×

Lok Sabha Election 2024: लोक सभा चुनाव के मद्देनजर 26 अंतर्राज्यीय, आठ अंतर्जनपदीय पिकेट-बैरियर क्रियाशील

Lok Sabha Election 2024: 30 मई को पुलिस लाइन में फाइनल ब्रिफिंग कर मतदान-मतगणना के दिन होने वाली सुरक्षा व्यवस्था को अंतिम रूप दे दिया जाएगा

Kaushlendra Pandey
Published on: 7 May 2024 4:47 AM GMT
Lok Sabha Election 2024
X

Lok Sabha Election 2024

Lok Sabha Election 2024: नामांकन से लेकर मतगणना तक, जिले में सुरक्षा के कड़े प्रबंध बने रहें, इसके लिए अंतर्राज्यीय सीमा के साथ ही, अंर्तजनपदीय सीमा पर निगरानी/चेकिंग के कड़े प्रबंध किए गए हैं। एसपी डॉ यशवीर सिंह ने बताया कि बिहार, झारखंड, छत्तीसगढ़ और मध्यप्रदेश से सटी सीमा पर 26 पिकेट स्थापित किए गए हैं।

यहां दारोगा, कांस्टेबलों के जरिए नियमित चेकिंग जारी है। साथ ही, सीमावर्ती राज्यों की पुलिस से समन्वय स्थापित करते हुए, मादक पदार्थों की तस्करी पर भी कड़ी नजर रखी जा रही है।वहीं, मिर्जापुर और चंदौली से सटी सीमा पर आठ अंतर्जनपदीय बैरियर संचालित किए गए हैं। प्रमुख चौराहों, भीड़भाड़ वाले स्थलों के रूप में 21 स्थलों को चिन्हित किया गया है। वहां भी कड़ी निगरानी के प्रबंध किए गए हैं।


एसपी ने बताया कि इसके अलावा, चुनाव के समय, सुरक्षा के मद्देजनर, बूथ से लेकर राज्यों व जिले के बार्डर तक कड़ी सुरक्षा व्यवस्था हो, इसके लिए आठ जिलों से आने वाले 475 निरीक्षक/उप निरीक्षक, 3944 मुख्य आरक्षी/आरक्षी, 2670 होमगार्ड, पीएसी एक कम्पनी व एक प्लाटून, 17 कंपनी केंद्रीय अर्द्धसैनिक बल की तैनाती करते हुए ड्यूटी का प्लान तैयार कर लिया गया है। उन्होंने बताया कि 30 मई को पुलिस लाइन में फाइनल ब्रिफिंग कर मतदान-मतगणना के दिन होने वाली सुरक्षा व्यवस्था को अंतिम रूप दे दिया जाएगा। 31 मई को पोलिंग पार्टियों की रवानगी, पहली जून को मतदान और चार जून को मतगणना के दिन सुरक्षा के कड़े प्रबंध बने रहेंगे । पोलिंग पार्टी रवानगी, मतगणना स्थल पर तीन चरणों वाली सुरक्षा व्यवस्था रखी जाएगी। साथ ही नामांकन के दिन महिलाओं के लिए चेकिंग की अलग व्यवस्था के साथ ही, नामांकन स्थल पर सुरक्षा के जरूरी प्रबंध रखने के साथ ही, 16 थानों की पुलिस को भी अलर्ट रखा जाएगा। मतदान के लिए पोलिंग पार्टियों के रवानगी और वापसी रूट पर भी कड़ी निगरानी रखी जाएगी


सूचना के लिए दुद्धी में बनाया जाएगा सब सेंटर

मतदान के दिन सुरक्षा सहित अन्य मसलों पर बेहतर कम्युनिकेशन बनाए रखने के लिए (शैडो एरिया के भी बूथ शामिल) दुद्धी तहसील मुख्यालय पर एक सब सेंटर स्थापित किया जाएगा। जिसके जरिए सूचना जिला मुख्यालय पर संचालित कंट्रोल रूम को दी जाएगी।

21671 को किया गया पाबंद, 35 लाइसेंस निरस्त

एसपी ने बताया कि चुनाव निष्पक्ष हो इसके लिए मादक पदार्थ की तस्करी पर अंकुश के साथ ही, अपराधियों-संवेदनशील व्यक्तियों के खिलाफ लगातार कार्रवाई जारी है। कहा कि जिले में 3000 असलहे हैं । जिसमें 70 प्रतिशत से अधिक को जमा करा लिया गया है। वहीं, थानों से आई रिपोर्ट और आयुष रजिस्टर से मिलान के आधार पर 35 लाइसेंस निरस्त कर दिए गए हैं। गैंगस्टर एक्ट के तहत 12 मामले दर्ज कर 47 के खिलाफ कार्रवाई की गई है।एनडीपीएस एक्ट में 42 मामले, आबकारी अधिनियम में 255 मामले, शस्त्र अधिनियम में 23 मामले, गुंडा एक्ट में 94 मामले दर्ज किए गए हैं। वहीं, 110 जी सीआरपीसी के तहत 529, 151 सीआरपीसी के तहत 1241 के खिलाफ कार्रवाई की गई है। 107/16 सीआरपीसी के तहत 21671 व्यक्तियों को पाबंद किया गया है।



Shalini singh

Shalini singh

Next Story