×

Benefits of Solar A.C: जानिए सोलर एसी कितना पैसा बचाएगा, कैसे है ये बेहद काम का

Benefits of Solar A.C: सोलर एसी लगवाने के कई फायदे हैं, आइये जानते हैं इसकी कीमत कितनी है और इसके क्या क्या लाभ हो सकते हैं।

Shweta Srivastava
Published on: 27 April 2024 5:33 PM GMT
Benefits of Solar A.C
X

Benefits of Solar A.C (Image Credit-Social Media)

Solar AC: गर्मी का मौसम आते ही आपका भी दिल बढ़ते बिजली के बिल को लेकर घबराने लगता होगा। इसके साथ ही वोल्टेज और बिजली जाने से एसी चलने में भी समस्या का सामना आप अक्सर कर रहे होंगे। लेकिन अगर आप सोलर एसी का इस्तेमाल करते हैं तो आपकी ये दिक्कत तो दूर होगी ही साथ ही साथ खर्चा भी कम हो जायेगा। आइये जानते हैं कैसे।

सोलर एसी के फायदे (Benefits of Solar A.C)

गर्मियां आते ही सभी के घरों में एसी, कूलर और पंखों का इस्तेमाल बढ़ जाता है। वहीँ एसी की ठंडी हवा आपको इस तपा देने वाली गर्मी से काफी आराम देती है। लेकिन बिजली जाने और वोल्टेज कम आने की वजह से एसी के बंद होने की दिक्कत भी आती है। वहीँ अगर आप ज़्यादा एसी चलते हैं तो बिजली का बिल भी ज़्यादा आता है। इस तरह की समस्यों से अगर आप भी दो चार हो रहे हैं तो यहाँ हम आपके लिए कुछ सलूशन लेकर आये हैं। आप अपने घर पर सोलर एसी लगवा सकते हैं। इससे आपको काफी राहत मिलेगी और सभी समस्याएं भी दूर हो जायेंगीं।

सोलर एसी आपको वोल्टेज और बिजली जाने की समस्या को दूर करेगा इतना ही नहीं इससे आपका बिजली का बिल भी नहीं आएगा। अगर आप सोलर एसी खरीदना चाहते हैं तो आप ऑनलाइन और ऑफलाइन कैसे भी इसे खरीद सकते हैं। आपको ये 0.8 टन, 1 टन, 1.5 टन और 2 टन में मिल जायेगा। इसको आप किसी भी वैरायटी में ले सकते हैं यानि आप स्पिलिट और विंडो दोनों में से किसी भी सोलर एसी को खरीद सकते हैं। लेकिन आपको बता दें कि 2019 से लेकर अभी तक सोलर एसी की कीमत में थोड़ी बढ़ोतरी भी हुई है जो लगभग 40% है।

इतने रूपए में मिलेगा सोलर एसी

सोलर एसी की कीमत की बात करें तो ये इसके आकर और ब्रांड पर निर्भर करता है। अगर आप 1 टन का एसी लेते हैं तो ये आपको ₹50 हजार से लेकर 1 लाख तक मिल जायेगा। वहीँ अगर आप .5 टन का सोलर एसी लेते हैं तो ये आपको 2 लाख रूपए तक मिलेगा। साथ ही इसमें अगर आप 5 किलोवाट का सोलर सिस्टम लगाते हैं तो इसपर आपको करीब 3 लाख से 5 लाख रुपए तक देने होंगे।

घर में सोलर एसी लगाने से आपको कई फायदे होंगे जैसे आपका बिजली बिल कम आएगा और इतना ही नहीं बल्कि दिन भर में 4 घंटे एसी चलाकर महीने का 4000 रूपए तक आप बचा सकते हैं। साथ ही अन्य एसी के मुकाबले सोलर एसी का मैंटेनस चार्ज भी बेहद कम होता है। सोलर एसी में आवाज़ भी बहुत कम आती है।

Shweta Srivastava

Shweta Srivastava

Content Writer

मैं श्वेता श्रीवास्तव 15 साल का मीडिया इंडस्ट्री में अनुभव रखतीं हूँ। मैंने अपने करियर की शुरुआत एक रिपोर्टर के तौर पर की थी। पिछले 9 सालों से डिजिटल कंटेंट इंडस्ट्री में कार्यरत हूँ। इस दौरान मैंने मनोरंजन, टूरिज्म और लाइफस्टाइल डेस्क के लिए काम किया है। इसके पहले मैंने aajkikhabar.com और thenewbond.com के लिए भी काम किया है। साथ ही दूरदर्शन लखनऊ में बतौर एंकर भी काम किया है। मैंने लखनऊ यूनिवर्सिटी से इलेक्ट्रॉनिक मीडिया एंड फिल्म प्रोडक्शन में मास्टर्स की डिग्री हासिल की है। न्यूज़ट्रैक में मैं लाइफस्टाइल और टूरिज्म सेक्शेन देख रहीं हूँ।

Next Story