×

Weather Update: यूपी में तेज गर्मी की संभावना, हीटवेव का भीषण कहर, येलो अलर्ट जारी

Weather Update: पूर्वी उत्तर प्रदेश और सौराष्ट्र एवं कच्छ में लोगों को गर्म रातें भी झेलने पड़ेगी।

Ashish Kumar Pandey
Published on: 29 April 2024 2:35 AM GMT
Weather today
X

Weather today  (photo: social media )

Weather Update: तपती गर्मी से अभी उत्तर प्रदेश और बिहार को कोई राहत नहीं मिलने वाली है। मौसम विभाग के अनुसार इन दोनों राज्यों में सोमवार से कुछ दिनों तक हीटवेव का भीषण कहर देखने को मिलेगा। वहीं पंजाब और राजस्थान में हल्की बारिश की संभावना जताई गई है। लखनऊ मौसम केंद्र ने पूर्वी उत्तर प्रदेश में गर्म हवाएं चलने की चेतावनी देते हुए येलो अलर्ट जारी कर दिया है। देश की राजधानी दिल्ली में भी गर्मी का कहर जारी रहेगा। यहां तापमान 40 के पार जाने वाला है और अभी बारिश के आसार नहीं दिख रहे हैं।

मौसम विभाग ने 13 राज्यों में हीटवेव का अलर्ट जारी किया है। सबसे ज्यादा भीषण हीटवेव गंगायी पश्चिम बंगाल, बिहार और झारखंड, ओडिशा के कुछ हिस्सों में देखने को मिलने वाली है। वहीं पूर्वी उत्तर प्रदेश और सौराष्ट्र एवं कच्छ में लोगों को गर्म रातें भी झेलने पड़ेगी। मौसम विभाग ने बताया है कि पूर्वी उत्तर प्रदेश, सौराष्ट्र एवं कच्छ, हिमालयी पश्चिम बंगाल, कोंकण एवं गोवा, तमिलनाडु, पुडुचेरी एवं कराइकल, तटीय आंध्र प्रदेश एवं यनम, तेलंगाना, रायलसीमा और आंतरिक कर्नाटक में हीटवेव जारी रहेगी।

बिहार के 18 जिलों में लू चलने वाली है। पटना, औरंगाबाद, शेखपुरा, नवादा, मुजफ्फरपुर जैसे जिलों में लू से लोगों को परेशानियों का सामना करना पड़ सकता है।

हिमाचल, उत्तराखंड में ओलावृष्टि की संभावनाएं-

आईएमडी के अनुसार हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड और पंजाब में बिजली चमकने के साथ तूफान, 40-50 किमी प्रतिघंटा की रफ्तार से हवाएं और ओलावृष्टि की संभावना है। जम्मू-कश्मीर, लद्दाख, असम, मेघालय, नागालैंड, मणिपुर, मिजोरम और त्रिपुरा में तेज हवाओं के साथ बिजली चमकने वाली है।

उत्तर प्रदेश के कुछ हिस्सों में भी तेज हवाएं चलने की संभावनाएं हैं। दिल्ली-एनसीआर, हरियाणा और चंडीगढ़ में लोगों को बिजली चमकने के साथ धूल भरी आंधी का सामना करना पड़ेगा। पश्चिमी राजस्थान, पूर्वी मध्य प्रदेश, विदर्भ, छत्तीसगढ़, तटीय आंध्र प्रदेश में बिजली चमकने के साथ तेज हवाएं चलने की संभावना है।

Monika

Monika

Content Writer

पत्रकारिता के क्षेत्र में मुझे 4 सालों का अनुभव हैं. जिसमें मैंने मनोरंजन, लाइफस्टाइल से लेकर नेशनल और इंटरनेशनल ख़बरें लिखी. साथ ही साथ वायस ओवर का भी काम किया. मैंने बीए जर्नलिज्म के बाद MJMC किया है

Next Story