×

Makhana Appam: एक बार चख लिया मखाना अप्पम, सूजी वाला भूल जायेंगे आप

Makhana Appam Recipe: आज हम अपने इस आर्टिकल में एक ऐसी रेसिपी शेयर करने वाले हैं, जो न सिर्फ खाने में टेस्टी होती है, बल्कि हेल्दी भी होती है।

Shivani Tiwari
Published on: 4 May 2024 8:30 AM GMT (Updated on: 4 May 2024 8:30 AM GMT)
Makhana Appam Recipe
X

Makhana Appam Recipe (Photo- Social Media)

Makhana Appam Recipe: सुबह का नाश्ता हो या शाम का खाना, सभी को चटपटी चीजें ही खाना पसंद होती है, बड़े हों, बुजुर्ग हों या फिर बच्चे, कुछ चटपटा और टेस्टी ही खाना चाहते हैं, लेकिन रोज-रोज कौन सी नई डिश बनाई जाए, घर की महिलाओं के लिए यह डिसाइड करना सबसे मुश्किल काम होता है, ऐसे में आज हम अपने इस आर्टिकल में एक ऐसी रेसिपी शेयर करने वाले हैं, जो न सिर्फ खाने में टेस्टी होती है, बल्कि हेल्दी भी होती है। इस डिश को आप न सिर्फ सुबह या शाम के नाश्ते में बना सकतीं हैं, बल्कि बच्चों को टिफिन में भी दे सकतीं हैं।

घर पर झटपट बनाएं मखाना अप्पम (Makhana Appam Kaise Banaye)

अप्पम तो आप सभी ने खाया ही होगा, और यकीनन आप लोगों को बेहद पसंद भी होगा। हालांकि जब भी आप अप्पम बनाते होंगे, तो सूजी का ही बनाते होंगे, क्योंकि ज्यादातर घरों में अप्पम सूजी का ही बनाया जाता है, लेकिन आज हम आपको यहां किसी और चीज से अप्पम बनाना सिखाएंगे, जिसके बाद आप सूजी वाला अप्पम तो हमेशा के लिए ही भूल जायेंगे। दरअसल हम मखाना के अप्पम की रेसिपी बताने वाले हैं, जो खाने में बहुत ही ज्यादा स्वादिष्ट लगता है और साथ ही हेल्थ के लिए भी फायदेमंद होता है।


मखाना अप्पम बनाने की रेसिपी (Makhana Appam Recipe In Hindi)

मखाना अप्पम बनाने के लिए आपको कुछ विशेष सामग्रियों की जरूर पड़ेगी। जैसे कि -

• मखाना

• सूजी

• गाजर, शिमला मिर्च

• धनिया

• उबली हुई आलू

• नमक

• काली मिर्च पाउडर

• जीरा

• हींग

• पनीर


अब मखाना अप्पम बनता कैसे है, इसके बारे में बताएं तो सबसे पहले एक मिक्सी जार में मखाना और सूजी को एक साथ पीस लेना है, फिर इस पिसे हुए मखाना और सूजी को एक बाउल में निकाल लें। अब इसमें चॉप्ड गाजर और शिमला मिर्च डालना है, साथ ही क्रश की हुई पनीर, हरी धनिया, मैश की हुई आलू और जीरा, काली मिर्च पाउडर, हींग और नमक स्वादानुसार भी डाल देना है और अंत में हरी कटी हुई मिर्च और आधा नींबू का रस भी मिलाना है, थोड़ा सा पानी डालते हुए सबको अच्छे से मिक्स करके 10 मिनट तक ढक कर रख देना है। अब 10 मिनट बाद इसे अप्पम जैसा शेप देकर, अप्पम वाले तवे पर पकाना है, दोनों तरफ अच्छे से पका लें और हरी चटनी या फिर नारियल की चटनी के साथ मस्त से एंजॉय करें। बड़े तो बड़े बच्चे भी पूरी की पूरी प्लेट चट कर जायेंगे।

Shivani Tiwari

Shivani Tiwari

Senior Content Writer

बचपन से ही मनोरंजन क्षेत्र में काफी रुचि थी, बस उसी को पूरा करते आज यहां तक पहुंच चुकी हैं. इससे पहले मैं First India में काम कर चुकी हूं और अब यहां पर अपनी लेखनी से आपका मनोरंजन कर रही हूं.

Next Story