×

Jammu & kashmir : चुनाव से पहले सुरक्षा बलों को बड़ी कामयाबी, आतंकी बासित ढेर; एनआईए को भी थी तलाश

Jammu & kashmir : लोकसभा चुनाव के बीच जम्मू कश्मीर के कुलगाम में सुरक्षाबलों को बड़ी कामयाबी मिली है। यहां चुनाव से पहले सुरक्षाबलों ने रेडवानी इलाके में हुई मुठभेड़ में दो आतंकियों को मार गिराया है।

Rajnish Verma
Written By Rajnish Verma
Published on: 7 May 2024 4:04 PM GMT
Jammu & kashmir : चुनाव से पहले सुरक्षा बलों को बड़ी कामयाबी, आतंकी बासित ढेर; एनआईए को भी थी तलाश
X

Jammu & kashmir : लोकसभा चुनाव के बीच जम्मू कश्मीर के कुलगाम में सुरक्षाबलों को बड़ी कामयाबी मिली है। यहां चुनाव से पहले सुरक्षाबलों ने रेडवानी इलाके में हुई मुठभेड़ में दो आतंकियों को मार गिराया है। इसमें लश्कर-ए-तैयबा से जुड़े टीआरएफ (द रेजिस्टेंस फ्रंट) का टॉप कमांडर बासित अहमद डार भी है।

कश्मीर जोन के आईजी वीके बिर्दी ने बताया कि आंतकी संगठन टीआरएफ का कमांडर बासित अहमद डार साल 2021 से सक्रिय था। उसने श्रीनगर और दक्षिण कश्मीर में कई आतंकी हमलों को अंजाम दिया। सुरक्षाबलों, गैर-स्थानीय नागरिकों और घाटी के अल्पसंख्यकों यानी हिंदू और सिख पर कई हमले में किए थे। यहां उसके खिलाफ 18 से अधिक मामले दर्ज हैं।

इंस्पेक्टर मसरूर पर किया था हमला

बता दें कि यह वही आतंकी बासित अहमद डार था, जिसने बीते साल इंस्पेक्टर मसरूर अहमद वानी पर कायराना हमला किया था। इंस्पेक्टर पर तब हमला किया गया था, जब वह ईदगाह मैदान में क्रिकेट खेल रहे थे। इंस्पेक्टर के तीन गोलियां लगी थीं, जिन्हें दिल्ली एम्स ले जाया गया था, लेकिन जान नहीं बच सकी थी।

बुरहान वानी और रियाज को पहले ही मार गिराया था

गौरतलब है कि बासित अहमद डार ए-कैटेगरी का आतंकी था, उसके ऊपर 10 लाख रुपए का इनाम घोषित था। इससे पहले दस लाख रुपए का इनामी आतंकी बुरहान वानी था, जिसे 2016 में मार गिराया था। वहीं, आतंकी रियाज नायूक पर 12 लाख रुपए का इनाम घोषित था, वह 2020 में मारा गया था।

एनआईए को इन आतंकियों की थी तलाश

कश्मीर में घाटी के युवाओं को कट्टरपंथी बनाने और उन्हें आतंकवाद की राह पर ले जाने के लिए एसआईए ने बीते 18 नवम्बर, 2021 को एक मुकदमा दर्ज कराया था। इसके बाद से ही एनआईए को स्थानीय आतंकी बासित अहमद डार, शेख सज्जाद और पाकिस्तानी आतंकी सलीम रहमानी और सैफुल्ला साजिद की तलाश थी। इसके लिए एनआईए ने चार आतंकियों के पोस्टर भी चस्पा कर रखे थे। इसके साथ ही इन सभी पर 10-10 लाख रुपए का इनाम घोषित था।

Rajnish Verma

Rajnish Verma

Content Writer

वर्तमान में न्यूज ट्रैक के साथ सफर जारी है। बाबा साहेब भीमराव अम्बेडकर विश्वविद्यालय से पत्रकारिता की पढ़ाई पूरी की। मैने अपने पत्रकारिता सफर की शुरुआत इंडिया एलाइव मैगजीन के साथ की। इसके बाद अमृत प्रभात, कैनविज टाइम्स, श्री टाइम्स अखबार में कई साल अपनी सेवाएं दी। इसके बाद न्यूज टाइम्स वेब पोर्टल, पाक्षिक मैगजीन के साथ सफर जारी रहा। विद्या भारती प्रचार विभाग के लिए मीडिया कोआर्डीनेटर के रूप में लगभग तीन साल सेवाएं दीं। पत्रकारिता में लगभग 12 साल का अनुभव है। राजनीति, क्राइम, हेल्थ और समाज से जुड़े मुद्दों पर खास दिलचस्पी है।

Next Story