×

Mother's Day 2024: इस दिन मनाया जायेगा 2024 में मदर्स डे, जानिए क्या है इसका इतिहास और महत्त्व

Mother's Day 2024: इस साल मदर्स डे 12 मई को है वहीँ इस दिन को मानाने की शुरुआत कब से हुई है और इसका क्या महत्त्व है आइये विस्तार से जानते हैं।

Shweta Srivastava
Published on: 7 May 2024 12:30 AM GMT (Updated on: 7 May 2024 12:31 AM GMT)
Mothers Day 2024
X

Mother's Day 2024 (Image Credit-Social Media)

Mother's Day 2024: साल 2024 में मदर्स डे रविवार, 12 मई को मनाया जाएगा। भारत और संयुक्त राज्य अमेरिका जैसे कई देशों में मदर्स डे हमेशा मई के दूसरे रविवार को मनाया जाता है। मातृ दिवस दुनिया भर में माताओं के निस्वार्थ प्रेम, असीम बलिदान और अटूट समर्थन का सम्मान करने के लिए समर्पित एक महत्वपूर्ण दिन के रूप में अपना महत्त्व रखता है। आइये जानते हैं क्या है इस दिन का इतिहास और महत्व।

मदर्स डे का इतिहास और महत्त्व (Mother's Day 2024 History, Theme and Significance)

मदर्स डे पर, हम उन अविश्वसनीय महिलाओं के प्रति आभार व्यक्त करते हैं जिन्होंने अपनी देखभाल, मार्गदर्शन और स्नेह से हमारा पालन-पोषण किया और हमें काबिल बनाया। ये हमारे जीवन में माताओं की अमूल्य भूमिका के लिए उन्हें सम्मानित करने और उनकी अविश्वसनीय ताकत और लचीलेपन की सराहना करने का समय होता है। मातृ दिवस उन अद्भुत माताओं को संजोने और सम्मान देने का एक प्रेरक अनुस्मारक है जो अपने प्यार और प्रतिबद्धता से हमारी दुनिया को रोशन करती हैं।

मदर्स डे के इर्द-गिर्द की कथा सामाजिक सक्रियता, पारिवारिक प्रेम और फलते-फूलते फूलों के व्यापार के विषयों को जोड़ती है। यहाँ इसकी यात्रा पर एक नज़र डालते हैं।

साल 1914 में, राष्ट्रपति वुडरो विल्सन ने मई के दूसरे रविवार को मदर्स डे के रूप में स्थापित किया, जो अन्ना जार्विस के प्रयासों का परिणाम था। राष्ट्रीय महिला इतिहास गठबंधन के अनुसार, वो एक एपलाचियन गृहिणी की बेटी थी, जिसने, आज हम जिस उत्सव को जानते हैं, उसके शुरुआती अग्रदूतों में शामिल अपनी मां और 19वीं सदी की अन्य महिलाओं के प्रयासों को दुनिया के सामने रखा था।

मातृ दिवस सिर्फ एक उत्सव दिवस से कहीं अधिक है; यह कई स्तरों पर महत्वपूर्ण है। ये दिन हमें अपनी माताओं को यह दिखाने का मौका देता है कि हम उनसे कितना प्यार करते हैं और उनकी सराहना करते हैं, क्योंकि वो हमारी खुशी और भलाई सुनिश्चित करने के लिए बहुत मेहनत करती हैं। हम मानते हैं कि सभी माताएं अपने बच्चों के लिए हमेशा मौजूद रहकर भावनात्मक और शारीरिक रूप से अपने जीवन के हर पड़ाव में बहुत बड़ा त्याग करती हैं। हम हमारी पहचान बनाने, नैतिकता प्रदान करने और हमारे विकास को बढ़ावा देने में माताओं के महत्वपूर्ण प्रभाव का सम्मान करते हैं।मातृ दिवस परिवार के सदस्यों के बीच प्यार और कृतज्ञता की अभिव्यक्ति को बढ़ावा देता है और पारिवारिक संबंधों को मजबूत करता है। यह उत्सवों और साझा अनुभवों के माध्यम से क़ीमती यादों के निर्माण को प्रोत्साहित करके पारिवारिक संबंधों को मजबूत करता है।

यह सांस्कृतिक और सामाजिक विभाजन के बावजूद, एक मां होने और मातृत्व की सराहना करने के साझा अनुभव के आसपास व्यक्तियों को एकजुट करता है।

Shweta Srivastava

Shweta Srivastava

Content Writer

मैं श्वेता श्रीवास्तव 15 साल का मीडिया इंडस्ट्री में अनुभव रखतीं हूँ। मैंने अपने करियर की शुरुआत एक रिपोर्टर के तौर पर की थी। पिछले 9 सालों से डिजिटल कंटेंट इंडस्ट्री में कार्यरत हूँ। इस दौरान मैंने मनोरंजन, टूरिज्म और लाइफस्टाइल डेस्क के लिए काम किया है। इसके पहले मैंने aajkikhabar.com और thenewbond.com के लिए भी काम किया है। साथ ही दूरदर्शन लखनऊ में बतौर एंकर भी काम किया है। मैंने लखनऊ यूनिवर्सिटी से इलेक्ट्रॉनिक मीडिया एंड फिल्म प्रोडक्शन में मास्टर्स की डिग्री हासिल की है। न्यूज़ट्रैक में मैं लाइफस्टाइल और टूरिज्म सेक्शेन देख रहीं हूँ।

Next Story