×

Magical Juice During Cramps: पीरियड्स के दौरान पिए ये चमत्कारी जूस, ऐंठन और दर्द से तुरंत मिलेगा छुटकारा

Magical Juice During Cramps:पीरियड्स के दौरान ऐंठन और दर्द से छुटकारा पाना है तो बनाइये ये चमत्कारी जूस और इसे पीजिये आपको इससे काफी आराम मिलेगा। आइये जानते हैं इसे बनाने की विधि।

Shweta Srivastava
Published on: 27 April 2024 5:57 PM GMT
Magical Juice During Cramps
X

Magical Juice During Cramps (Image Credit-Social Media)

Magical Juice During Cramps: सभी महिलाओं ने उन कठिन दिनों का अनुभव ज़रूर किया होगा जब उनके लिए अपने बिस्तर से बाहर निकलना एक संघर्ष की तरह लगता है। ये समय होता है पीरियड्स के दौरान। ऐंठन के साथ होने वाली असुविधा इसे एक चुनौतीपूर्ण स्थिति बना देती है। लेकिन क्या होगा अगर उन लक्षणों को कम करने का कोई प्राकृतिक तरीका हो? किसी ऐसी चीज़ की कल्पना करें जो न केवल ऐंठन में मदद करती है बल्कि आपकी ऊर्जा को भी बढ़ाती है। आज हम आपको कुछ ऐसा ही मैजिकल ड्रिंक बताने जा रहे हैं जो आपके लिए किसी चमत्कार से कम नहीं होगा। आइये जानते हैं वो क्या है।

पीरियड्स के दौरान पिए ये चमत्कारी जूस (Magical Juice During Cramps)

पीरियड्स के दौरान अगर आपने भी ऐंठन का अनुभव किया है तो आपको बता दें कि आज हम बात कर रहे हैं चुकंदर के जूस की। कई विशेषज्ञों ने इसे प्रमाणित भी किया है और महिलाओं के लिए इसे बेहद गुणकारी भी बताया है।

दरअसल पीरियड्स के दौरान, महिलाओं में खून की कमी हो जाती है, जिससे आयरन का स्तर कम हो सकता है और उन्हें एनीमिया हो सकता है। इससे बचने के लिए चुकंदर और गाजर का जूस पीना सबसे अच्छा विकल्प है। आइये जानते हैं इसे कैसे बनाया जा सकता है।

सामग्री

  • 2-3 कच्चे चुकंदर
  • 2 गाजर
  • 1 इंच अदरक
  • 1/2 नींबू

बनाने की विधि

  • सभी सब्जियों को बहते पानी के नीचे अच्छे से धो लें।
  • चुकंदर, अदरक और गाजर को छीलकर लंबे टुकड़ों में काट लें।
  • सभी सामग्री को ब्लेंडर में डालें और जूस तैयार करें।
  • तैयार जूस में आधा नींबू निचोड़ें, अच्छी तरह इन्हे मिला लें और ठंडे सर्विंग गिलास में डालें। ये पीने के लिए बिलकुल तैयार है।

मासिक धर्म के दौरान कई महिलाओं के लिए थकान एक बहुत ही आम समस्या होती है। ये अक्सर रक्त के माध्यम से आयरन की कमी के कारण होता है। ऐसे मामलों में, चुकंदर इससे निपटने के लिए एक प्राकृतिक समाधान देता है क्योंकि ये आयरन का एक समृद्ध स्रोत है। आयरन समग्र स्वास्थ्य के लिए बहुत महत्वपूर्ण है क्योंकि ये हीमोग्लोबिन के उत्पादन में मदद करता है, जो शरीर के ऊतकों तक ऑक्सीजन पहुंचाता है।

चुकंदर में बीटाइन होता है, जिसमें सूजन-रोधी प्रभाव होता है जो मासिक धर्म में ऐंठन से जुड़े दर्द और परेशानी को प्रबंधित करने में मदद कर सकता है। यह सूजन को कम करने में भी मदद करता है और हल्के दर्द निवारक के रूप में कार्य कर सकता है। इसलिए पीरियड्स के दौरान चुकंदर का जूस पीने की सलाह दी जाती है।

Shweta Srivastava

Shweta Srivastava

Content Writer

मैं श्वेता श्रीवास्तव 15 साल का मीडिया इंडस्ट्री में अनुभव रखतीं हूँ। मैंने अपने करियर की शुरुआत एक रिपोर्टर के तौर पर की थी। पिछले 9 सालों से डिजिटल कंटेंट इंडस्ट्री में कार्यरत हूँ। इस दौरान मैंने मनोरंजन, टूरिज्म और लाइफस्टाइल डेस्क के लिए काम किया है। इसके पहले मैंने aajkikhabar.com और thenewbond.com के लिए भी काम किया है। साथ ही दूरदर्शन लखनऊ में बतौर एंकर भी काम किया है। मैंने लखनऊ यूनिवर्सिटी से इलेक्ट्रॉनिक मीडिया एंड फिल्म प्रोडक्शन में मास्टर्स की डिग्री हासिल की है। न्यूज़ट्रैक में मैं लाइफस्टाइल और टूरिज्म सेक्शेन देख रहीं हूँ।

Next Story