×

Top 5 Sun scream Brands : ये हैं टॉप 5 सनस्क्रीम ब्रांड्स , इस गर्मी में इस्तेमाल करें और अपनी स्किन को रखें सुरक्षित

Top 5 Sun scream Brands in India: इस गर्मी और धूप से बचने के लिए सनस्क्रीम बेहद ज़रूरी है लेकिन ऐसे में आपकी स्किन के लिए कौन सा ब्रांड सबसे सही रहेगा आइये जान लेते हैं।

Shweta Srivastava
Published on: 26 April 2024 2:49 PM GMT
Top 5 Sun scream Brands in India
X

Top 5 Sun scream Brands in India (Image Credit- Social Media)

Top 5 Sun scream Brands in India: गर्मी के दिनों में अपनी स्किन के बचाव के लिए सनस्क्रीम बेहद ज़रूरी होती है। आपके अक्सर आपनी स्किन की ख़ास देखभाल करने वालों और अनुभवी त्वचा विशेषज्ञों को सनस्क्रीन का उपयोग करने के लिए कहते हुए सुना होगा, भले ही आप अक्सर धूप में बाहर नहीं जाते हों। ऐसे में आज हम आपको बताएंगे कि रोजाना सनस्क्रीन लगाना इतना महत्वपूर्ण क्यों है। साथ ही आपके लिए बेस्ट सनस्क्रीन के बारे में भी बताएँगे। आइये एक नज़र डालते हैं भारत की टॉप 5 सनस्क्रीम पर।

भारत की टॉप 5 सनस्क्रीम ब्रांड्स
(Top 5 Sun scream in India)

सनस्क्रीन एक स्किन केयर प्रोडक्ट है जिसे आपकी त्वचा को सूरज की हानिकारक यूवी किरणों से बचाने के लिए डिज़ाइन किया गया है। अगर नियमित रूप से आप इसे उपयोग करते हैं तो ये आपकी त्वचा को टैनिंग और सनबर्न जैसी समस्याओं से आपको बचा सकता है। लंबे समय में, ये आपको स्किन कैंसर और समय से पहले बूढ़ा होने से भी बचाने में मदद कर सकता है। आइये जानते हैं भारत में कौन से ऐसे ब्रांड्स हैं जो आपके लिए काफी सही रहेंगें।

1 . सेटाफिल सन एसपीएफ़ 50 (Cetaphil Sun SPF 50 Very High Protection Light Gel)

Top 5 Sun scream Brands in India (Image Credit-Social Media)


यूवीए और यूवीबी से सुरक्षा के अलावा, यह बोर्ड स्पेक्ट्रम सनस्क्रीन सूर्य की अवरक्त किरणों से भी आपकी सुरक्षा करने का वादा करता है। ये तैलीय त्वचा वाले लोगों के लिए बेस्ट है, जिन्हें भारी सनस्क्रीन पसंद नहीं है, ये सही जेल-आधारित फॉर्मूलेशन है जो त्वचा में जल्दी से अवशोषित हो जाता है। इस मिनरल सनस्क्रीन में विटामिन ई भी होता है जो त्वचा की बाहरी परतों को पोषण देता है। साथ ही ये गैर-चिपचिपा फॉर्मूलेशन जल प्रतिरोधी भी होता है।

2 . न्यूट्रोजेना अल्ट्रा शीयर सनस्क्रीन, एसपीएफ़ 50+ (Neutrogena Ultra Sheer Sunscreen, SPF 50+)

Top 5 Sun scream Brands in India (Image Credit-Social Media)


इस गैर-कॉमेडोजेनिक सनस्क्रीन की बनावट गैर-चमकदार और हल्की है। इस तरह अगर आप एक अच्छी मैट फ़िनिश सनस्क्रीन की तलाश में हैं, तो आप इस प्रोडक्ट को खरीद सकते हैं।

3 . लैक्मे सन एक्सपर्ट एसपीएफ़ 30 पीए++ अल्ट्रा मैट लोशन सनस्क्रीन (Lakme Sun Expert SPF 30 PA++ Ultra Matte Lotion Sunscreen)

Top 5 Sun scream Brands in India (Image Credit-Social Media)

इस सनस्क्रीन में लेमनग्रास और खीरे के अर्क शामिल हैं जो त्वचा के तेल संतुलन को बरकरार रखने में मदद कर सकते हैं। ये चेहरे को ठंडा और टैन-मुक्त रखने में भी मदद करता है। हालाँकि, ये एसपीएफ़ 30 है। अगर आप बेहतर धूप से सुरक्षा की तलाश में हैं, तो आप एसपीएफ़ 50 सनस्क्रीन चुन सकते हैं।

4 . लोटस हर्बल्स सेफ सन इनविजिबल मैट जेल सनस्क्रीन एसपीएफ़ 50 (Lotus Herbals Safe Sun Invisible Matte Gel Sunscreen SPF 50)


Top 5 Sun scream Brands in India (Image Credit-Social Media)


अगर आप किफायती मूल्य पर अच्छा प्रोडक्ट चाहते हैं तो लोटस हर्बल्स सेफ सन इनविजिबल मैट जेल सनस्क्रीन एसपीएफ़ 50 आपके लिए बेस्ट रहेगा। हालाँकि, इसमें ऐसी सुगंध होती है जो संवेदनशील त्वचा वाले लोगों को परेशान कर सकती है।

5 . नरिश मंत्रा रे रेस्क्यू सनस्क्रीन (Nourish Mantra Ray Rescue Sunscreen)

Top 5 Sun scream Brands in India (Image Credit-Social Media)

अगर आप भारत में चेहरे के लिए सर्वश्रेष्ठ सनस्क्रीन की तलाश में हैं, जो पुरुषों और महिलाओं दोनों के लिए उपयुक्त हो, तो नॉरिश मंत्रा के रे रेस्क्यू सनस्क्रीन को चुनें। एसपीएफ़ 50 सुरक्षा प्रदान करने के अलावा, यह ब्रॉड-स्पेक्ट्रम सनस्क्रीन अन्य स्किन केयर लाभ भी प्रदान करता है जैसे आपकी त्वचा की बाधा को हाइड्रेट करना और आपकी त्वचा को नरम और कोमल बनाए रखना। इसमें हयालूरोनिक एसिड, एक्वाक्सिल, एलोवेरा अर्क और अश्वगंधा अर्क शामिल हैं जो त्वचा को 3-डी हाइड्रेशन प्रदान करने में मदद करते हैं। ये अपने गैर-चिपचिपे और कठोर रसायन-मुक्त फ़ॉर्मूले के कारण तैलीय और संवेदनशील त्वचा वाले लोगों के लिए सबसे उपयुक्त है।

Shweta Srivastava

Shweta Srivastava

Content Writer

मैं श्वेता श्रीवास्तव 15 साल का मीडिया इंडस्ट्री में अनुभव रखतीं हूँ। मैंने अपने करियर की शुरुआत एक रिपोर्टर के तौर पर की थी। पिछले 9 सालों से डिजिटल कंटेंट इंडस्ट्री में कार्यरत हूँ। इस दौरान मैंने मनोरंजन, टूरिज्म और लाइफस्टाइल डेस्क के लिए काम किया है। इसके पहले मैंने aajkikhabar.com और thenewbond.com के लिए भी काम किया है। साथ ही दूरदर्शन लखनऊ में बतौर एंकर भी काम किया है। मैंने लखनऊ यूनिवर्सिटी से इलेक्ट्रॉनिक मीडिया एंड फिल्म प्रोडक्शन में मास्टर्स की डिग्री हासिल की है। न्यूज़ट्रैक में मैं लाइफस्टाइल और टूरिज्म सेक्शेन देख रहीं हूँ।

Next Story