×

Swollen Face: चेहरे पर क्यों रहती है सूजन, जानिए क्या हो सकती है वजह

Swollen Face: क्या आपको भी चेहरे पर अक्सर सूजन बनी रहती है तो आइये जानते हैं इसके पीछे की क्या वजह हो सकती है।

Shweta Srivastava
Published on: 8 May 2024 7:07 AM GMT
Swollen Face
X

Swollen Face (Image Credit-Social Media)

Swollen Face: अगर आपको भी चेहरे पर सूजन रहती है तो आज हम आपको बताने जा रहे हैं कि इसके पीछे की क्या वजह होती है। यूँ तो इसके पीछे कई तरह की वजह शामिल हो सकतीं हैं। लेकिन आज हम आपको इसके बारे में विस्तार से बता रहे हैं।

चेहरे पर क्यों रहती है सूजन (Swollen Face Causes)

सूजा हुआ चेहरा विभिन्न स्थितियों का लक्षण हो सकता है, जिसमें एलर्जी प्रतिक्रिया, साइनसाइटिस, सेल्युलाइटिस, दांत में संक्रमण या आघात शामिल हैं। एलर्जी के मामलों में, भोजन, दवा या कीड़े के डंक जैसे पदार्थ सूजन को ट्रिगर कर सकते हैं। उचित निदान और उपचार के लिए चिकित्सकीय सलाह लेना महत्वपूर्ण है।

चेहरे पर सूजन का कारण

चेहरे पर सूजन विभिन्न कारकों के कारण हो सकती है, जिनमें दवाओं की प्रतिक्रिया, एलर्जी, संक्रमण या विशिष्ट स्वास्थ्य स्थितियां शामिल हैं। चेहरे की सूजन का सटीक कारण अक्सर संबंधित लक्षणों से निर्धारित किया जा सकता है।

दवाएं और ड्रग एलर्जी

कुछ दवाओं के दुष्प्रभाव के रूप में चेहरे पर सूजन हो सकती है। इसके अलावा, दवाओं से होने वाली एलर्जी के कारण भी चेहरे पर सूजन हो सकती है। इन परिदृश्यों में, दवा की पहचान करना और चिकित्सकीय देखरेख में इसका उपयोग बंद करना स्थिति का समाधान कर सकता है।

कीड़े का काटना या डंक मारना

कीड़े के काटने या डंक से सूजन हो सकती है, खासकर अगर व्यक्ति को कीट के जहर से एलर्जी हो। यह काटने या डंक मारने के तुरंत बाद या कई घंटों बाद हो सकता है। इस प्रकार की सूजन आम तौर पर त्वचा की लालिमा और खुजली के साथ होती है।

धूप की कालिमा

अत्यधिक धूप के संपर्क में आने से सनबर्न हो सकता है, जिससे त्वचा सूज सकती है, खासकर चेहरे और होठों पर। सूजन की गंभीरता आमतौर पर सनबर्न की डिग्री पर निर्भर करती है।

साइनसाइटिस

साइनसाइटिस, या साइनस संक्रमण, चेहरे पर सूजन का कारण बन सकता है, खासकर आंखों, गालों और माथे के आसपास। यह साइनस गुहाओं में सूजन के कारण होता है, जिसके साथ अक्सर दर्द और नाक बंद हो जाती है।

Shweta Srivastava

Shweta Srivastava

Content Writer

मैं श्वेता श्रीवास्तव 15 साल का मीडिया इंडस्ट्री में अनुभव रखतीं हूँ। मैंने अपने करियर की शुरुआत एक रिपोर्टर के तौर पर की थी। पिछले 9 सालों से डिजिटल कंटेंट इंडस्ट्री में कार्यरत हूँ। इस दौरान मैंने मनोरंजन, टूरिज्म और लाइफस्टाइल डेस्क के लिए काम किया है। इसके पहले मैंने aajkikhabar.com और thenewbond.com के लिए भी काम किया है। साथ ही दूरदर्शन लखनऊ में बतौर एंकर भी काम किया है। मैंने लखनऊ यूनिवर्सिटी से इलेक्ट्रॉनिक मीडिया एंड फिल्म प्रोडक्शन में मास्टर्स की डिग्री हासिल की है। न्यूज़ट्रैक में मैं लाइफस्टाइल और टूरिज्म सेक्शेन देख रहीं हूँ।

Next Story