×

Skin Care: सिर्फ पकौड़ियां तलने में ही नहीं, बल्कि इन 5 तरह से कर सकते हैं बेसन का इस्तेमाल

Skin Care Tips: आज हम आपको इस आर्टिकल में बताने वाले हैं कि आप बेसन का इस्तेमाल किन 5 तरह से करें, ताकी घर बैठे ही आपका फेस पार्लर जैसे चमकने लगे।

Shivani Tiwari
Published on: 4 May 2024 5:30 AM GMT (Updated on: 4 May 2024 5:31 AM GMT)
Skin Care Tips
X

Skin Care Tips (Photo- Social Media)

Skin Care Tips: आज के समय में महिलाएं हफ्ते दो हफ्ते में पार्लर जाकर फेशियल या फिर चेहरा क्लीन करा लेती हैं, लेकिन जिन्हें पार्लर जाने का समय नहीं मिलता या फिर जिनका उतना बजट नहीं होता, वे घरेलू उपचार ही करती हैं। यकीनन जब भी वे घर पर फेस पैक बनाती होंगी तो बेसन का इस्तेमाल जरूर करती होंगी। आज हम आपको इस आर्टिकल में यही बताने वाले हैं कि आप बेसन का इस्तेमाल किन 5 तरह से करें, ताकी घर बैठे ही आपका फेस पार्लर जैसे चमकने लगे।

स्किन केयर के लिए 5 तरह से करें बेसन का इस्तेमाल (Gram Flour Beauty Treatment Tips)

बेसन जिसका इस्तेमाल लगभग सभी घरों में खास तौर पर पकौड़ियां तलने, कढ़ी बनाने या फिर अन्य स्वादिष्ट पकवान बनाने में किया जाता है, लेकिन आपको बता दें कि बेसन सिर्फ स्वादिष्ट नाश्ते के लिए ही इस्तेमाल नहीं किया जाता, बल्कि यह स्किन केयर के लिए भी बहुत लाभदायक होता है। बेसन में कई ऐसे गुण होते हैं, जो हमारी स्किन के लिए लाभकारी होते हैं। स्किन से जुड़ी लगभग सभी समस्या का समाधान बेसन द्वारा किया जा सकता है। यहां देखें -


स्क्रब फेसवॉश

स्क्रब फेसवॉश के लिए आप बेसन का इस्तेमाल कर सकते हैं। इसे बनाना कैसे है, इसके बारे में बताएं तो एक चम्मच बेसन में थोड़ा सा पानी डालकर अपने चेहरे पर एक मिनट के लिए मसाज करना है, इससे चेहरे की सारी गंदगी साफ हो जायेगी।

डार्क स्पॉट ट्रीटमेंट

डार्क स्पॉट के लिए आप न जाने कौन-कौन सी महंगी क्रीम का इस्तेमाल करते हैं, यदि आप बेसन का इस्तेमाल करें तो इससे भी डार्क स्पॉट को रिमूव किया जा सकता है। इसके लिए बस आपको एक चम्मच बेसन में थोड़ा सा दही मिलाकर पूरे फेस पर लगा लेना है, और थोड़ी देर बाद धुल लेना है, शानदार रिज़ल्ट मिलेगा।

उबटन

यदि आपको इंस्टेंट ग्लो चाहिए तो इसके लिए भी बेसन का इस्तेमाल किया जा सकता है। आपको करना क्या है कि एक चम्मच बेसन में आपको थोड़ी सी हल्दी और रॉ मिल्क मिलकर चेहरे पर लगा लेना है, 20 मिनट तक चेहरे पर लगाएं रहने के बाद धुल लेना है, आपको इंस्टेंट ग्लो मिलेगा।

ऑयल कंट्रोल

किसी का फेस बहुत अधिक ऑयली होता है, बार-बार क्रीम लगाने के बाद भी यदि आपका फेस ऑयली हो जा रहा है तो ऐसे में बेसन मददागर साबित हो सकता है। आपको करना क्या है एक चम्मच बेसन में खीरे का रस मिलाकर चेहरे पर लगाना है। इससे आपको बेहतरीन लाभ मिलेगा।

डार्क सर्कल्स

डार्क सर्कल्स से तो आज के समय में बहुत से लोग परेशान हैं, यदि आप अपने डार्क सर्कल्स को खत्म करना चाहते हैं तो आलमंड ऑयल में बेसन मिलाकर लगाने से डार्क सर्कल्स गायब हो जायेंगे। बता दें कि इसे आंखों के नीचे 20 मिनट तक लगाकर रखना है फिर धुल लेना है।

Shivani Tiwari

Shivani Tiwari

Senior Content Writer

बचपन से ही मनोरंजन क्षेत्र में काफी रुचि थी, बस उसी को पूरा करते आज यहां तक पहुंच चुकी हैं. इससे पहले मैं First India में काम कर चुकी हूं और अब यहां पर अपनी लेखनी से आपका मनोरंजन कर रही हूं.

Next Story