×

Rice Water Benefits: जानिए चावल के पानी से कैसे दमक उठती है आपकी त्वचा, ऐसे करें देखभाल

Rice Water Benefits For Skin: राइस वाटर या चावल का पानी आपकी त्वचा के लिए कितना उपयोगी है आइये जान लेते हैं साथ ही ये आपको कई तरह की स्किन प्रॉब्लम से भी बचाता है।

Shweta Srivastava
Published on: 30 April 2024 6:40 AM GMT
Rice Water Benefits For Skin
X

Rice Water Benefits For Skin (Image Credit-social Media)

Rice Water Benefits For Skin: चावल पकाने के बाद बचा हुआ पानी आपके लिए काफी फायदेमंद हो सकता है। दरअसल लंबे समय से माना जाता है कि ये बालों को मजबूत और अधिक सुंदर बनाता है। इसका सबसे पहले पता आज से लगभग 1,000 साल पहले जापान में हुआ था। लेकिन वहीँ ये आपकी त्वचा के लिए भी काफी फायदेमंद है आइये जानते हैं कैसे।

चावल के पानी से दमक उठेगी आपकी त्वचा (Rice Water Benefits For Skin)

आज चावल का पानी त्वचा उपचार के रूप में भी लोकप्रियता हासिल कर रहा है। ऐसा कहा जाता है कि ये आपकी त्वचा को आराम और टोन देता है, और यहां तक ​​कि त्वचा की विभिन्न स्थितियों में सुधार भी करता है। इससे भी अधिक महत्वपूर्ण बात ये है कि चावल का पानी एक ऐसी चीज़ है जिसे आप आसानी से और सस्ते में घर पर ही प्राप्त कर सकते हैं।

चावल के पानी में ऐसे तत्व होते हैं जो आपकी त्वचा की सुरक्षा और मरम्मत में मदद करने के लिए जाने जाते हैं। कुछ वास्तविक लाभों के बावजूद, इसके बारे में कई दावे हैं जिन्हें विज्ञान पूरी तरह से सिद्ध नहीं कर पाया है। लेकिन फिर भी इससे होने वाले कई फायदों को लोगों ने सही माना है आइये जानते हैं ये आपकी त्वचा को कैसे खूबसूरत बनाता है।

त्वचा की रंगत निखारता है चावल का पानी

कई प्रयोग बताते हैं कि चावल का पानी त्वचा को गोरा करने या काले धब्बों को कम करने के लिए काफी उपयोगी होता है। ऐसे में कई त्वचा विशेषज्ञ चावल के पानी का उपयोग करने की सलाह देते हैं। वास्तव में, बहुत सारे व्यावसायिक उत्पादों - जिनमें साबुन, टोनर और क्रीम शामिल हैं - में चावल का पानी होता है।

हालाँकि इसमें मौजूद कुछ रसायन रंग को हल्का करने के लिए जाने जाते हैं, लेकिन यह कितना प्रभावी है इसका कोई प्रमाण मौजूद नहीं है।

टैनिंग से चेहरे की सुरक्षा करता है चावल का पानी

2013 के एक अध्ययन से पता चला था कि चावल की वाइन (किण्वित चावल का पानी) सूरज से त्वचा की क्षति को सुधारने में मदद कर सकती है। चावल की वाइन त्वचा में कोलेजन को बढ़ाती है, जो आपकी त्वचा को कोमल बनाए रखती है और झुर्रियों को रोकने में मदद करती है। ऐसा प्रतीत होता है कि चावल की वाइन में प्राकृतिक सनस्क्रीन गुण भी होते हैं।

शुष्क त्वचा के लिए फायदेमंद चावल का पानी

चावल का पानी सोडियम लॉरेल सल्फेट (एसएलएस) के कारण होने वाली त्वचा की जलन से राहत दिलाने के लिए जाना जाता है, जो कई व्यक्तिगत देखभाल उत्पादों में पाया जाने वाला एक घटक है। उपाख्यानात्मक साक्ष्यों से पता चला है कि दिन में दो बार चावल के पानी का उपयोग करने से एसएलएस से सूखी और क्षतिग्रस्त त्वचा को मदद मिलती है। साथ ही अगर आपकी त्वचा शुष्क है तो ये आपके लिए काफी फायदेमंद होता है।

Shweta Srivastava

Shweta Srivastava

Content Writer

मैं श्वेता श्रीवास्तव 15 साल का मीडिया इंडस्ट्री में अनुभव रखतीं हूँ। मैंने अपने करियर की शुरुआत एक रिपोर्टर के तौर पर की थी। पिछले 9 सालों से डिजिटल कंटेंट इंडस्ट्री में कार्यरत हूँ। इस दौरान मैंने मनोरंजन, टूरिज्म और लाइफस्टाइल डेस्क के लिए काम किया है। इसके पहले मैंने aajkikhabar.com और thenewbond.com के लिए भी काम किया है। साथ ही दूरदर्शन लखनऊ में बतौर एंकर भी काम किया है। मैंने लखनऊ यूनिवर्सिटी से इलेक्ट्रॉनिक मीडिया एंड फिल्म प्रोडक्शन में मास्टर्स की डिग्री हासिल की है। न्यूज़ट्रैक में मैं लाइफस्टाइल और टूरिज्म सेक्शेन देख रहीं हूँ।

Next Story