपील कर बैठे थे। ऐसे में यह जानना जरूरी है कि मुलायम सिंह यादव ने 2019 में संसद के विदाई सत्र में क्या भाषण दिया था जिस पर सारे लोग हैरान रह गए थे।

पीएम मोदी ने मुलायम के भाषण का किया जिक्र

प्रधानमंत्री मोदी ने रविवार को भरथना के ढकपुरा में जनसभा को संबोधित करते हुए कहा कि 2019 में संसद का आखिरी सत्र था और उसके बाद देश में लोकसभा चुनाव होने वाला था। उस आखिरी सत्र में मुलायम सिंह यादव जी ने हमारी जीत की कामना करते हुए आशीर्वाद दिया था। नेताजी का यह आशीर्वाद भाजपा के लिए काफी फलदायक साबित हुआ था। प्रधानमंत्री मोदी ने नेताजी का जिक्र यूं ही नहीं किया। दरअसल अपने लंबे सियासी जीवन के दौरान मुलायम सिंह के बयान कई बार मीडिया में सुर्खियां बने। 2019 के लोकसभा चुनाव से पूर्व मुलायम के संसद में दिए गए एक भाषण पर बड़ा सियासी तूफान खड़ा हो गया था।

अपने पूरे सियासी जीवन के दौरान मुलायम सिंह का भाजपा से छत्तीस का रिश्ता रहा मगर अपने इस भाषण के दौरान मुलायम ने भाजपा के शीर्ष नेता नरेंद्र मोदी के दोबारा प्रधानमंत्री बनने की कामना कर डाली थी। मुलायम सिंह ने यह भाषण ऐसे समय में दिया था जब समूचा विपक्ष नरेंद्र मोदी को दोबारा सत्ता में आने से रोकने के लिए कमर कस रहा था। मुलायम के इस भाषण पर उनके पुत्र अखिलेश यादव समेत विपक्ष के सारे नेता हैरान रह गए थे।


मुलायम ने संसद में की थी पीएम मोदी की तारीफ

हुआ यूं था कि 2019 के लोकसभा चुनाव से पहले 16वीं लोकसभा का अंतिम सत्र चल रहा था। इस दौरान सत्ता पक्ष और विपक्ष के सारे महत्वपूर्ण नेता पिछले पांच वर्ष के अपने अनुभवों के संबंध में अपनी बात रख रहे थे। लोकसभा स्पीकर की ओर से मुलायम सिंह यादव को भी बोलने के लिए आमंत्रित किया गया। अपने भाषण के दौरान मुलायम सिंह ने ऐसी बात कह डाली जिसकी उम्मीद किसी को नहीं थी। सदन में मौजूद सत्ता पक्ष और विपक्ष के सांसद मुलायम के भाषणों को सुनकर हैरान रह गए थे।

अपने भाषण के दौरान मुलायम ने नरेंद्र मोदी के दोबारा प्रधानमंत्री बनने की कामना कर डाली। मुलायम का कहना था कि मैं प्रधानमंत्री मोदी को इस बात के लिए धन्यवाद देना चाहता हूं कि उन्होंने सभी को साथ लेकर आगे बढ़ने की कोशिश की है। उन्होंने कहा कि मुझे उम्मीद है कि मौजूदा सदन के सभी सदस्य एक बार फिर चुनाव जीतकर लोकसभा में लौटने में कामयाब होंगे और नरेंद्र मोदी एक बार फिर देश के प्रधानमंत्री बनेंगे। उन्होंने प्रधानमंत्री के रूप में मोदी की ओर से किए गए कामों की भी तारीफ की थी।


मुलायम के बयान पर विपक्षी नेता हो गए थे हैरान

मुलायम सिंह के भाषण पर विपक्षी नेता भी पूरी तरह हैरान रह गए थे। उन्होंने यह भाषण ऐसे समय दिया था जब विपक्षी दलों की ओर से भाजपा को फिर सत्ता में आने से रोकने की जोरदार कवायद की जा रही थी। उन दिनों विपक्ष के नेता महागठबंधन बनाने की कोशिश में जुटे हुए थे और विपक्ष के कई क्षेत्रीय क्षत्रप भी महागठबंधन बनाने की कवायद में दिल्ली पहुंचे हुए थे।

मुलायम सिंह का यह बयान ऐसे समय में आया था जब समाजवादी पार्टी के कार्यकर्ताओं की ओर से भाजपा के खिलाफ जोरदार विरोध प्रदर्शन का सिलसिला चल रहा था। सपा कार्यकर्ता लखनऊ हवाई अड्डे पर अखिलेश यादव की कथित नजरबंदी का जमकर विरोध कर रहे थे। ऐसे माहौल में मुलायम का यह बयान अखिलेश यादव को भी काफी नागवार गुजरा था। वे भी नेताजी के बयान पर पूरी तरह हैरान रह गए थे।

बाद में जब चुनाव नतीजे की घोषणा हुई तो भाजपा की अगुवाई में एनडीए ने भारी बहुमत हासिल किया था। प्रधानमंत्री मोदी ने दूसरी बार देश के पीएम पद की शपथ ली थी। रविवार को इटावा की रैली के दौरान पीएम मोदी ने मुलायम की इसी टिप्पणी का प्रमुखता से जिक्र करते हुए नेताजी को याद किया।

Monika

Monika

Content Writer

पत्रकारिता के क्षेत्र में मुझे 4 सालों का अनुभव हैं. जिसमें मैंने मनोरंजन, लाइफस्टाइल से लेकर नेशनल और इंटरनेशनल ख़बरें लिखी. साथ ही साथ वायस ओवर का भी काम किया. मैंने बीए जर्नलिज्म के बाद MJMC किया है

Next Story