×

Lok Sabha Election 2024: परीक्षा की तीसरी घड़ी शुरू, बहुत कुछ है दांव पर

Lok Sabha Election 2024: भाजपा का बहुत कुछ दांव पर लगा है क्योंकि पिछले चुनावों में उसने गुजरात, कर्नाटक, बिहार और मध्य प्रदेश सहित इन सभी सीटों पर भारी बहुमत से जीत हासिल की थी।

Neel Mani Lal
Written By Neel Mani Lal
Published on: 7 May 2024 2:16 AM GMT
Lok Sabha Election 2024 phase three voting
X

Lok Sabha Election 2024 phase three voting   (photo: social media )

Lok Sabha Election 2024: लोकसभा चुनाव 2024 का तीसरा राउंड आज है। 11 राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों के 93 निर्वाचन क्षेत्रों में मतदान शुरू हो चुका है। आज के राउंड में सूरत लोकसभा सीट भी शामिल है लेकिन यहां पर पहले ही विवादास्पद परिस्थितियों में भाजपा के मुकेश दलाल को निर्विरोध निर्वाचित घोषित कर दिया गया है।

- तीसरे चरण में जिन सीटों पर मतदान हो रहा है उनमें गुजरात की 25 सीटें, महाराष्ट्र की 11 सीटें, उत्तर प्रदेश की 10 सीटें, कर्नाटक की 14 सीटें, छत्तीसगढ़ की सात सीटें, बिहार की पांच सीटें, असम और पश्चिम बंगाल की चार-चार सीटें और गोवा की दो सीटें शामिल हैं।

- इस राउंड में विशेषकर भाजपा का बहुत कुछ दांव पर लगा हुआ है क्योंकि पिछले चुनावों में उसने गुजरात, कर्नाटक, बिहार और मध्य प्रदेश सहित इन सभी सीटों पर भारी बहुमत से जीत हासिल की थी।

- कुल मिलाकर, लगभग 120 महिलाओं सहित 1300 से अधिक उम्मीदवार मैदान में हैं।

- तीसरे चरण के बाद लोकसभा की 543 में से 283 सीटों पर मतदान पूरा हो जाएगा।

- अगले चार चरण 13 मई, 20 मई, 25 मई और 1 जून को होंगे।

- कर्नाटक में 14 सीटों के लिए लड़ाई ऐसे समय में हो रही है जब प्रज्वल रेवन्ना सेक्स स्कैंडल की लपटें जद (एस) को घेरे हुए हैं, जिसने भाजपा के साथ गठबंधन किया था।

- जिन स्टार उम्मीदवारों की चुनावी किस्मत मतपेटियों में बंद हो जाएगी उनमें केंद्रीय मंत्री अमित शाह (गांधीनगर), ज्योतिरादित्य सिंधिया (गुना), मनसुख मंडाविया (पोरबंदर), पुरषोत्तम रूपाला (राजकोट), प्रल्हाद जोशी (धारवाड़), बदरुद्दीन अजमल (धुबरी), शिवराज सिंह चौहान (विदिशा), दिग्विजय सिंह (राजगढ़) शामिल हैं।

- उत्तर प्रदेश में मौजूदा किचक्र मुलायम सिंह यादव परिवार के लिए महत्वपूर्ण है। समाजवादी पार्टी प्रमुख अखिलेश यादव की पत्नी डिंपल यादव का लक्ष्य मैनपुरी लोकसभा सीट बरकरार रखना है। डिंपल यादव ने अपने ससुर मुलायम सिंह यादव के निधन के बाद हुए उपचुनाव में यह सीट जीती थी।

सपा के राष्ट्रीय प्रधान महासचिव रामगोपाल यादव के बेटे अक्षय यादव फिरोजाबाद सीट से लड़ रहे हैं जो उन्होंने 2014 में जीती थी। सपा के राष्ट्रीय महासचिव शिवपाल यादव के बेटे आदित्य यादव, बदायूं लोकसभा सीट से चुनावी शुरुआत कर रहे हैं, जिसका प्रतिनिधित्व 2014 में उनके चचेरे भाई धर्मेंद्र यादव ने किया था।

Monika

Monika

Content Writer

पत्रकारिता के क्षेत्र में मुझे 4 सालों का अनुभव हैं. जिसमें मैंने मनोरंजन, लाइफस्टाइल से लेकर नेशनल और इंटरनेशनल ख़बरें लिखी. साथ ही साथ वायस ओवर का भी काम किया. मैंने बीए जर्नलिज्म के बाद MJMC किया है

Next Story