×

Aaj Ka Itihas 7 May 2024: आज के ही दिन WHO ने इस कोविड-19 वैक्सीन को आपातकालीन उपयोग के लिए मंजूरी दी थी

Aaj Ka Itihas 7 May 2024: आज यानि 7 अप्रैल का इतिहास के पन्नों में क्या महत्त्व है और आज का दिन क्या अपनी ऐतिहासिकता रखता है आइये विस्तार से जानते हैं।

Shweta Srivastava
Published on: 7 May 2024 2:15 AM GMT (Updated on: 7 May 2024 2:16 AM GMT)
Aaj Ka Itihas 7 May 2024
X

Aaj Ka Itihas 7 May 2024 (Image Credit-Social Media)

Aaj Ka Itihas 7 May 2024: आज के ही दिन साल 1847 में अमेरिकन मेडिकल एसोसिएशन का गठन किया गया था वहीँ साल 1945 में जर्मनों ने मित्र राष्ट्रों के सामने आत्मसमर्पण कर दिया था और साल 1975 में राष्ट्रपति गेराल्ड फोर्ड ने "वियतनाम युग" की समाप्ति की घोषणा की।

7 मई की महत्वपूर्ण घटनाएं (Important Events of 7 May)

1789- पहली उद्घाटन गेंद आयोजित की गई।

जॉर्ज वाशिंगटन के उद्घाटन के एक सप्ताह बाद, पहली उद्घाटन गेंद न्यूयॉर्क शहर में प्रायोजकों द्वारा आयोजित की गई थी। हालाँकि, यह चौथे राष्ट्रपति, जेम्स मैडिसन तक एक परंपरा नहीं बन पाई।

1824- लुडविग वैन बीथोवेन की 9वीं (कोरल) सिम्फनी का प्रीमियर वियना में हुआ।

अक्सर उनकी सबसे बड़ी कृति मानी जाने वाली यह कोरल सिम्फनी बीथोवेन द्वारा रचित अंतिम पूर्ण सिम्फनी थी। इसे व्यापक रूप से उनके महानतम कार्य और पश्चिमी संगीत के इतिहास में एक महत्वपूर्ण उपलब्धि के रूप में स्वीकार किया जाता है। यह दुनिया में सबसे अधिक प्रदर्शन की जाने वाली सिम्फनी में से एक बनी हुई है।

1847- अमेरिकन मेडिकल एसोसिएशन का गठन किया गया।

उनका मिशन "चिकित्सा की कला और विज्ञान को बढ़ावा देना और सार्वजनिक स्वास्थ्य की बेहतरी" था।

1920- डेमोक्रेटिक रिपब्लिक ऑफ जॉर्जिया की स्वतंत्रता को सोवियत संघ द्वारा मान्यता दी गई थी।

दोनों पक्षों ने मास्को की संधि पर हस्ताक्षर किए, जिसमें कहा गया था कि जॉर्जिया को अपनी स्वतंत्रता की मान्यता के बदले में संघ के हितों के खिलाफ गठबंधन करने वाले किसी भी सैन्य आक्रामक को शरण नहीं देनी चाहिए। नौ महीने बाद, सोवियत संघ ने समझौता तोड़ दिया और जॉर्जिया पर आक्रमण कर दिया।

1945- जर्मनों ने मित्र राष्ट्रों के सामने आत्मसमर्पण कर दिया।

द्वितीय विश्व युद्ध में, रिम्स में जनरल अल्फ्रेड जोडल ने सभी जर्मन सेनाओं के बिना शर्त आत्मसमर्पण पर हस्ताक्षर किए। प्रारंभ में, जनरल ने शर्तों को सीमित करने का प्रयास किया। हालाँकि, जनरल ड्वाइट आइजनहावर ने पूर्ण आत्मसमर्पण की मांग की, जिसे पूरा किया गया।

1946- टोक्यो टेलीकम्युनिकेशंस इंजीनियरिंग, जिसे बाद में सोनी नाम दिया गया, की स्थापना लगभग 20 कर्मचारियों के साथ की गई थी।

1958- अमेरिकी वायु सेना के मेजर हॉवर्ड जॉनसन ने लॉकहीड एफ-104 स्टारफाइटर में विश्व विमान ऊंचाई रिकॉर्ड बनाया। उन्होंने 91,243 फीट तक उड़ान भरकर विश्व ऊंचाई का रिकॉर्ड तोड़ दिया।

1975- "स्मॉल एस्ट्रोनॉमी सैटेलाइट एक्सप्लोरर 53" नामक नासा एक्स-रे खगोल विज्ञान अंतरिक्ष दूरबीन को अंतरिक्ष में लॉन्च किया गया था।

1975- राष्ट्रपति गेराल्ड फोर्ड ने "वियतनाम युग" की समाप्ति की घोषणा की।

अतिरिक्त सप्ताह को उस समय सशस्त्र बलों में शामिल लोगों के लिए विशेष विशेषाधिकार निर्दिष्ट करने के तरीके के रूप में शामिल किया गया था।-

1994- एडवर्ड मंच की पेंटिंग "द स्क्रीम" एक संग्रहालय से चोरी होने के ठीक तीन महीने बाद एक होटल में मिली थी।

1997- ल्यूक बेसन द्वारा लिखित और निर्देशित विज्ञान-फाई फिल्म "द फिफ्थ एलीमेंट" रिलीज़ हुई।

1999- स्टीफन सोमरस द्वारा निर्देशित और ब्रेंडन फ्रेजर अभिनीत द ममी का प्रीमियर अमेरिका में हुआ।

2000- व्लादिमीर पुतिन एक बार फिर रूस के राष्ट्रपति के रूप में चयनित हुए।

2021- विश्व स्वास्थ्य संगठन ने सिनोफार्म कोविड-19 वैक्सीन को आपातकालीन उपयोग के लिए मंजूरी दे दी है।

Shweta Srivastava

Shweta Srivastava

Content Writer

मैं श्वेता श्रीवास्तव 15 साल का मीडिया इंडस्ट्री में अनुभव रखतीं हूँ। मैंने अपने करियर की शुरुआत एक रिपोर्टर के तौर पर की थी। पिछले 9 सालों से डिजिटल कंटेंट इंडस्ट्री में कार्यरत हूँ। इस दौरान मैंने मनोरंजन, टूरिज्म और लाइफस्टाइल डेस्क के लिए काम किया है। इसके पहले मैंने aajkikhabar.com और thenewbond.com के लिए भी काम किया है। साथ ही दूरदर्शन लखनऊ में बतौर एंकर भी काम किया है। मैंने लखनऊ यूनिवर्सिटी से इलेक्ट्रॉनिक मीडिया एंड फिल्म प्रोडक्शन में मास्टर्स की डिग्री हासिल की है। न्यूज़ट्रैक में मैं लाइफस्टाइल और टूरिज्म सेक्शेन देख रहीं हूँ।

Next Story