×

Deep Fake Video : झारखंड कांग्रेस का 'X' एकाउंट सस्पेंड, फेक वीडियो को लेकर हुई कार्रवाई

Amit Shah Deep Fake Video : लोकसभा चुनाव - 2024 को लेकर राजनीतिक दलों के बीच सरगर्मी और बढ़ती जा रही है। इस बीच अमित शाह के फेक वीडियो शेयर करने को लेकर झारखंड कांग्रेस का सोशल मीडिया एक्स अकाउंट सस्पेंड कर दिया गया है।

Rajnish Verma
Written By Rajnish Verma
Published on: 1 May 2024 4:37 PM GMT
Deep Fake Video : झारखंड कांग्रेस का X एकाउंट सस्पेंड, फेक वीडियो को लेकर हुई कार्रवाई
X

Amit Shah Deep Fake Video : लोकसभा चुनाव - 2024 को लेकर राजनीतिक दलों के बीच सरगर्मी और बढ़ती जा रही है। इस बीच अमित शाह के फेक वीडियो शेयर करने को लेकर झारखंड कांग्रेस का सोशल मीडिया एक्स अकाउंट सस्पेंड कर दिया गया है, जिसे लेकर बयानबाजी और तेज हो गई है। झारखंड कांग्रेस ने अध्यक्ष ने कहा कि पहले सामग्री को सत्यापित करना चाहिए था। उन्होंने कहा कि ये अराजकता के अलावा कुछ नहीं है।

केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह के फर्जी वीडियो वायल होने के मामले में इंडियन साइबर क्राइम कोआर्डीनेशन सेंटर की शिकायत पर रविवार को प्राथमिकी दर्ज की थी। इस शिकायत में कहा गया था कि केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह अपने बयान में धार्मिक आधार पर मुस्लिमों का आरक्षण समाप्त करने की बात कह रहे हैं, लेकिन जो वीडियो वायरल किया गया है, उसमें छेड़छाड़ की गई है। इस फर्जी वीडियो को देखकर प्रतीत होता है कि वह आरक्षण को खत्म करने की वकालत कर रहे हैं।

झारखंड कांग्रेस अध्यक्ष को दो मई को किया गया तलब

दिल्ली पुलिस की स्पेशल सेल ने केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह के फेक वीडियो को लेकर झारखंड कांग्रेस के अध्यक्ष राजेश ठाकुर को नोटिस जारी करके दो मई को तलब किया है। इस मामले में सोशल मीडिया प्लेफार्म को कार्रवाई के लिए कहा गया था, इसके बाद झारखंड कांग्रेस का एक्स एकाउंट सस्पेंड कर दिया गया है। इस संबंध में 28 अप्रैल को मामला दर्ज किया गया था।

बिना सत्यापन के समन जारी करना उचित नहीं

फेक वीडियो को लेकर झारखंड कांग्रेस के अध्यक्ष ने कहा कि दिल्ली पुलिस से मंगलवार को मुझे नोटिस मिला, लेकिन उनकी समझ ये नहीं आ रहा है कि आखिर उन्हें नोटिस क्यों दिया गया है। उन्होंने कहा कि यदि किसी ने कोई शिकायत की थी तो सबसे पहले उनके सोशल मीडिया एकाउंट को पर उपलब्ध सामग्री को सत्यापित करना चाहिए था। उन्होंने कहा कि बिना सत्यापित किए समन जारी करना उचित नहीं है, यह अराजकता के अलावा और कुछ नहीं है। उन्होंने कहा कि इस मामले में वह विधिक राय भी ले रहे हैं।

इस मामले में कई लोगों के खिलाफ हो चुकी कार्रवाई

बता दें कि फेक वीडियो को लेकर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, गृहमंत्री अमित शाह, रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह सहित कई नेताओं ने कांग्रेस पर करारा प्रहार भी किया था। फेक वीडियो को लेकर कई लोगों के खिलाफ कार्रवाई भी हो चुकी है। तेलंगाना के मुख्यमंत्री को भी नोटिस मिला था।

Rajnish Verma

Rajnish Verma

Content Writer

वर्तमान में न्यूज ट्रैक के साथ सफर जारी है। बाबा साहेब भीमराव अम्बेडकर विश्वविद्यालय से पत्रकारिता की पढ़ाई पूरी की। मैने अपने पत्रकारिता सफर की शुरुआत इंडिया एलाइव मैगजीन के साथ की। इसके बाद अमृत प्रभात, कैनविज टाइम्स, श्री टाइम्स अखबार में कई साल अपनी सेवाएं दी। इसके बाद न्यूज टाइम्स वेब पोर्टल, पाक्षिक मैगजीन के साथ सफर जारी रहा। विद्या भारती प्रचार विभाग के लिए मीडिया कोआर्डीनेटर के रूप में लगभग तीन साल सेवाएं दीं। पत्रकारिता में लगभग 12 साल का अनुभव है। राजनीति, क्राइम, हेल्थ और समाज से जुड़े मुद्दों पर खास दिलचस्पी है।

Next Story