×

Healthy Skin During Summer: गर्मियों में अपनी त्वचा की देखभाल के लिए इन फ़ूड आइटम्स को करें अपनी दिनचर्या में शामिल

Healthy Skin During Summer: गर्मियों के इस मौसम में अगर आपकी भी त्वचा डैमेज हो जाती है तो आप इन फ़ूड आइटम्स को अपनी दिनचर्या में शामिल कर सकते हैं।

Shweta Srivastava
Published on: 8 May 2024 7:54 AM GMT
Healthy Skin During Summer
X

Healthy Skin During Summer (Image Credit-Social Media)

Healthy Skin During Summer: गर्मियों का मौसम कई तरह की त्वचा संबंधी चुनौतियों को अपने साथ लेकर आतीं हैं। सूरज की तेज़ गर्मी और यूवी किरणें जलन और लालिमा पैदा कर सकती हैं, आपकी त्वचा की लोच को ख़त्म कर सकती हैं और यहां तक ​​कि समय से पहले बूढ़ा होने का कारण भी बन सकती हैं। इसके अलावा, गर्मियों के दौरान पसीने और डेड स्किन कोशिकाओं का मिश्रण आपको मुँहासे का कारण बन सकता है। इसलिए, गर्मियों के दौरान अपनी त्वचा को साफ़ और चमकदार बनाए रखने के लिए आप अपनी दिनचर्या में कुछ खाद्य पदार्थों को शामिल कर सकते हैं।

गर्मियों में अपनी त्वचा की देखभाल करेंगे ये फ़ूड आइटम्स (Best Food Items During Summer For Healthy Skin)

अगर आप अपने आहार की उपेक्षा करते हुए केवल बाहरी त्वचा देखभाल उत्पादों पर ध्यान केंद्रित करते हैं, तो आपको वांछित परिणाम नहीं मिल सकते हैं। इसलिए ये सलाह दी जाती है कि आप गर्मियों के दौरान आप अपनी त्वचा की देखभाल के लिए उचित आहार योजना का पालन कर सकते हैं। चमकती त्वचा के लिए विभिन्न खाद्य पदार्थों को अपने आहार में शामिल करने से पूरी गर्मियों में साफ और स्वस्थ त्वचा बरक़रार रह सकती है।

फल

तरबूज, खरबूजा और पपीता जैसे फलों में पानी की मात्रा अधिक होती है, जो गर्मियों के दौरान त्वचा को हाइड्रेटेड रखते हैं। चमकदार त्वचा के लिए खट्टे फल भी बहुत अच्छे होते हैं। वे विटामिन सी से भरपूर होते हैं, जो कोलेजन उत्पादन के लिए आवश्यक है और सूरज की क्षति से प्रेरित उम्र बढ़ने के संकेतों से लड़ने में भी मदद करता है। इसके अलावा, अनानास में ब्रोमेलैन की मौजूदगी सनबर्न के कारण होने वाली सूजन को कम कर सकती है। गर्मियों के दौरान त्वचा के लिए अच्छे कुछ अन्य फलों में आम, सेब, स्ट्रॉबेरी, टमाटर आदि शामिल हैं।

सब्ज़ियाँ

फलों की तरह सब्जियां भी स्वस्थ त्वचा के लिए आवश्यक खाद्य पदार्थ हैं। गर्मियों के दौरान शकरकंद और हरी बीन्स जैसी सब्जियां, जिनमें बीटा-कैरोटीन और विटामिन ए (रेटिनॉल) होता है, खानी चाहिए। रेटिनॉल त्वचा को धूप से होने वाले नुकसान से बचाने में मदद करता है। इसी तरह, तोरी में मौजूद मैंगनीज गर्मी और धूप के कारण होने वाले चकत्ते के इलाज में सहायता करता है। इसी तरह, शिमला मिर्च त्वचा की रक्षा करने वाले एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर होती है जो पूरी गर्मियों में त्वचा को तरोताजा, चमकदार बनाए रखती है।

हरे पत्ते वाली सब्जियां

हरी पत्तेदार सब्जियाँ जैसे पालक आदि एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर होती हैं जो गर्मियों के दौरान धूप से होने वाले नुकसान के लक्षणों को कम करने में मदद करती हैं। इसके अलावा, इन सब्जियों में विटामिन ए, सी और के जैसे कई अन्य खनिज और विटामिन होते हैं जो मृत त्वचा कोशिकाओं की मरम्मत करते हैं और आपको चमकदार त्वचा प्रदान करते हैं।

ड्राई फ्रूट्स और सीड्स

गर्मियों में स्वस्थ त्वचा के लिए मेवे और सीड्स या बीज भी सर्वोत्तम खाद्य पदार्थ हैं। अधिकांश नट्स में ओमेगा -3 फैटी एसिड, विटामिन ई, जिंक, सेलेनियम आदि होते हैं, जो त्वचा की देखभाल की समस्याओं से लड़ने में मदद करते हैं, जिसमें सूरज की क्षति और उम्र बढ़ने के संकेत शामिल हैं। गर्मियों में चमकदार त्वचा पाने के लिए कुछ खाद्य पदार्थों में अखरोट, बादाम, सूरजमुखी के बीज, कद्दू के बीज जैसे मेवे और बीज शामिल हैं।

तेल

तैलीय भोजन वास्तव में मुँहासे पैदा करके आपकी त्वचा के स्वास्थ्य में बाधा डाल सकता है। हालाँकि, कुछ तेल स्वस्थ त्वचा के लिए आवश्यक हैं। एंटी-इंफ्लेमेटरी गुणों से भरपूर, नारियल का तेल त्वचा के ऊतकों के पुनर्निर्माण में मदद करता है, यूवी किरणों के कारण सूरज की क्षति को रोकता है और त्वचा को हाइड्रेट करता है। इसके अलावा, जैतून के तेल में मौजूद मोनो-अनसैचुरेटेड फैटी एसिड त्वचा की समय से पहले उम्र बढ़ने से रोकने में मदद कर सकता है।

Shweta Srivastava

Shweta Srivastava

Content Writer

मैं श्वेता श्रीवास्तव 15 साल का मीडिया इंडस्ट्री में अनुभव रखतीं हूँ। मैंने अपने करियर की शुरुआत एक रिपोर्टर के तौर पर की थी। पिछले 9 सालों से डिजिटल कंटेंट इंडस्ट्री में कार्यरत हूँ। इस दौरान मैंने मनोरंजन, टूरिज्म और लाइफस्टाइल डेस्क के लिए काम किया है। इसके पहले मैंने aajkikhabar.com और thenewbond.com के लिए भी काम किया है। साथ ही दूरदर्शन लखनऊ में बतौर एंकर भी काम किया है। मैंने लखनऊ यूनिवर्सिटी से इलेक्ट्रॉनिक मीडिया एंड फिल्म प्रोडक्शन में मास्टर्स की डिग्री हासिल की है। न्यूज़ट्रैक में मैं लाइफस्टाइल और टूरिज्म सेक्शेन देख रहीं हूँ।

Next Story