×

Kitchen Tips: फ्रिज में न रखें ये चीजें, वरना पड़ेगा पछताना

Kitchen Tips: आज हम अपने रीडर्स को बताने वाले हैं कि उन्हें किन चीजों को फ्रिज में स्टोर करके नहीं रखना चाहिए।

Shivani Tiwari
Published on: 29 April 2024 8:33 AM GMT
Kitchen Tips
X

Kitchen Tips (Photo- Social Media)

Kitchen Tips: खाने-पीने की बहुत सी चीजें हम फ्रिज में स्टोर करके रख देते हैं, जिससे चीजें खराब नहीं होती और वह लंबे समय तक चलती हैं। भारत के लगभग सभी घरों में यही होता है, जब भी कोई चीज बाहर पड़े-पड़े खराब हो जाती है तो लोग उसे फ्रिज में डालकर रख देते हैं, वह चाहे मसाला हो, सब्जी हो या फिर ड्राई फ्रूट्स। लेकिन क्या आप जानते हैं कि सभी चीजों को फ्रिज में स्टोर करके नहीं रखा जाता, जी हां! कुछ चीजें ऐसी होती हैं, जिन्हें कभी भी फ्रिज में नहीं रखना चाहिए, आइए यहां हम आपको कुछ ऐसी ही चीजों का नाम बताते हैं।

भूलकर भी इन चीजों को फ्रिज में रखने से बचें (Do Not Store These Foods In Fridge)

आज हम अपने रीडर्स को बताने वाले हैं कि उन्हें किन चीजों को फ्रिज में स्टोर करके नहीं रखना चाहिए।


1. सूखे मसाले

अधिकतर घरों में ऐसा होता है कि सूखे मसालों को लोग फ्रिज में ही रखते हैं, क्योंकि इससे मसाले जल्द खराब नहीं होते, लेकिन आपको बता दें कि मसालों को फ्रिज में नहीं रखना चाहिए।

2. केला

केला को भी फ्रिज में रखने से अवॉइड करना चाहिए, क्योंकि केले को फ्रिज में रखने से इसका टेस्ट और कलर भी जल्द खराब हो सकता है।

3. लहसुन और प्याज

प्याज और लहसुन को भी फ्रिज में रखने से बचे, क्योंकि जहां ये दोनों ही चीजें बाहर महीनों तक खराब नहीं होंगी, वहीं फ्रिज में रखने से यह जल्द खराब हो जाती हैं।

4. आलू

आलू का नाम भी इसी लिस्ट में आता है, क्योंकि आलू में स्टार्च पाया जाता है, ऐसे में जब इसे फ्रिज में रखेंगे तो ठंडे की वजह से आलू का स्वाद मीठा हो जाता है।

5. केचअप

केचअप तो लगभग सभी घरों में फ्रिज में ही रखा होता है, लेकिन केचअप को बाहर ही रखना चाहिए ।


6. ब्रेड

जब भी लोग ब्रेड दुकानों से खरीद कर लाते हैं तो उसे फ्रिज में रख देते हैं, लेकिन फ्रिज में रखने से ब्रेड जल्द खराब होने लग जाता है, साथ ही यह खाने में टाइट हो जाता है।

7. ड्राई फ्रूट्स

किसी भी ड्राई फ्रूट्स को फ्रिज में नहीं रखना चाहिए, क्योंकि ड्राई फ्रूट को फ्रिज में रखने से यह कड़े हो जाते हैं। बादाम और केसर को तो खास तौर पर फ्रिज में रखने से बचें।

8. शहद

यदि आप फ्रिज में शहद रखते हैं तो यह खराब हो जाता है।

9. कॉफी

कॉफी को भी फ्रिज में नहीं रखना चाहिए, क्योंकि कॉफी फ्रिज में रखी अन्य चीजों की महक को जल्द एब्जॉर्ब कर लेती है, जिसकी वजह से कॉफी का टेस्ट खराब हो जाता है।

10. तेल

किसी भी तरह के तेल को फ्रिज में नहीं रखना चाहिए, यदि आप तेल को सूखे और ठंडे जगह पर रखते हैं तो ज्यादा अच्छा रहेगा।

Shivani Tiwari

Shivani Tiwari

Senior Content Writer

बचपन से ही मनोरंजन क्षेत्र में काफी रुचि थी, बस उसी को पूरा करते आज यहां तक पहुंच चुकी हैं. इससे पहले मैं First India में काम कर चुकी हूं और अब यहां पर अपनी लेखनी से आपका मनोरंजन कर रही हूं.

Next Story