×

Packed Fruit Juice: सावधान! आप जो जूस पी रहे उसमें भरी पड़ी है चीनी

Packed Fruit Juice: निर्माता अक्सर स्वाद और मिठास बढ़ाने और प्रिजर्वेटिव के तौर पर चीनी मिलाते हैं जिससे उनके उत्पाद अधिक स्वादिष्ट बनते हैं लेकिन पोषण गुण खत्म हो जाते हैं।

Neel Mani Lal
Written By Neel Mani Lal
Published on: 7 May 2024 9:40 AM GMT
Packed Fruit Juice
X

Packed Fruit Juice   (photo: social media )

Packed Fruit Juice: हेल्थ के लिए लोग फलों और जूस को बहुत उम्दा मानते हैं, बाजार से आकर्षक पैकेटबंद जूस खरीद कर खूब चाव से पीते हैं। लेकिन कम ही लोग जानते हैं कि फैक्ट्री में पैकेटबंद हुए इन जूस में इतनी शक्कर होती है जितनी आप सोचते भी नहीं। विशेषज्ञों का कहना है कि सिर्फ जूस ही नहीं, फ्लेवर्ड कॉफी, चाय और नारियल पानी जैसे पेय में भी शक्कर छिपी हुई है। निर्माता अक्सर स्वाद और मिठास बढ़ाने और प्रिजर्वेटिव के तौर पर चीनी मिलाते हैं जिससे उनके उत्पाद अधिक स्वादिष्ट बनते हैं लेकिन पोषण गुण खत्म हो जाते हैं।

कड़वी हकीकत

अतिरिक्त चीनी की मात्रा ब्रांड और पेय के प्रकार के आधार पर व्यापक रूप से अलग अलग हो सकती है। एक्सपर्ट्स का कहना है कि औसतन पैकेज्ड जूस या फ्लेवर्ड ड्रिंक की प्रति बोतल/पैकेट में 6 से 20 ग्राम तक अतिरिक्त चीनी का सेवन हो जाता है जो लगभग 1.5 से 5 चम्मच चीनी के बराबर है।

सेहत पर आफत

शक्कर के अत्यधिक सेवन से सेहत का बहुत ज्यादा नुकसान हो सकता है। इससे वजन बढ़ सकता है, हृदय रोग का खतरा बढ़ सकता है, इंसुलिन प्रतिरोध बढ़ सकता है और यहां तक कि शरीर में सूजन को भी बढ़ावा मिल सकता है। डायबिटीज वाले लोगों में नियमित रूप से शक्कर वाली ड्रिंक्स का सेवन करने से ब्लड शुगर बढ़ सकता है और फिर ग्लूकोज के लेवल को कण्ट्रोल करना चुनौतीपूर्ण हो सकता है।

ये भी जान लीजिये कि टेट्रापैक में भरने से पहले जूस को हीट ट्रीटमेंट से गुजारा जाता है जिससे अधिकांश विटामिन वहीँ ख़त्म हो जाते हैं। इसके अलावा ऐसे जूस में फाइबर होता ही नहीं है। इनमें पैटुलिन होता है जो बताता है कि खराब क्वालिटी वाले फल भी इस्तेमाल किये गए हैं।

क्या ध्यान रखें?

- पैकेज्ड पेय पदार्थ खरीदते समय लेबल को ध्यान से पढ़ें। देखें कि उसमें कितनी शक्कर मिली हुई है।

- जब भी संभव हो बिना चीनी वाले या बिना मीठा किए लेबल वाले आइटम चुनें।

- पैकेज्ड आइटम की बजाये प्यास बुझाने के लिए सादा पानी, हर्बल चाय, ताजे फल, खीरे आदि का सेवन करें।

Monika

Monika

Content Writer

पत्रकारिता के क्षेत्र में मुझे 4 सालों का अनुभव हैं. जिसमें मैंने मनोरंजन, लाइफस्टाइल से लेकर नेशनल और इंटरनेशनल ख़बरें लिखी. साथ ही साथ वायस ओवर का भी काम किया. मैंने बीए जर्नलिज्म के बाद MJMC किया है

Next Story