×

Coconut Oil: ब्यूटी ट्रीटमेंट के लिए परफेक्ट है नारियल तेल, यहां जानें कैसे

Coconut Oil: आज हम आपको यहां बताने वाले हैं कि आप किन 4 तरह से नारियल तेल का इस्तेमाल ब्यूटी ट्रीटमेंट में कर सकते हैं।

Shivani Tiwari
Published on: 6 May 2024 3:45 AM GMT (Updated on: 6 May 2024 3:45 AM GMT)
Coconut Oil For Skin
X

Coconut Oil For Skin (Photo- Social Media)

Coconut Oil For Skin Treatment : भारत के लगभग सभी घरों में नारियल के तेल का इस्तेमाल किया जाता है। वैसे नारियल का तेल फायदेमंद बहुत होता है, जी हां! सिर्फ बड़े ही नहीं, बल्कि छोटे बच्चों को भी नारियल का तेल लगाया जा सकता है। वहीं यदि बालों में भी नारियल का तेल लगाया जाय, तो इसके अमेजिंग रिजल्ट आपको हैरान ही कर देगें, इसके अलावा कई ब्यूटी ट्रीटमेंट करते समय भी नारियल के तेल का इस्तेमाल किया जाता है। आज हम आपको यहां बताने वाले हैं कि आप किन 4 तरह से नारियल तेल का इस्तेमाल ब्यूटी ट्रीटमेंट में कर सकते हैं।

ऐसे करें नारियल तेल का इस्तेमाल (Coconut Oil Beauty Tips)

नारियल का तेल बालों के साथ ही स्किन के लिए भी बहुत लाभकारी होता है, यदि नारियल का तेल नाभि में लगाया जाय, तो इससे होंठ फटने की समस्या खत्म हो जाती है, और होंठ बेहद मुलायम हो जाते हैं। अब आइए बताते हैं कि 5 अन्य तरह से नारियल के तेल का यूज कैसे किया जा सकता है।


दांतों में चमक के लिए (Whitening Teeth)

यदि आपके दांत पीले पड़ गए हैं और अच्छे से ब्रश करने के बाद भी दांतों का पीलापन नहीं जा रहा है तो इसमें नारियल का तेल काम आ सकता है। बस आपको करना ये है कि नारियल के तेल में हल्दी मिलकर दांतों पर लगाना है, इससे दांत एकदम सफेद चमकदार बन जाएंगे।


बालों का झड़ना रोकें (Stop Hair Fall)

नारियल के तेल को बालों पर तो लगाया ही जाता है, यदि आपके बाल बहुत झड़ रहें हैं तो इसके लिए आपको नारियल के तेल में प्याज का रस मिलाकर लगाना है, ऐसा करने से बाल टूटना बंद हो जायेंगें।

अंडरआर्म्स के कालेपन के लिए (Underarm Whitening)

अंडरआर्म्स के कालेपन से सभी लड़कियां परेशान रहती हैं, उन्हें समझ नहीं आता कि अंडरआर्म्स के कालेपन से वे निजात कैसे पाएं, क्योंकि स्लीवलेस पहनने में भी शर्म महसूस होती है, इसके लिए आप नारियल के तेल का इस्तेमाल कर सकती हैं। बस आपको नारियल के तेल में बेकिंग सोडा मिला कर अंडरआर्म्स में लगाना है, बेहतरीन रिजल्ट मिलेगा।

डार्क सर्कल्स के लिए ( Dark Circles Removal)

यदि आपकी आंखों के नीचे डार्क सर्कल्स हो गए हैं तो इसके लिए भी नारियल का तेल बड़ा काम आ सकता है, इसके लिए आपको नारियल के तेल में कॉफी मिलाकर आंखों के नीचे लगा लेना है, डार्क सर्कल्स गायब हो जायेंगे।

Shivani Tiwari

Shivani Tiwari

Senior Content Writer

बचपन से ही मनोरंजन क्षेत्र में काफी रुचि थी, बस उसी को पूरा करते आज यहां तक पहुंच चुकी हैं. इससे पहले मैं First India में काम कर चुकी हूं और अब यहां पर अपनी लेखनी से आपका मनोरंजन कर रही हूं.

Next Story